बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksStock Market: ऊपरी स्तरों से फिसला बाजार, सेंसेक्स 83 अंक मबूत होकर बंद, निफ्टी 10750 के पार, फार्मा शेयरों में गिरावट

Stock Market: ऊपरी स्तरों से फिसला बाजार, सेंसेक्स 83 अंक मबूत होकर बंद, निफ्टी 10750 के पार, फार्मा शेयरों में गिरावट

यूएस और चीन में टैरिफ वार और कमजोर ग्लोबल मार्केट सेंटीमेंट के चलते घरेलू मार्केट में निवेशकों का सतर्क रुख है।

stock market cautious as weak global market sentiments
नई दिल्ली। कारोबार के अंतिम घंटे में शेयर बाजार बढ़त कायम नहीं रख पाया और कारोबार के अंत में प्रॉफिट बुकिंग के चलते दिन के ऊपरी स्तरों से फिसलकर बंद हुआ। सेंसेक्स 83 अंक मजबूती के साथ 35658 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी भी 23 अंक मजबूती के साथ 10772 के स्तर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान ऑटो शेयरों में अच्छी तेजी रही, वहीं फार्मा शेयरों में तेज गिरावट दर्ज हुई। सुबह यूएस और चीन में टैरिफ वार बढ़ने की आशंकाओं से घरेलू मार्केट में निवेशकों का सतर्क रुख दिखा और मार्केट की फ्लैट ओपनिंग हुई। हालांकि कारोबार के दौरान रुपए में रिकवरी से सेंसेक्स 200 अंक तक मजबूत हुआ और निफ्टी 10800 का स्तर पार कर गया। 

 

 

रुपए में 21 पैसे की रिकवरी

शुक्रवार के कारोबार में रुपए में निचले स्तरों से 21 पैसे प्रति डॉलर की रिकवरी दिखी है। कारोबार के दौरान रुपया निचले स्तरों से 21 पैसे मजबूत होकर 68.82 प्रति डॉलर के भाव पर आ गया। इसके पहले फॉरेन कैपिटल आउटफ्लो और डॉलर की डिमांड बढ़ने के चलते सुबह के कारोबार में रुपया कल के स्तर से 8 पैसे कमजोर होकर 69.03 प्रति डॉलर के भाव पर पहुंच गया। ऐसा दूसरी बार हुआ, जब किसी कारोबारी दिन रुपए में 69 प्रति डॉलर का भाव पार किया हो। सुबह रुपया 7 पैसे मजबूत होकर 68.88 प्रति डॉलर के भाव पर खुला था।

 

किन शेयरों में तेजी, किनमें गिरावट

कारोबार के इस दौरान लॉर्जकैप शेयरों में टाटा मोटर्स, बीपीसीएल, आईओसी, बजाज ऑटो, एचपीसीएल, इंफोसिस, रिलायंस इंडस्ट्रीज और यस बैंक में 3.2 फीसदी तक तेजी है। वहीं, टाइटन, अल्ट्राटेक सीमेंट, वेदांता, कोल इंडिया, विप्रो, एनटीपीसी और भारती एयरटेल में 2.3 ते गिरावट है। 

 

मिडकैप शेयरों में अशेक लेलैंड, एंडुरेंस टेक, कंटेनर कॉर्प, एमआरपीएल और ओबेरॉय रियल्टी में 2.3 फीसदी तक तेजी है। वहीं, जेएसडब्ल्यू एनर्जी, जेएसडब्ल्यू स्टील, श्रीराम ट्रांसपोर्ट और एल्केम लैब में 2.6 फीसदी तक गिरावट है। 


स्मॉलकैप में इलेक्ट्रोस्टील स्टील्स, ग्लोबल ऑफशोर, शोभा, एनसीएल इंडस्ट्रीज में 4.9 फीसदी तक तेजी है। वहीं, एरो ग्रीनटेक, जेबीएफ इंडस्ट्रीज, मनपसंद बेवरेजेज में 6.2 फीसदी तक गिरावट है। 

 

फार्मा-ऑटो में तेजी, मेटल में गिरावट 
कारोबार के दौरान ऑटो, पीएसयू बैंक, आईटी, रियल्टी, कैपिटल गुड्स और ऑयल एंड गैस शेयरों में खरीदारी दिखी है। निफ्टी पर ऑटो इंडेक्स 1.3 फीसदी और रियल्टी इंडेक्स 1 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुए। पीएसयू बैंक इंडेक्स में करीब 1 फीसदी की तेजी रही। हालांकि फार्मा, मेटल और एफएमसीजी शेयरों में गिरावट है। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में खरीददारी नजर आई। 

 

Live Update

  • 06-07-2018 | 12:26 PM

    रुपए ने फिर क्रॉस किया 69 प्रति डॉलर का स्तर

    शुक्रवार के कारोबार में फॉरेन कैपिटल आउटफ्लो और डॉलर की डिमांड बढ़ने के चलते सुबह के कारोबार में रुपया कल के स्तर से 8 पैसे कमजोर होकर 69.03 प्रति डॉलर के भाव पर पहुंच गया था। ऐसा दूसरी बार हुआ है, जब किसी कारोबारी दिन रुपए में 69 प्रति डॉलर का भाव पार किया हो। इसके पहले सुबह रुपया 7 पैसे मजबूत होकर 68.88 प्रति डॉलर के भाव पर खुला था। 


  • 06-07-2018 | 12:07 PM

    लगातार दूसरे दिन महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

    इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की ऊंची कीमतों का असर देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर दिखने लगा है। तेल कंपनियों ने शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी की है। पेट्रोल देश के महानगरों में 15 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हुआ, वहीं, डीजल की कीमतें भी 18 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ी हैं। पिछले 2 दिन में पेट्रोल 32 पैसे प्रति लीटर और डीजल 31 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हो गया है। दिल्ली में पेट्रोल की नई कीमतें 75.85 रुपए प्रति लीटर और डीजल 67.66 रुपए प्रति लीटर हो गया है। 



     


prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट