विज्ञापन
Home » Market » StocksStock market open flat as weak global trading sentiments

Stock Market: सेंसेक्स 114 अंक मजबूत, निफ्टी 10700 पर बंद, फार्मा-ऑटो स्टॉक में तेजी

मंगलवार के कारोबार में फार्मा और ऑटो शेयरों में तेजी से मार्केट मजबूत होकर बंद हुआ।

Stock market open flat as weak global trading sentiments
मंगलवार के कारोबार में फार्मा और ऑटो शेयरों में तेजी से मार्केट मजबूत होकर बंद हुआ। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 114 अंक बढ़कर 35378 के स्तर पर बंद हुआ, वहीं निफ्टी भी 43 अंक मजबूती के साथ 10700 का स्तर बनाए रखने में कामयाब हुआ। निक्केई शंघाई के दिन के लो से रिकवरी के बाद घरेलू बाजार में भी खरीददारी बढ़ी है। सुबह दुनियाभर के बाजारों में कमजोरी और रुपए में गिरावट बढ़ने निवेशकों का सतर्क रुख देखने को मिला था।
नई दिल्ली। मंगलवार के कारोबार में फार्मा और ऑटो शेयरों में तेजी से मार्केट मजबूत होकर बंद हुआ। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 114 अंक बढ़कर 35378 के स्तर पर बंद हुआ, वहीं निफ्टी भी 43 अंक मजबूती के साथ 10700 का स्तर बनाए रखने में कामयाब हुआ। निक्केई शंघाई के दिन के लो से रिकवरी के बाद घरेलू बाजार में भी खरीददारी बढ़ी है। सुबह दुनियाभर के बाजारों में कमजोरी और रुपए में गिरावट बढ़ने निवेशकों का सतर्क रुख देखने को मिला था। कारोबार के शुरू में बाजार फ्लैट खुला और थोड़ी देर बाद ही दोनों प्रमुख इंडेक्स लाल निशान में चले गए। 

 

 

किन शेयरों में तेजी, किनमें गिरावट
कारोबार के दौरान एसबीआई, सिप्ला, इंफोसिस, इंफ्राटेल, एनटीपीसी, विप्रो, लिंडे इंडिया लिमिटेड, आरटीएन पावर, बजाजा हिंदुस्तान शुगर लिमिटेड के शेयरों में 5.30 फीसदी तक तेजी दिख रही है। वहीं, वकरांगी, डीबीएल, अवंतिफीड्स, वेदांता, आईसीआईसीआई बैंक, बीपीसीएल, गेल, ग्रैसिम, क्वालिटी और आईडीबीआई के शेयरों में 5 फीसदी तक गिरावट दिख रही है। 

 

फार्मा और ऑटो शेयरों में तेजी
कारोबार के दौरान फार्मा और ऑटो शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी रही। निफ्टी पर फार्मा इंडेक्स में 2.10 फीसदी, ऑटो इंडेक्स में 1.06 फीसदी, आईटी में 1.07 फीसदी, एफएमसीजी इंडेक्स में 0.68 फीसदी की तेजी रही। वहीं, पीएसयू बैंक इंडेक्स में 0.78 फीसदी, प्राइवेट बैंक इंडेक्स में 0.03 फीसदी और बैंक निफ्टी में 0.10 फीसदी की गिरावट रही। बीएसई मिडकैप इंडेक्स में 105 अंकों और स्मालकैप इंडेक्स में 70 अंकों की तेजी रही है। 

 

रुपया 10 पैसे कमजोर होकर खुला 
कमजोर ग्लोबल संकेतों और मैक्रो-इकोनॉमिक चिंताओं की वजह से रुपए में गिरावट बढ़ गई है। मंगलवार को रुपया 10 पैसे कमजोर होकर 68.90 प्रति डॉलर पर खुला, जो रुपए की सबसे कमजोर ओपनिंग है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि रुपया आज फिर 69 प्रति डॉलर का स्तर पार कर अपना रिकॉर्ड लो बना सकता है। इसके पहले सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 34 पैसे की गिरावट के साथ 5 साल के लो लेवल 68.80 के स्तर पर क्लोज हुआ। इसके पहले, 28 अगस्त 2013 को रुपया इस लेवल पर दिखा था। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन