विज्ञापन
Home » Market » Stocksstock Market open in flat mode as weak asian market

Stock Market: दायरे में बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स 26 अंक मजबूत, निफ्टी 10948 पर बंद, TCS में 6% तेजी

यूएस ने चीन से इंपोर्ट होने वाले प्रोडक्ट्स की नई लिस्ट जारी की है, जिसके चलते एशियाई बाजारों में 2 फीसदी तक गिरावट है।

stock Market open in flat mode as weak asian market
एशियाई बाजारों में गिरावट के चलते बुधवार को घरेलू शेयर बाजार दायरे में कारोबार कर रहा है। कारोबार के दौरा सेंसेक्स में 58 अंकों की गिरावट है। सेंसेक्स 36181 के स्तर पर है तो निफ्टी 7 अंक कमजोरी के साथ 10939 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। यूएस ने चीन से इंपोर्ट होने वाले प्रोडक्ट्स की नई लिस्ट जारी की है, जिसके चलते एशियाई बाजारों में 2 फीसदी तक गिरावट है। कारोबार के दौरान आईटी शेयरों में तेजी है, वहीं मेटल शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट है।

नई दिल्ली। एशियाई बाजारों में गिरावट के चलते बुधवार को घरेलू शेयर बाजार दायरे में बंंद हुुआ है। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 6 अंकों की तेजी  के साथ 36266 के स्तर पर बंद हुुआ। वहींं, निफ्टी 1 अंक बढ़कर 10948 के स्तर पर बंद हुआ। यूएस ने चीन से इंपोर्ट होने वाले प्रोडक्ट्स की नई लिस्ट जारी की है, जिसके चलते एशियाई बाजारों में 2 फीसदी तक गिरावट है। हालांकि आईटी सेक्टर की लीडिंग कंपनी टीसीएस में तेजी से मार्केट को सपोर्ट मिला है। कारोबार के दौरान आईटी शेयरों में तेजी रही है, वहीं मेटल शेयरों में सबसे ज्यादा 3.16 फीसदी गिरावट रही है। 

 

 

2000 करोड़ डॉलर टैरिफ लगाने का प्लान
रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकाअब चीन से इंपोर्ट होने वाले नए प्रोडक्ट्स की लिस्ट जारी की है, जिस पर 2000 करोड़ डॉलर का टेरिफ लगाने की प्लानिंग है। प्रोडक्ट्स पर 10 फीसदी टैरिफ लगाने का प्रस्ताव है। यूएस ने यह लिस्ट जारी करते हुए कहा है कि इन प्रोडक्ट्स पर सितंबर से टैरिफ लगाया जा सकता है। बता दें कि यूएस पहले भी ऐसा कर चुका है, जिसके जवाब में चीन ने भी यूएस से इंपोर्ट होने वाले प्रोडक्ट्स पर टैरिफ लगाया है। फिलहाल दुनिया की दो बड़ी इकोनॉमी में ट्रेड वार बढ़ने के डर से एशियाई बाजारों में दबाव है। 

 

TCS में 6 फीसदी तेजी
फाइनेंशियल ईयर 2018-19 की पहली तिमाही के बेहतर नतीजों के बाद आईटी कंपनी टाटा कंसल्टैंसी सर्विसेस (TCS) के स्टॉक में अच्छी तेजी रही है। कारोबार के दौरान कंपनी का स्टॉक 6.29 फीसदी बढ़कर 52 हफ्ते के नए हाई 1995 रुपए पर पहुंच गया। मंगलवार को स्टॉक 1877 रुपए के भाव पर बंद हुआ था। फाइनेंशियल ईयर 2018-19 की पहली तिमाही में टीसीएस का कंसॉलिडेटेड प्रॉफिट 6.32 फीसदी बढ़ गया है। इस दौरान कंपनी को 7,340 करोड़ रुपए का प्रॉफिट हुआ है, जबकि मार्च 2018 को समाप्त हुई तिमाही में कंपनी को 6,904 करोड़ रुपए का प्रॉफिट हुआ था। वहीं, सालाना आधार पर कंपनी का मुनाफा 23.46 फीसदी बढ़ा है। टीसीएस ने 4 रुपए प्रति शेयर एंटरिम डिविडेंड देने की घोषणा भी की है।

 

किन शेयरों में तेजी, किनमें गिरावट 
कारोबार के दौरान टीसीएस में 6 फीसदी की तेजी बनी हुई है। टेक महिंद्रा, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, विप्रो, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, आईडीबीआई, वकरांगी, अडानी इंटरटेनमेंट, पीएनबी हाउसिंग में 7 फीसदी तक तेजी रही है। वहीं, वेदांता, हिंडाल्को, कोल इंडिया, सिप्ला, एसबीआई, हिंदुस्तान जिंक और जीपीपीएल में 3 फीसदी तक गिरावट रही है। 

 

कारोबार के दौरान निफ्टी पर 11 में से 8 इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए हैं। मेटल इंडेक्स में सबसे ज्यादा 3.16 फीसदी गिरावट रही है। फार्मा, पीएसयू बैंक, प्राइवेट बैंक इंडेक्स और ऑटो इंडेक्स में भी 1.54 फीसदी तक गिरावट रही है। वहीं, आईटी इंडेक्स में 2.70 फीसदी की तेजी रही है। रियल्टी और एफएमसीजी में हल्की तेजी रही है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन