विज्ञापन
Home » Market » StocksStock Market Updates: market open in positive mode as mix trade in global markets

Stock Market: सेंसक्स 386 अंक मजबूत होकर बंद, निफ्टी 10700 के पार, रुपए में रिकवरी से बदला बाजार का मूड, बैंक-मेटल में तेजी

बैंक, रियल्टी और एनर्जी शेयरों में तेजी बनने से शेयर मार्केट में मजबूती दिख रही है। सेंसेक्स 279 अंक मजबूत हुआ है।

Stock Market Updates: market open in positive mode as mix trade in global markets
हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन घरेलू शेयर मार्केट की मजबूत शुरूआत हुई है। कारोबार के शुरू में ही में सेंसेक्स 350 अंक मजबूत होकर 35386 के स्तर पर पहुंच गया। वहीं, निफ्टी भी 10600 के स्तर से ऊपर आने में कामयाब रहा। निफ्टी 105 अंक मजबूत होकर 10694 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। यूएस और एशियाई बाजारों से पॉजिटिव संकेत मिलने से मार्केट को सपोर्ट मिला है। कारोबार के दौरान बैंक, रियल्टी और एनर्जी शेयरों में तेजी देखी जा रही है।

नई दिल्ली। हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन रुपए में अच्छी रिकवरी से घरेलू शेयर मार्केट में अच्छी खरीददारी देखने को मिली। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 386 अंक मजबूत होकर 35423 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी भी 125 अंक मजबूत होकर 10714 के स्तर पर बंद हुआ। रुपए में रिकवरी के साथ यूएस और एशियाई बाजारों से पॉजिटिव संकेत मिलने से मार्केट को सपोर्ट मिला। कारोबार के दौरान बैंक, रियल्टी, मेटल और एनर्जी शेयरों में तेजी देखी जा रही है।  मिडकैप और स्मालकैप में खरीददारी बढ़ी है। वहीं, निफ्टी पर 11 में से सभी 11 इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए। 

 

 

किन शेयरों में तेजी, किनमें गिरावट
कारोबार के दौरान बीपीसीएल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, आईओसी, टाटा स्टील, ओएनजीसी, आईडीबीआई, अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड, महिंद्रा सीआईए ऑटोमोटिव लिमिटेड, वकरांगी और जिंदल शॉ में 8 फीसदी तक तेजी है। वहीं, डॉ रेड्डीज, एनटीपीसी, एशियन पेट्स, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, डीबीएल, टेक महिंद्रा, क्वालिटी और आईआईएफएल में 3.44 फीसदी तक गिरावट है। बीएसई मिडकैप इंडेक्स में 186 अंकों यानी 1.21 फीसदी की तेजी है। वहीं, स्मालकैप इंडेक्स में 222 अंकों यानी 1.41 फीसदी की तेजी है। 

 

 

रुपए में अच्छी रिकवरी 

शुक्रवार को रुपया 9 पैसे मजबूत होकर 68.70 प्रति डॉलर के भाव पर खुला। वहीं, कारोबार के दौरान यह 35 पैसे तक मजबूत होकर 68.35 प्रति डॉलर के भाव पर पहुंचा। हालांकि अभी भी रुपया अपने करीब 19 महीने के लो पर कारोबार कर रहा है। इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमतें बढ़ने और करंट अकाउंट डेफिसिट व महंगाई बढ़ने की आशंकाओं के चलते रुपए पर निगेटिव असर दिखाा। इससे पहले गुरूवार के कारोबार में रुपया पहली बार 69 प्रति डॉलर का स्तर पार कर गया था। 69.10 प्रति डॉलर का भाव रुपए के लिए ऑलटाइम लो बना। हालांकि ट्रेडिंग के अंत में रुपया 67.79 के स्तर पर बंद हुआ। 

 

ब्रेंट क्रूड 78 डॉलर प्रति बैरल के करीब 
ओपेक देशों द्वारा रोजाना 10 लाख बैरल क्रूड सप्लाई बढ़ाने के फैसले के बाद भी क्रूड की कीमतों में तेजी जारी है। बुधवार को कारोबार के दौरान क्रूड 78 डॉलर प्रति बैरल का स्तर पार कर गया। वहीं, अभी भी क्रूड 77.65 डॉलर के स्तर पर बना हुआ है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि अभी क्रूड सप्लाई बढ़ाने के फैसले को अमल में लाने को लेकर संशय बना हुआ है। जिसकी वजह से क्रूड में तेजी जारी है। वहीं, यूएस ने इंपोर्ट करने वाले देशों से कहा है कि वे ईरान से तेल न खरीदे। दूसरी ओर इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की डिमांड के हिसाब से सप्लाई नहीं हो पा रही है। जिसकी वजह से क्रूड में तेजी जारी है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss