Home » Market » StocksStock Market: stock market open in negative mode as mix sentiments in global market

Stock Market: बैंक-फार्मा शेयरों में तेज गिरावट से सेंसेक्स 219 अंक कमजोर होकर बंद, निफ्टी 10750 के करीब

दुनियाभर के बाजारों में मिले-जुले संकेतों की वजह से सोमवार को घरेलू शेयर बाजार की कमजोर शुरूआत हुई।

Stock Market: stock market open in negative mode as mix sentiments in global market

नई दिल्ली। दुनियाभर के बाजारों में मिले-जुले संकेतों की वजह से सोमवार को घरेलू शेयर बाजार की कमजोर शुरूआत हुई, वहीं बैंक और फार्मा शेयरों में बिकवाली से गिरावट और बढ़ गई। कारोबार के अंंत मेंं सेंसेक्स 219 अंक कमजोरी के साथ 35470 के स्तर पर बंद हुुुुआ। वहीं, निफ्टी भी 59 अंक कमजोर होकर 10762 के स्तर पर बंद हुुुुआ। ट्रेड वार की आशंकाओं के बीच एशियाई और यूरोप के बाजारों में दबाव है, वहीं यूएस मार्केट से मिले-जुले संकेत रहे हैं। कमजोर ग्लोबल संकेतों के वजह से घरेलू निवेशक भी सतर्क नजर आए। 

 

 

बैंक, ऑटो और फार्मा इंडेक्स 2.23 फीसदी तक टूटे 
कारोबार के दौरान निफ्टी पर 11 में से 10 इंडेक्स में गिरावट दिख रही है। सबसे ज्यादा कमजोरी बैंक, रियल्टी और फार्मा शेयरों में है। पीएसयू बैंक इंडेक्स में 2.23 फीसदी कमजोरी है तो बैंक निफ्टी में 0.68 फीसदी, प्राइवेट बेंक इंडेक्स में 0.72 फीसदी, रियल्टी इंडेक्स में 1.33 फीसदी, फार्मा इंडेक्स में 0.55 फीसदी, ऑटो इंडेक्स में 1.29 फीसदी और मेटल इंडेक्स में 0.85 फीसदी कमजोरी है। वहीं, आईटी इंडेक्स में 0.72 फीसदी तेजी दिख रही है। वहीं, बीएसर्इ मिडकैप इंडेक्स में 102 अंकों और स्मालकैप में 123 अंकों की गिरावट है। 

 

किन शेयरों में तेजी, किनमें गिरावट

कारोबार के दौरान इंफोसिस, ल्यूपिन, वेदांता, पीएनबी हाउसिंग, वकरांगी, लाल पैथलैब, अवंति फीड्स और फोर्टिस के शेयरों में तेजी बनी हुई है। वहीं, डॉ रेड्डी, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, यस बैंक, टाटा मोटर्स, फिन केबल्स, आइडिया, ईमामी, बीपीसीएल और प्रॉक्टर एंड गैंबल के शेयरों में कमजोरी बनी हुई है। 

 

रुपया 6 पैसे कमजोर होकर खुला

सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपए की कमजोर शुरूआत हूई। डॉलर के मुकाबले रुपया 6 पैसे कमजोर होकर 67.90 प्रति डॉलर के स्तर पर खुला। इसके पहले शुक्रवार के ट्रेडिंग सेशन में रुपया डॉलर के मुकाबले 14 पैसे मजबूती के साथ 67.84 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था। गरूवार को रुपया 67.98 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था। 

 

ट्रेड वार की आशंकाओं से एशियाई बाजार कमजोर
ट्रेड वार की आशंकाओं के चलते सोमवार को भी एशियाई बाजारों में कमजोरी दिख रही है। कारोबार के दौरान निक्केई 90 अंक कमजोर होकर 22426 के स्तर पर, स्ट्रेट टाइम्स 17 अंक कमजोर होकर 3269, हैंगशैंग 111 अंक कमजोर होकर 29227, ताइवान वेटेड 77 अंक कमजोर होकर 10821 और एसजीएक्स निफ्टी 35 अंक कमजोर होकर 10802 के स्तर पर कारोबार कर रहे हैं। हालांकि कोस्पी में 0.16 अंकों की और शंघाई कंपोजिट में 5 अंकों की बढ़त दिख रही है। यूरोपीय बाजारों में FTSE 100 में 20 अंकों, CAC 40 में 69 अंकों और DAX में 158 अंकों की गिरावट है। 

 

 

क्रूड की कीमतों में गिरावट 

शुक्रवार को वियना में ओपेक देशों द्वारा क्रूड प्रोडक्शन बढ़ाने को लेकर अहम फैसले के बाद क्रूड की कीमतों में जो तेजी आई थी, वह थम गई है। क्रूड की कीमतें 74.10 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई हैं। जबकि ओपेक के फैसले के बाद कीमतें बढ़कर 75.55 डॉलर प्रति बैरल तक आ गई थीं। माना जा रहा है कि ओपेक देशों द्वारास क्रूड सप्लाई के फैसले को जैसे-जैसे अमल में लाया जाएगा, क्रूड में गिरावट बन सकती है। बता दें कि इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की बढ़ती कीमतों को देखते हुए सऊदी अरब ने सप्लाई बढ़ाकर कीमतें काबू करने का प्रपोजल दिया था। ओपेक देश रोजाना 10 लाख बैरल क्रूड प्रोडक्शन बढ़ाने पर राजी हुए हैं। फिलमाल मार्केट की नजर क्रूड की चाल पर भी है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट