Home » Market » StocksSebi stepped up surveillance to keep a close tab on possible manipulations in market

एग्जिट पोल के बाद सेबी हाई अलर्ट पर, मार्केट के उतार-चढ़ाव पर रहेगी नजर

गुजरात चुनाव को लेकर आने वाले एग्जिट पोल के बाद सेबी और स्टॉक एक्सचेंज अलर्ट हो गए हैं।

1 of

नई दिल्ली. गुजरात चुनाव को लेकर आने वाले एग्जिट पोल के बाद सेबी और स्टॉक एक्सचेंज अलर्ट हो गए हैं। मार्केट रेग्युलेटर सेबी की निगाहें स्टॉक मार्केट में शुक्रवार को होने वाली गतिविधियों पर है। सेबी ने इसके लिए सर्विलांस बढ़ा दिया है। सेबी को आशंका है कि मैन्युपुलेशन यानी गलत जानकारी से कुछ खास शेयरों में ज्यादा हलचल दिख सकती है। 

 

 

एग्जिट पोल में बीजेपी की जीत

बता दें कि गुरुवार को आने वाले एग्जिट पोल में बीजेपी को गुजरात और हिमाचल प्रदेश दोनों ही जगह पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है। लगभग सभी सर्वे में बीजेपी दोनों राज्यों में जीत रही है। वहीं, मार्केट में एग्जिट पोल के बाद तेजी की उम्मीद बन गई है। ऐसे में मैन्युपुलेशन से मार्केट में ज्यादा उतार-चढ़ाव दिख सकता है। कुछ खास शेयरों में भी ट्रेडिंग बढ़ सकती है। इसी वजह से सेबी अलर्ट है। 

 

 

रिस्क मैनेजमेंट मजबूत किया
एक सीनियर आफिशियल ने जानकारी दी कि एग्जिट पोल के बाद सेबी और स्टॉक एक्सचेंज को यह आशंका है कि गलत जानकारी से मार्केट में ट्रेडिंग एक्टिविटीज बढ़ सकती है। इसे देखते हुए निगरानी बढ़ा दी गई है। रिस्क मैनेजमेंट सिस्टम और सर्विलांस को मजबूत किया गया है। 

 

 

क्यों है एग्जिट पोल अहम
असल में गुजरात इलेक्शन पर मार्केट की खास नजर है। गुजरात पीएम मोदी का होम स्टेट है। ऐसे में गुजरात चुनाव के नजीते से मोदी की पॉपुलैरिटी का भी अंदाजा लग सकेगा। इसे लोकसभा इलेक्शन के पहले सेमीफाइनल माना जा रहा है। गुजरात में बीजेपी के पक्ष में नतीजे आने से निवेशकों में पॉलिटिकल स्टैबिलिटी के साथ पॉजिटिव सेंटीमेंट बनेगा। ऐसे में स्टॉक मार्केट में तेजी आने की उम्मीद है। इसी वजह से सेबी को आशंका है कि इस सेंटीमेंट का फायदा कुछ लोग गलत तरीके से उठा सकते हैं। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट