Home » Market » StocksBrokerage house seen up to 50 per cent return in SBI stocks

FD से 7 गुना मिल सकता है रिटर्न, SBI में एक साल के लिए लगाएं पैसा

आप देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में एफडी की तुलना में 4 गुना ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं।

1 of

नई दिल्ली. अगर आप किसी बैंक में पैसे जमा करते हैं तो सबसे अच्छा रिटर्न पाने का एक सामान्य तरीका है कि बैंक एफडी करें। ज्यादातर बैंक एफडी के 1 साल से 5 साल की अवधि पर 7 फीसदी तक रिटर्न दे रहे हैं। लेकिन एक तरीका ऐसा भी है कि आप देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में एफडी की तुलना में 4 गुना ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं। वह भी सिर्फ एक साल की अवधि में। बैंक द्वारा मंगलवार को वित्तीय नतीजे पेश किए जाने के बाद से दुनियाभर के 4 बड़े ब्रोकरेज हाउस ने बैंक पर अपना भरोसा जताया है और स्टॉक के लिए बॉय रेटिंग को बरकरार रखा है। इन ब्रोकरेज हाउस ने बैंक में 50 फीसदी तक रिटर्न की उम्मीद जताई है। जानते हैं कि एसबीआई में कैसे एक साल के अंदर एफडी से 7 गुना ज्यादा रिटर्न मिल सकता है। 

 

 

एक साल में 45% रिटर्न

 

1. क्रेडिट सुईस की रिपोर्ट
-ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी क्रेडिट सुईस के अनुसार एसबीआई के शेयर में अगले एक साल के दौरान 45 फीसदी की तेजी देखने को मिल सकती है। रिपोर्ट के अनुसार एक साल के दौरान एक शेयर का भाव बढ़कर 381 रुपए हो जाएगा। मंगलवार को शेयर का भाव 254 रुपए था। 
-यानी एक साल के दौरान निवेशक बैंक के शेयर में पैसे लगाकर 50 फीसदी रिटर्न पा सकते हैं। यह एक साल में बैंक एफडी से मिलने वाले रिटर्न की तुलना में करीब 7 गुना ज्यादा होगा। 
-इस लिहाज से अगर कोई बैंक के शेयर में 1 लाख रुपए रुपए निवेश करता है तो उसका पैसा एक साल में बढ़कर 1.50 लाख रुपए हो जाएगा। 

 

2. बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच की रिपोर्ट 
-अमेरिका की फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच की रिपोर्ट के अनुसार भी एसबीआई के शेयर में अगले कुछ महीनों में करीब 45 फीसदी की तेजी आ सकती है। रिपोर्ट के अनुसार एक साल के दौरान एक शेयर का भाव 254 रुपए से बढ़कर 380 रुपए हो जाएगा। 
-यानी एक साल के दौरान निवेशक बैंक के शेयर में पैसे लगाकर इतना रिटर्न पा सकते हैं। यह एक साल में बैंक एफडी से मिलने वाले रिटर्न की तुलना में करीब 7 गुना ज्यादा होगा। 

 

आगे पढ़ें, दूसरे ब्रोकरेज हाउस ने भी जताई अच्छे रिटर्न की उम्मीद .........

 

जेफरीज: एक साल में 40% रिटर्न 
-अमेरिका की फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी जेफरीज ने भी एसबीआई के शेयरों में निवेश की सलाह दी है। जेफरीज की रिपोर्ट के अनुसार एक साल के दौरान एक शेयर का भाव 264 रुपए से बढ़कर 355 रुपए हो जाएगा। 
-यानी एक साल के दौरान निवेशक बैंक के शेयर में पैसे लगाकर करीब 35 फीसदी रिटर्न पा सकते हैं। यह एक साल में बैंक एफडी से मिलने वाले रिटर्न की तुलना में करीब 5 गुना ज्यादा होगा। 
-इस लिहाज से अगर कोई बैंक के शेयर में 1 लाख रुपए रुपए निवेश करता है तो उसका पैसा एक साल में बढ़कर 1.34 लाख रुपए हो जाएगा। 

 

 

सिटीग्रुप: एक साल में 28% रिटर्न 
-ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस सिटीग्रुप ने भी एसबीआई के शेयरों में निवेश की सलाह दी है। सिटीग्रुप की रिपोर्ट के अनुसार एक साल के दौरान एक शेयर का भाव 264 रुपए से बढ़कर 325 रुपए हो जाएगा। 
-यानी एक साल के दौरान निवेशक बैंक के शेयर में पैसे लगाकर करीब 23 फीसदी रिटर्न पा सकते हैं। यह एक साल में बैंक एफडी से मिलने वाले रिटर्न की तुलना में 3 गुना से ज्यादा ज्यादा होगा। 
-इस लिहाज से अगर कोई बैंक के शेयर में 1 लाख रुपए रुपए निवेश करता है तो उसका पैसा एक साल में बढ़कर 1.23 लाख रुपए हो जाएगा। 

 

आगे पढ़ें, एसबीआई को घाटे के बाद भी क्यों जताया भरोसा .........

 

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के तिमाही नतीजे खराब रहे हैं और बैंक को रिकॉर्ड 7718 करोड़ का घाटा हुआ है। इसके बाद भी बैंक के शेयरों में 2 दिन में 10 फीसदी की तेजी आई है। दरअसल, एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा है कि एसबीआई आधे से अधिक फंसे हुए कर्ज यानी एनपीए की वसूली करने में कामयाब रहेगा। असल में बेंक ज्यादातर फंसे हुए कर्ज की पहचान करने में सफल भी रहा है। अब उसकी वसूली के जरूरी प्रक्रिया शुरू की जा रही है। जैसे-जैसे फंसे हुए कर्ज वापस आएंगे, बैंक की ग्रोथ तेजी होगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss