बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksमार्केट की अनिश्चितता में रूरल बेस्ड स्टॉक्स होंगे सुरक्षित, मिल सकता है 42% तक रिटर्न

मार्केट की अनिश्चितता में रूरल बेस्ड स्टॉक्स होंगे सुरक्षित, मिल सकता है 42% तक रिटर्न

एक्सपर्ट्स का मानना है कि अनिश्चितता वाले बाजार में बेहतर है कि रूरल थीम वाले स्टॉक्स में निवेश किया जाए।

1 of

नई दिल्ली। इस साल बीएसई सेंसेक्स और निफ्टी-50 दोनों प्रमुख इंडेक्स 10 फीसदी से ज्यादा कमजोर हुए हैं। इस दौरान मिडकैप और स्मालकैप इंडेक्स में भी गिरावट है। फिलहाल घरेलू और ग्लोबल दोनों ही स्तर पर मार्केट के लिए निगेटिव सेंटीमेंट हावी हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है शेयर मार्केट में अभी कुछ महीने दबाव रहेगा। इस दौरान ज्यादा रैली की उम्मीद नहीं है। उनका कहना है कि अनिश्चितता वाले बाजार में बेहतर है कि रूरल थीम वाले स्टॉक्स में निवेश किया जाए। सरकार का भी रूरल सेक्टर पर खास ध्‍यान है। एक्सपर्ट्स ने सियाराम सिल्क, ब्लू स्टार, पराग मिल्क फूड, कोलगेट पॉमोलीव और अंबुजा सीमेंट में निवेश की सलाह दी है। 

 

मार्केट में रहेगी गिरावट 
एक्सपर्ट्स का मानना है कि घरेलू स्तर पर कमजोर सेंटीमेंट के चलते मार्केट में दबाव बना हुआ है। वहीं दुनिया की 2 बड़ी इकोनॉमी में छिड़ी ट्रेड वार ने ग्लोबल स्तर पर सेंटीमेंट बिगाड़ दिए हैं। इसका असर न केवल एक्सपायरी वीक में बल्कि अगले कुछ और ट्रेडिंग सेशन में दिखेगा। सैमको सिक्युरिटीज के सीईओ जिमित मोदी के अनुसार मिड टर्म के लिहाज से मार्केट में बड़ी रैली की उम्मीद कम है। घरेलू स्तर पर मामेंटम नहीं है, वहीं, दुनियाभर के बाजारों में दबाव है। इसका असर मार्केट पर जारी रहेगा। 
 

32 हजार तक आ सकता है सेंसेक्स 
ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज मेजर बैंक ऑफ अमेरिकन मेरिल लिंच (BofAML) ने भी घरेलू मार्केट में गिरावट जारी रहने का अनुमान जताया है। BofAML के अनुसार इस साल दिसंबर तक सेंसेक्स मौजूदा स्तर से 1000 अंक से ज्यादा टूटकर 32 हजार के स्तर तक आ सकता है। 

 

बेहतर हैं रूरल थीम वाले स्टॉक्स 
एंजेल ब्रोकिंग के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट-रिसर्च (मिडकैप) अमरजीत मौर्या का कहना है कि जब मार्केट में उतार-चढ़ाव का दौर है, ऐसे में कंजम्पशन बेस्ड स्टॉक निवेश के लिए सही विकल्प हो सकते हैं। उनका कहना है कि गिरावट के दौर में भी ऐसे कुछ स्टॉक्स के फंडामेंटल अच्छे हैं। उनमें अर्निंग दिख रही है। वहीं, सरकार रूरल इकोनॉमी को मजबूत कर कई सेक्टर को बूस्ट दे रही है। रूरल इनकम बढ़ने से डिमांड बढ़ेगी। इससे कंम्पशन बेस्ड शेयरों में अच्छा रिटर्न मिल सकता है। 
 

रूरल सेक्टर का आउटलुक बेहतर

बैंक ऑफ अमेरिकन मेरिल लिंच की रिपोर्ट के अनुसार भारत में रूरल और उससे जुड़े सेक्टर का आउटलुक बेहतर है। सरकार ने रूरल सेक्टर के लिए बजट में बड़े एलान किए थे, जिनका इंम्प्लीमेंटेशन 2019 के आम चुनावों से पहले शुरू हो जाएगा। सरकार रूरल सेक्टर के जरिए जॉब के नए अवसर और किसानों की आय बढ़ाने पर काम कर रही है। ऐसे में रूरल इलाकों में आमदनी बढ़ने से डिमांड भी बढ़ेगी, जिससे कॉरपोरेट अर्निंग में सुधार होगा। इससे एफउमसीजी, सीमेंट, फूड एंड बेवरेजेज और ऑटो सेक्टर को खास फायदा होगा। 

 

किन शेयरों में निवेश की सलाह.....

 

सियाराम सिल्क मिल्स 
सियाराम जानी-मानी टेक्सटाइल कंपनी है और कंपनी का बिजनेस नेटवर्क मजबूत है। कंपनी के देशभर में 1600 से ज्यादा डीलर और बिजनेस पार्टनर हैं। 160 स्टोर का रिटेल नेटवर्क है और कंपनी इसे बढ़ाकर 500 करने का लक्ष्‍य लेकर चल रही है। सियाराम सिल्क की ब्रॉन्ड क्वालिटी बेतर है और कस्टमर्स की संख्‍या लगातार बढ़ रही है। कंपनी लेडीज सलवार कमीज और एथनिक वियर में भी आ रही है। फिलहाल अमरजीत मौर्या ने शेयर के लिए 867 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। करंट प्राइस 615 रुपए के लिहाज से शेयर में 41 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में निवेश की सलाह.....

 

पराग मिल्क फूड 

पराग मिल्क फूड इंडिया की लीडिंग डेयरी कंपनियों में शामिल है। कंपनी का प्रोडक्ट पोर्टफोलियो मजबूत है और 15 कंज्यूमर सेंट्रिक प्रोडक्ट कटेगिरी है। कंपनी की मार्केट में अच्छी पकड़ है और रूरल व अर्बन दोनों ही एरिया में अच्छी डिमांड है। इंडस्ट्री में ग्रोथ पोटेंशियल ज्यादा है, जिससे ऑर्गनाइज्ड प्लेयर्स को फायदा होगा। ब्रोकरेज हाउस जेएएम फाइनेंशियल ने शेयर के लिए 330 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। करंट प्राइस 254 रुपए के लिहाज से शेयर में 30 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

कोलगेट-पॉमोलीव इंडिया
ओरल केयर मार्केट में रिकवरी है, जिसका फायदा कंपनी को मिलेगा। कंपनी का टूथ ब्रश मार्केट स्टेबल है। हाल ही में नए प्रोडक्ट सर्व्‍ण वेदशक्ति को बेहतर रिस्पांस मिला है, जिससे इसे पैन इंडिया लॉन्च करने की योजना है। इससे कंपनी को मार्केट शेयर बढ़ाने में मदद मिलेगी। कंज्यूमर फोकस नए प्रोडक्ट लाने की भी प्लानिंग है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 1204 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। शेयर के करंट प्राइस 1043 रुपए के लिहाज से शेयर में 15 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

ब्लू स्टार
ब्लू स्टार एयर कंडीशनर बनाने वाली इंडिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल है। कंपनी का फोकस कूलिंग प्रोडक्ट डिविजन पर है, जिसकी वजह से एसी मार्केट पर कंपनी की पकड़ मजबूत है। कंपनी ने नई तकनीकी वाले प्रोडक्ट मार्केट में लॉन्च किए हैं। जिससे कंपनी के पास डिमांड भी मजबूत है। अमरजीत मौर्या ने 867 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। करंट प्राइस 762 रुपए के लिहाज से शेयर में 14 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

अंबुजा सीमेंट
अंबुजा सीमेंट लिमिटेड इंडिया की लीडिंग सीमेंट प्रोड्यूसिंग कंपनी है। कंपनी का प्रोडक्ट की पहुंच घरेलू बाजार में मजबूत है, साथ ही एक्सपोर्ट भी होता है। कंपनी ने पिछले दिनों कास्ट कटिंग के उपाय किए हैं, जिसका फायदा आगे मिलेगा। वहीं, कंपनी का फोकस प्रीमियम प्रोडक्ट पर भी होने का फायदा अंबुजा सीमेंट को मिलेगा। अफोर्डेबल हाउसिंग जैसी स्कीम का फायदा भी आगे मिलेगा। वहीं, रूरल इकोनॉमी बेहतर होने से भी डिमांड बढ़ेगी। ब्रोकरेज हाउस रिलायंस सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 310 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस 231 रुपए के लिहाज से शेयर में 34 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।

 

(नोट-निवेश की सलाह एक्सपर्ट्स व ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

 
 

 

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट