बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksRIL फिर बनी 100 बिलियन डॉलर मार्केट कैप वाली कंपनी, चंद घंटों में 32 हजार करोड़ बढ़ी निवेशकों की दौलत

RIL फिर बनी 100 बिलियन डॉलर मार्केट कैप वाली कंपनी, चंद घंटों में 32 हजार करोड़ बढ़ी निवेशकों की दौलत

RIL - रिलायंस इंडस्ट्रीज 100 अरब डॉलर मार्केट कैप पार करने वाली टीसीएस के बाद देश की दूसरी कंपनी बन गई है।

RIL Enters $100bn Market Cap, Stock Upto 4.8%

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) 100 अरब डॉलर मार्केट कैप पार करने वाली टीसीएस के बाद देश की दूसरी कंपनी बन गई है। आरआईएल का मार्केट कैप गुरूवार को 6.89 लाख करोड़ रुपए पहुंच गया। कारोबार के दौरान शेयर 4.8 फीसदी की तेजी के साथ 1086 रुपए के भाव पर पहुंच गया। सिर्फ एक दिन के कारोबार में निवेशकों की वेल्थ 32 हजार करोड़ बढ़ गई है। बता दें कि टीसीएस देश की सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनी है। टीसीएस का मार्केट कैप 7.55 लाख करोड़ रुपए है। 

 

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज का मार्केट कैप इससे पहले अक्‍टूबर 2007 में पहली बार 100 अरब डॉलर के पार गया था। उस समय एक डॉलर की कीमत 39.5 रुपए थी। 

 

 

AGM के बाद 12.5 फीसदी तक तेजी
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले हफ्ते होने वाली एजीएम के दौरान कुछ नए प्लान का ऐलान किया था। कंपनी के एग्रेसिव प्लान की वजह से शेयर में तेजी बनी हुई है। आरआईएल का शेयर 5 जुलाई को जहां 965 रुपए के भाव पर था, वह 12 जुलाई यानी गुरूवार को 1086 रुपए के भाव पर पहुंच गया। यानी एजीएम के बाद शेयर में करीब 12.5 फीसदी तेजी आई है।  

 

मार्केट की तेजी में RIL का सपोर्ट
गुरूवार को शेयर बाजार में रिकॉर्ड तेजी है। सेंसेक्स ने पहली बार 36450 का स्तर पार कयिा और 400 अंकों की तेजी के साथ 36650 के स्तर पर पहुंच गया। वहीं, निफ्टी भी 11000 के स्तर से ऊपर टिका हुआ है। मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि मार्केट की तेजी में आरआईएल का भी बड़ा सपोर्ट है। आरआईएल में करीब 4.9 फीसदी की तेजी दिखी है। 

 

गोल्डमैन सॉक्श ने जताया 29% रिटर्न का अनुमान
ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस गोल्डमैन सॉक्श ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में अगले कुछ महीनों में 29 फीसदी रिटर्न का अनुमान जताया है। रिपोर्ट के अनुसार मौजूदा फाइनेंशियल की पहली तिमाही में आरआईएल का एबिटडा सालाना आधापर 45 फीसदी बढ़ सकता है। वहीं, तिमाही आधार पर भी इसमें 2 फीसदी ग्रोथ दिख सकती है। पेटकोक गैसिफिकेशन से रिलायंस इंडस्ट्रीज को रिफाइनिंग मार्जिन बढ़ाने में मदद मिलेगी।

 

क्रेडिट सुइस ने 1180 का दिया टारगेट 
क्रेडिट सुइस ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्टॉक का टारगेट प्राइस बढ़ाकर 1180 रुपए कर दिया है। ब्रोकरेज हाउस के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज के बिजनेस को रिलायंस जियो और पेटकोक गैसिफिकेशन से ग्रोथ करने में मदद मिलेगी। रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस जियो में वैल्युएबल कंपनी बनने की पूरी क्षमता है। जियो की ग्रोथ से रिलायंस इंडस्ट्रीज को काफी सपोर्ट मिलेगा। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट