बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksमार्केट की 'किंग' बनी मुकेश अंबानी की RIL, 7.43 लाख करोड़ हुई मार्केट कैप, TCS को पीछे छोड़ा

मार्केट की 'किंग' बनी मुकेश अंबानी की RIL, 7.43 लाख करोड़ हुई मार्केट कैप, TCS को पीछे छोड़ा

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL), टीसीएस को पीछे छोड़ देश की सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनी बन गई है।

How RIL become number one company ahead of TCS in market cap

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) देश की सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनी बन गई है। मंगलवार के कारोबार के दौरान मुकेश अंबानी की आरआईएल का मार्केट कैप 7.43 लाख करोड़ रुपए हो गया, जो टीसीएस से ज्यादा है। टीसीएस का मार्केट कैप 7.39 लाख करोड़ रुपए है। बता दें कि मार्केट कैप के मामले में लंबे समय से टीसीएस नंबर 1 कंपनी बनी हुई थी। कारोबार के दौरान आरआईएल के शेयर में 2 फीसदी से ज्यादा तेजी रही, जिसका फायदा कंपनी को हुआ। 
 

 

 

कैसे बढ़ी RIL की दौलत
मंगलवार के कारोबार के दौरान आरआईएल के शेयर में 2 फीसदी से ज्यादा तेजी रही और शेयर का भाव 1175 रुपए पहुंच गया था। जबकि सोमवार को कंपनी का शेयर करीब 1150 रुपए के भाव पर था। शेयर में बढ़ोत्तरी से कंपनी का मार्केट कैप करीब 16 हजार करोड़ रुपए बढ़कर 7.44 लाख करोड़ रुपए पहुंच गया, जबकि सोमवार को यह 7.28 लाख करोड़ रुपए पर बंद हुआ था। 

 

कैसे घटी TCS की दौलत
टीसीएस की मार्केट कैप सोमवार को 7.45 लाख करोड़ रुपए पर बंद हुई थी। वहीं, मंगलवार के कारोबार में शेयर में 0.70 फीसदी तक गिरावट रही। जिसकी वजह से कंपनी का मार्केट कैप 6 हजार करोड़ रुपए घटकर 7.39 लाख करोड़ रह गया। 

 

इसी महीने 100 बिलियन डॉलर क्लब में शामिल हुई थी कंपनी
12 जुलाई के कारोबार में आरआईएल दूसरी बार 100 अरब डॉलर क्लब में शामिल हुआ था। तब आरआईएल का मार्केट कैप 6.89 लाख करोड़ रुपए पहुंच गया था। 12 जुलाई को टीसीएस का मार्केट कैप 7.55 लाख करोड़ रुपए था। आरआईएल का मार्केट कैप इससे पहले अक्‍टूबर 2007 में पहली बार 100 अरब डॉलर के पार गया था। उस समय एक डॉलर की कीमत 39.5 रुपए थी। 

 

AGM के बाद शेयर में 22 फीसदी तेजी
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इस महीने ही एजीएम के दौरान कुछ नए प्लान का ऐलान किया था। कंपनी के एग्रेसिव प्लान की वजह से शेयर में तेजी बनी हुई है। आरआईएल का शेयर 5 जुलाई को जहां 965 रुपए के भाव पर था, वह 31 जुलाई को 1174 रुपए के भाव पर पहुंच गया। 12 जुलाई यानी गुरूवार को 1086 रुपए के भाव पर पहुंच गया। यानी एजीएम के बाद शेयर में करीब 22 फीसदी तेजी आई है।   ये भी पढ़ें: मार्केट की जंग में मुकेश अंबानी से पिछड़े रतन टाटा, लंबे समय से छिड़ी है किंग बनने की रेस

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट