बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksRIL AGM: JioGigaFiber ब्रॉडबैंड और जियो फोन-2 लॉन्च, 15 अगस्त से शुरू होंगी नई सुविधाएं, स्टॉक में 1.76% तेजी

RIL AGM: JioGigaFiber ब्रॉडबैंड और जियो फोन-2 लॉन्च, 15 अगस्त से शुरू होंगी नई सुविधाएं, स्टॉक में 1.76% तेजी

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 41वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) से पहले गुरूवार को कंपनी के शेयरों में अच्छी तेजी दिख रही है।

RIL stocks rose ahead of AGM, Mukesh Ambani may make big announcement

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज की 41वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में जियो ब्रॉडबैंड लॉन्च हो गया है। इसे JioGigaFiber ब्रॉडबैंड के नाम से लॉन्च किया गया है। ब्रॉडबैंड में 24 घंटे इमरजेंसी लाइन की सुविधा होगी।  इसके अलावा AGM में जियो फोन-2, JioGiga राउटर और JioGiga TV सेट भी लॉन्च किया गया है।  जियो फोन-2 की कीमत 2999 रुपए होगी और इसमें वाट्सऐप, फेसबुक और यूट्यूब की सुविधा भी होगी। जियो की ये सभी नई सुविधाएं 15 अगस्त से शुरू हो जाएंगी। 

 

 

भारत में टीवी देखने को तरीका बदलेगा
RIL की 41वीं AGM में JioGiga TV सेट भी लॉन्च किया गया है। TV में वाइस कमांड फीचर भी उपलब्ध होगा। इस मौके पर RIL की ओर से कहा गया कि भारत में अब टीवी देखने का तरीका बदल जाएगा। मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो ब्रॉडबैंड के जरिए देश में सबसे सस्ती दरों पर ब्रॉडबैंड की सुविधा दी जाएगी। RIL ने फाइबर कनेक्टिविटी के लिए 2.5 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया है। RIL का लक्ष्‍य है कि फिक्स्‍ड लाइन ब्रॉडबैंड में कंपनी जल्द टॉप 5 में शामिल होगी। एजीएम में मुकेश अंबानी ने ये जानकारी भी दी......

 

-पेटकैम की तरह कंज्यूमर कारोबार पर भी RIL का फोकस बढ़ा है।
-RIL के कुल एबटिडा में टेलिकॉम और रिटेल का का 13 फीसदी हिस्सा है। 
-22 महीनों में रिलायंस जियो ने 22 करोड़ ग्राहकों को अपने साथ जोड़ लिया हे।
-जियो का लक्ष्‍य है कि अगले कुछ महीनों में देश की 99 फीसदी आबादी तक पहुंचे। 
-कंपनी निजी क्षेत्र में देश की सबसे बड़ी टैक्सपेयर है। पिछले साल RIL ने 36312 करोड़ कस्टम और एक्साइज ड्यूटी दी। 

 

फिर 501 रुपए में फोन का ऑफर

जियो फोन मानसून हंगामा के तहत 21 जुलाई से जियो के पुराने फोन के बदल जियो फोन-2 लिया जा सकता है। इसके लिए सिर्फ 501 रुपए ही देने होंगे। जियो फोन-2 की कीमत 2999 रुपए है और इसमें पहले से ज्यादा सुविधाएं भी दी जा रही हैं। 

 

1100 शहरों में जियो ब्रॉडबैंड की सुविधा
मुकेश अंबानी ने कहा कि शुरू में देश के 1100 शहरों में जियो ब्रॉडबैंड की सुविधा शुरू होगी। इसके लिए जल्द रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी। जिस शहर से ज्यादा रजिस्ट्रेशन होंगे, वहीं इसकी सुविधा पहले शुरू की जाएगी। 

 

 

RIL के शेयर में तेजी, एयरटेल-आइडिया में गिरावट
AGM के मौके पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में 1.76 फीसदी तक तेजी दिखी। बुधवार की क्लोजिंग 990 रुपए प्रति शेयर के मुकाबले गुरूवार को शेयर का भाव 1009 रुपए प्रति शेयर तक पहुंच गया। हालांकि एजीएम के बाद शेश्‍र में 1 फीसदी की गिरावट दिख रही है। वहीं, भारती एयरटेल और आइडिया सेल्युलर के शेयरों में गिरावट दिख रही है। एयरटेल में 1.43 फीसदी और आइडिया में 1.63 फीसदी की गिरावसट है। 

 

पिछली बार जियो फोन हुआ था लॉन्च

पिछली कुछ एजीएम के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज ने लगातार रिलायंस जियो को लेकर कुछ बड़े ऐलान करती आ रही है। पिछली एजीएम के दौरान आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कंज्यूमर्स को जियो फोन का तोहफा दिया था। जियो फोन सिर्फ 1500 रुपए के डिपॉजिट पर देने का ऐलान किया गया, जो बाद में रिफंडेबल था। 

 

चौथी तिमाही में 9435 करोड़ रुपए का मुनाफा 
रिलायंस इंडस्ट्री के लिए फाइनेंशियल ईयर 2018 की चौथी तिमाही बेहतर रही है। इस दौरान कंपनी की आय 1 लाख करोड़ रुपए से ज्‍यादा रही। चौथी तिमाही में आरआईएल का मुनाफा 17.26 फीसदी बढ़कर 9435 करोड़ रुपए रहा है। वहीं, इस दौरान टेलिकॉम वर्टिकल Jio का मुनाफा 504 करोड़ से बढ़कर 510 करोड़ रुपए रहा। चौथी तिमाही में आरआईएल का जीआरएम 11 डॉलर प्रति बैरल रहा है। कंपनी ने 6 रुपए प्रति शेयर डिविडेंड देने का ऐलान भी किया।

 

Jio को 510 करोड़ का मुनाफा
चौथी तिमाही में रिलायंस Jio का मुनाफा बढ़कर 510 करोड़ रुपए हो गया है। तीसरी तिमाही में यह 504 करोड़ रुपए था। वहीं, इस दौरान Jio की आय 6879 करोड़ से बढ़कर 7128 करोड़ रुपए हो गई है। Jio के अब तक 18.66 करोड़ ग्राहक हो चुके हैं। कंपनी ने बताया है कि इस तिमाही में ग्राहकों ने 506 करोड़ GB डाटा खर्च किया। इस प्रकार इसमें पिछली तिमाही की तुलना में 17.4 फीसदी ग्रोथ दर्ज की गई।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट