Home » मार्केट » स्टॉक्सबिटकॉइन को लेकर आरबीआई ने किया आगाह, कहा रिस्की है ट्रेडिंग - Reserve Bank cautions regarding risk of virtual currencies including Bitcoins

बिटक्वॉइन जैसी करंसी पर RBI ने तीसरी बार किया आगाह, कहा- रिस्की है ट्रेडिंग

बिटक्वॉइन और ऐसी दूसरी वर्चुअल करंसी को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक बार फिर आगाह किया है।

बिटकॉइन को लेकर आरबीआई ने किया आगाह, कहा रिस्की है ट्रेडिंग - Reserve Bank cautions regarding risk of virtual currencies including Bitcoins

नई दिल्ली। बिटक्वॉइन और ऐसी दूसरी वर्चुअल करंसी को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक बार फिर आगाह किया है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि इस तरह की करंसी में ट्रेड करने के लिए किसी भी कंपनी को न तो लाइसेंस दिया गया है और न ही अधिकृत किया गया है। इसके पहले भी आरबीआई ने फरवरी 2017 और दिसंबर 2013 में इसे लेकर आगाह किया था। 

 

आरबीआई ने कहा है कि वर्चुअल करंसी में ट्रेडिंग को मान्यता नहीं दी गई है। फिर भी यहां इनमें ट्रेडिंग हो रही है, ऐसे में यह रिस्की है। बता दें कि दुनियाभर के तमाम देशों में बिटक्वॉइन और दूसरी वर्चुअल कंरसी में ट्रेडिंग बढ़ रहा है, लेकिन भारत में इसे मान्यता नहीं है। बर्चुअल करंसी में ट्रेडिंग को रेग्युलराइज्ड किए जाने की बात हो रही है। 

 

अचानक वर्चुअल करंसी बिटक्वॉइन का रेट बढ़ने पर जारी की चेतावनी

रिजर्व बैंक ने आज यह चेतावनी बिटक्वॉइन के भाव 11,799.99 डालर पर आने के बाद जारी की। इस करेंसी का रेट इसी साल करीब 11 गुना बढ़ चुका है। बिटक्वॉइन का यह भाव लग्‍जमबर्ग स्थित बिस्‍टेम्‍प एक्‍सचेंज में दर्ज किया गया।

 

इसकी लीगल वैल्‍यू नहीं

जानकारों के अनुसार इस वर्चुअल करंसी से न तो किसी ट्रांजैक्‍शन को सेटल किया जा सकता है और न ही इसकी कोई लीगल वैल्‍यू है। इसका रिकॉर्ड सिर्फ ब्‍लॉकचेन टेक्‍नॉलाजी से रखा जाता है। यह अभी तक नहीं पता चला है कि यह करेंसी को किसने बनाई है। इसके कोड को अभी तक तोड़ा नहीं जा सका है।

 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट