Home » Market » StocksNew data war may start between jio and vodafone-idea

मित्तल नहीं अब बिड़ला से होगी मुकेश अंबानी की सीधी जंग, Jio को टक्कर देने आ रही है नई कंपनी

जियो और आइडिया-वोडाफोन के मर्जर से बनने वाली नई कंपनी के बीच नई डाटा वार छिड़ सकती है।

1 of

नई दिल्ली. रिलायंस Jio ने 2 साल पहले मोबाइल की दुनिया में डाटा वार शुरू कर पूरी इंडस्ट्री की सूरत बदल डाली। तब जियो की मुख्‍य टक्कर सुनील भारती मित्तल की कंपनी भारती एयरटेल से थी। इससे कंज्यूमर्स को मोबाइल पर पहले से कई गुना सस्ते पर डाटा, वॉयस कॉल्स और अन्य सुविधाएं मिलने लगीं। अब मोबाइल की दुनिया में जल्द ही एक नई डाटा वार छिड़ सकती है। इंडस्ट्री के जानकार मानते हैं कि अब यह टक्कर जियो और एयरटेल के बीच न रहकर जियो और आइडिया-वोडाफोन के मर्जर से बनने वाली नई कंपनी के बीच होगी। ऐसे में आने वाले दिनों मोबाइल का इस्तेमाल और सस्ता हो सकता है। 

दूरसंचार विभाग ने वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्युलर के मर्जर को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही दोनों कंपनियों के मिलने से अब देश की सबसे बड़ी मोबाइल सर्विसेस ऑपरेटर के बनने का रास्ता साफ हो गया है। दोनों के मर्जर से जो नई कंपनी बनेगी, उसकी वैल्यू 1.5 लाख करोड़ रुपए होगी और वह देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम ऑपरेटर बन जाएगी। 

 

 

सबसे ज्यादा ग्राहक नई कंपनी के पास
नई बनने वाली कंपनी के पास कुल 43 करोड़ ग्रोहक होंगे, जो देश में सबसे ज्यादा है। वहीं, भारत के टेलिकॉम मार्केट में नई कंपनी की हिस्सेदारी 36 फीसदी हो जाएगी। 

 

 

डाटा वार छेड़ने की स्थिति में होगी नई कंपनी
रिलायंस जियो के मार्केट में आने के बाद से जो प्राइस वार शुरू हुआ, उसमें एयरटेल ने तो किसी तरह सर्वाइव किया, लेकिन आइडिया को लगातार घाटा हुआ। डाटा वार में बने रहने की वजह से आइडिया ने लगातार खर्च बढ़ाया और कर्ज बढ़ता गया। वोडाफोन इंडिया के साथ भी यही हुआ।

हालांकि ब्रोकरेज फर्म फॉर्च्यून फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर का कहना है कि दोनों कंपनियों के मर्जर से नई कंपनी के पास एक बड़ा बेस हो जाएगा। अपने बेस को बनाए रखने के लिए डाटा वार शुरू करने में सक्षम हो सकती है। ऐसा करके वह मार्केट में अपनी हिस्सेदारी मजबूत रखना चाहेगी।

 

 

आपको क्या होगा फायदा
नई डाटा वार छिड़ी तो इसका सबसे ज्यादा फायदा कंज्यूमर्स को ही होगा। एक्सपर्ट मानते हैं कि कंपनियां और सस्ते प्लान कस्टमर्स को देंगी, जिससे उनका बेस बना रहे। 

 

आगे पढ़ें, अभी किस कंपनी के पास कितने ग्राहक ............
 

अभी भारती एयरटेल नंबर 1

अभी भारत में वोडाफोन के सब्सक्राइबर्स की संख्या लगभग 22.20 करोड़ हैं। वहीं आइडिया के सब्सक्राइबर्स की संख्या 21.67 करोड़ है। फिलहाल 30.86 करोड़ सब्सक्राइबर्स के साथ भारती एयरटेल देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है। जियो के पास करीब 19 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं। एयरसेल के 7.40 करोड़, टेलीनॉर इंडिया के 3.7 करोड़ और एमटीएनएल के करीब 30 लाख यूजर हैं।  

आगे पढ़ें, अभी किस कंपनी की क्या है स्थिति .........

 

 

मार्केट में हिस्‍सेदारी 
अभी वोडाफोन का मार्केट शेयर 18.82 फीसदी और आइडिया का मार्केट शेयर 17.85 फीसदी है। वहीं, एयरटेल का मार्केट शेयर अभी सबसे ज्यादा 25.70 फीसदी है, जबकि रिलायंस जियो का मार्केट शेयर 15.76 फीसदी है। बीएसएनएल व अन्य का 9.44 फीसदी और 12.44 फीसदी मार्केट शेयर है। मर्जर के बाद आइडिया-वोडाफोन का मार्केट शेयर 36.67 फीसदी हो जाएगा। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट