Home » Market » StocksMerck ltd rose up to 20 per cent at thursday

आज का खास स्टॉक: P&G को स्टेक बेचने की खबर से मर्क लि. में 20% तक तेजी

गुरूवार के कारोबार में ड्रग कंपनी मर्क लिमिटेड के शेयरों में 20 फीसदी तेजी रही।

1 of

नई दिल्ली। गुरुवार के कारोबार में ड्रग कंपनी मर्क लिमिटेड के शेयरों में अच्छी तेजी रही। कारोबार के दौरान कंपनी का शेयर करीब 20 फीसदी तेजी के साथ 1812 रुपए के भाव पर पहुंच गया है। दरअसल प्रॉक्टर एंड गैंबल द्वारा मर्क लिमिटेड (इंडिया) के 51.8 फीसदी शेयर खरीदे जाने की खबर आई, जिसका असर उसके स्टॉक पर दिखा। फिलहाल मर्क लि. का शेयर 1791 रुपए के भाव पर बंद हुआ। 

 

1290 करोड़ की डील

प्रॉक्टर एंड गैंबल, ड्रग कंपनी मर्क के 51.80 फीसदी शेयर खरीदेगी जिसके लिए उसे 1289.88 करोड़ रुपए चुकाने होंगे। मर्क लिमिटेड ने भी रेग्युलेटरी फाइलिंग में इस बात की जानकारी दी है। बता दें कि जर्मनी की कंपनी मर्क अपना कंज्यूमर हेल्थ बिजनेस प्रॉक्टर एंड गैंबल को बेच रहा है, जिसके लिए दोनों में ग्लोबल डील करीब 27677 करोड़ रुपए की है। इसके तहत कंपनी के भारतीय कारोबार में से 51.8 फीसदी हिस्सेदारी प्रॉक्टर एंड गैंबल के पास आएगी। 

 

ऐसी रही शेयर की चाल
मर्क का शेयर बुधवार को 1510 रुपए पर बंद हुआ था। वहीं, गुरूवार को यह 1548 रुपए के भाव पर खुला। कारोबार के दौरान शेयर 20 फीसदी की तेजी के साथ 1812 रुपए के भाव पर पहुंच गया। शेयर ने दिन में 1539 रुपए का लो टच किया। फिलहाल मर्क लि. का शेयर 1791 रुपए के भाव पर बंद हुआ। पिछले एक साल की बात करें तो मर्क के शेयर में 60 फीसदी तक तेजी आ चुकी है। 

 

जानें कंपनी के बारे में
मर्क लिमिटेड इंडिया में लिस्टेड कंपनी है जो जर्मनी के मर्क ग्रुप की कंपनी है। मर्क लि. जर्मन फर्म की पहली एशियन सब्सिडियरी कंपनी है। कंपनी फॉर्मास्युटिकल्स और केमिकल बिजनेस में है। कंपनी फॉर्मास्युटिकल्स केमिकल्स, फॉर्म्यूलेटेड केमिकल प्रोडक्ट्स, केमिकल, इंडस्ट्रियल केमिकल्स व अन्य केमिकल प्रोडक्ट्स ऑफर करती है। कैंसर, न्यूरो, इनफर्टिलिटी, एंडोक्राइन, मेटोबोलिक डिसऑर्डर और कॉर्डियोवास्कुलर डिजीज से रिलेटेड दवाएं बनाती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट