बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksबचत खाते की तरह इस्तेमाल होगी लिक्विड फंड स्कीम, बैंक से 3 गुना तक ज्यादा मिल रहा रिटर्न

बचत खाते की तरह इस्तेमाल होगी लिक्विड फंड स्कीम, बैंक से 3 गुना तक ज्यादा मिल रहा रिटर्न

लिक्विड फंड में जब चाहे पैसा जमा कर सकते हैं, जब चाहे निकाल सकते हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. रोजमर्रा के काम में पैसों की जरूरत को देखते हुए बचत खाता जरूरी है। इस वजह से अपनी पूरी बचत किसी ऐसी स्कीम में निवेश नहीं की जा सकती, जहां आपका पैसा एक तय समय के लिए लॉक हो जाए। ऐसे में अपने कुछ पैसे बचत खाते में रखना जरूरी हो जाता है, जिससे जब चाहें उसमें से पैसे निकाले जा सकें। हालांकि बैंक के बचत खाते पर सिर्फ 4 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है। ऐसे में आपके पास एक और अच्छा विकल्प है, लिक्विड फंड। यह स्कीम पूरी तरह से बचत खाते की तरह है और फायदा यह है कि यहां बचत खाते की तुलना में 3 गुना तक भी रिटर्न मिल सकता है। यानी बैंक में पैसे जमा करने से ज्यादा फायदा यहां है। जानते हैं इस स्कीम के बारे में पूरी डिटेल.....

 

 

यहां मिलेगा ज्यादा फायदा 
लिक्विड फंड सेविंग अकाउंट की तरह ही सारी सुविधाएं देता है। वहीं, पिछले कुछ साल की बात करें तो लिक्विड फंड योजनाओं ने 9 फीसदी से 12 फीसदी तक रिटर्न दिया है। जो सेविंग अकाउंट ही नहीं, एफडी पर मिल रहे मौजूदा रिटर्न से भी ज्यादा है। लिक्विड फंड एक तरह के म्युचुअल फंड ही हैं, जहां जोखिम कम होता है। इसे कैश फंड के नाम से भी जानते हैं, जिनका मकसद है, ज्यादा लिक्विडिटी, कम जोखिम और स्टेबल रिटर्न। लिक्विड फंड गवर्नमेंट सिक्योरिटीज, सर्टिफिकेट ऑफ डिपॉजिट, ट्रेजरी बिल्स, कमर्शियल पेपर्स और दूसरे डेट इंस्ट्रुमेंट्स में निवेश करते हैं। इसी वजह से ये ज्यादा सेफ माने जाते हैं। 

 

आगे पढ़ें-स्कीम की पूरी डिटेल....

 

 

लिक्विड फंड के फायदे


1. लिक्विड फंड में जमा निवेश पर किसी तरह की लॉक-इन अवधि नहीं होती। यानी आप जब चाहें, अपना पैसा निकाल सकते हैं। यहां कुछ दिनों के लिए भी अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। 


2. लिक्विड फंड योजनाओं में एक बार पैसा जमा करने के बाद भी जब चाहें अपनी बचत को जमा कर सकते हैं। यानी यह योजना बैंक या पोस्ट ऑफिस की आरडी की तरह भी काम करेगी। 


3. लिक्विड फंड पर ब्‍याज दर के उतार-चढ़ाव का जोखिम बहुत कम होता है। लिक्विड फंड पर एंट्री या एक्जिट लोड नहीं लगता है।

 

आगे पढ़ें-कैसे चुनें अच्छी स्कीम ...........

कैसे चुनें अच्छी स्कीम 
1. सभी लिक्विड फंड एक ही तरह की सिक्‍युरिटीज में निवेश करते हैं, इसलिए रिटर्न में ज्यादा अंतर नहीं होता है। लेकिन निवेश करने से पहले यह जरूर देखना चाहिए कि जिस फंड में आप पैसा लगाने जा रहे हैं, उस फंड हाउस की परफॉर्मैंस क्या रही है, उसकी हिस्ट्री कैसी रही है, फंड का साइज क्‍या है यानी उसका कॉर्पस कितना है।


2. लिक्विड फंडों में अलग-अलग तरह के मसलन दैनिक डिविडेंड प्‍लान, साप्‍ताहिक डिविडेंड प्‍लान और मासिक डिविडेंड प्‍लान होते हैं। इनकी ग्रोथ देखकर आप सही फंड का चुनाव कर सकते हैं। 


आगे पढ़ें-कैसे कर सकते हैं निवेश ..........

 

कैसे करें निवेश


1. इस तरह का इन्वेस्टमेंट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है। अगर कोई चाहे तो वह इस योजना में एक से ज्यादा एसआईपी भी शुरू करवा सकता है। 


2. अगर आप म्युचुअल फंड में पहली बार निवेश कर रहे हैं तो फंड मैनेजर आपकी केवाईसी तैयार करेगा। इसके बाद पहले महीने की किस्त के लिए एक चेक, ऑटो डेबिट फॉर्म और एक कॉमन फॉर्म भरना होगा। इसके बाद आपकी एसआईपी शुरू हो जाएगी। 


 3. हर महीने आपके बैंक खाते से तय डेट पर रकम कटती रहेगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट