बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksLIC से सीखें पैसा दोगुना और तिगुना करना, आप भी उठा सकते हैं फायदा

LIC से सीखें पैसा दोगुना और तिगुना करना, आप भी उठा सकते हैं फायदा

LIC से बहुत कुछ सीखा जा सकता है। इसमें कम समय में पैसे को दोगुना और तिगुना करना भी शामिल है।

1 of

नई दिल्‍ली. LIC से बहुत कुछ सीखा जा सकता है। इसमें कम समय में पैसे को दोगुना और तिगुना करना भी शामिल है। हां आपने सही पढ़ा, एलआईसी ने एक साल के दौरान अपने कई निवेश के माध्यम से दोगुना से तिगुना तक रिटर्न हासिल किया है। वह ऐसा कई साल से करती आ रही है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक लंबी रिसर्च के बाद किए गए निवेश से ही यह फायदा मिलता है।

 

चालू वित्‍त वर्ष के शुरुआती 6 महीने में ही LIC स्‍टॉक मार्केट से करीब 13500 करोड़ रुपए का प्रॉफिट बुक कर चुकी है। यह पिछले साल के इसी समय की तुलना में करीब 24 फीसदी ज्‍यादा है।

 

LIC से सीख सकते हैं स्‍टॉक मार्केट से फायदा उठाना

फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार LIC से निवेश के तरीके सीखे जा सकते हैं। LIC स्‍टॉक को सही समय पर निवेश के लिए चुनती है। इसके बाद वह इंतजार करती है और अधिकतम फायदा लेने के बाद उसे बेच देती है।

उन्होंने कहा कि LIC ऐसा लगातार कई वर्षों से कर रही है। इसका मतलब है कि स्‍टॉक मार्केट में हरदम निवेश करने और फायदा लेने के मौके होते हैं, बस हमें उनको पहचानने की क्षमता होनी चाहिए।

 

आगे पढ़ें : कहां मिला दोगुना - तिगुना रिटर्न

 

 

बाम्‍बे डाइंग में चौगुने से ज्‍यादा रिटर्न

LIC की बाम्‍बे डाइंग में 3.21 फीसदी हिस्सेदारी है। कंपनी का शेयर 2 जनवरी 2017 को 48.80 रुपए पर था, जो 3 दिसंबर को 212.8 रुपए पर आ गया। निगम के अनुसार LIC ने कंपनी में उस वक्‍त निवेश किया जब उसे नेट लॉस हो रहा था। लेकिन मैनेजमेंट और कंपनी के काम को देखकर LIC ने निवेश किया और उसे अच्‍छा रिटर्न मिला। बाम्‍बे डाइंग को सितंबर 2017 को खत्‍म तिमाही में 52.79 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट हुआ है, जबकि पिछले साल इसी तिमाही में उसे 36.56 करोड़ रुपए का नेट लॉस हुआ था।

 

आगे पढ़ें : और कहां मिला ऐसा ही रिटर्न

 

 

कई कंपनियों में निवेश पर मिला अच्‍छा रिटर्न

LIC ऐसा ही अच्‍छा रिटर्न एक साल में कई कंपनियां से ले चुका है। इनमें से टॉप 5 कंपनियां इस प्रकार हैं।

 

कंपनी

रिटर्न

अडानी ट्रांसमिशन

245 फीसदी

स्‍टरलाइट टेक्‍नॉलाजी

181 फीसदी

जय कार्पोरेशन

175 फीसदी

डीसीएम श्रीराम

152 फीसदी

टाइटन

150 फीसदी

 

(नोट-निवेश सलाह ब्रोकरेज हाउस और मार्केट एक्सपर्ट्स के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

 

 

यह भी पढ़ें : यह है स्टॉक मार्केट की A B C D, ऐसे होता है फायदा

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट