बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksBJP की जीत से मुकेश अंबानी के डूबे 316 करोड़, अनिल अंबानी को हुआ फायदा

BJP की जीत से मुकेश अंबानी के डूबे 316 करोड़, अनिल अंबानी को हुआ फायदा

हम रिपोर्ट में बता रहे हैं कि आखिर बीजेपी की जीत वाले दिन गुजरात के किन अरबपतियों को फायदा हुआ और किन्हें नुकसान।

1 of

नई दिल्ली। गुजरात चुनाव में जहां बीजेपी की जीत हुई है, वहीं देश के सबसे अमीर और मूल रूप से गुजरात के रहने वाले मुकेश अंबानी की आरआईएल के एक दिन में 316 करोड़ डूब गए। जहां बड़े भाई को नुकसान हुआ है, वहीं छोटे भाई को बीजेपी की जीत वाले दिन 224 करोड़ रुपए का फायदा हो गया है। आखिर इन अरबपतियों के फायदे-नुकसान का क्या है गुजरात के चुनाव की काउंटिंग से कनेक्शन। हम अपनी रिपोर्ट में यही बता रहे हैं कि आखिर बीजेपी की जीत वाले दिन गुजरात के किन अरबपतियों को फायदा हुआ और किन्हें नुकसान.....

 

 

मुकेश अंबानी के डूबे 316 करोड़, अनिल अंबानी को फायदा 
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को बीजेपी की जीत वाले दिन नुकसान हुआ है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की दौलत एक दिन में 316 करोड़ रुपए घट गई। वहीं, सोमवार के ही दिन छोटे भाई अनिल अंबानी की एडीएजी को फायदा हुआ है। ग्रुप की दौलत 224 करोड़ बढ़ गई है। 

 

कैसे डूबे 316 करोड़
रिजल्ट वाले दिन यानी सोमवार को पिछले कारोबारी दिन की तुलना में आरआईएल यानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में बीएसई पर मामूली गिरावट रही है। शुरूआती रूझान में कांटे की टक्क्‍र दिखने से कंपनी का शेयर 816 रुपए के स्तर तक टूट गया था। हालांकि बाद में बीजेपी की बढ़त के बाद शेयर 919.40 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, पिछले कारोबारी दिन यह 919.90 के स्तर पर बंद हुआ था। इस लिहाज से कंपनी का मार्केट शेयर शुक्रवार की तुलना में 316 करोड़ घट गया। 

 

 

आगे पढ़ें, अनिल अंबानी को कैसे हुआ फायदा

अनिल अंबानी को फायदा
रिजल्ट वाले दिन अनिल अंबानी के एडीएजी ग्रुप में रिलायंस निप्पॉन लाइफ एसेट मैनेजमेंट के शेयरों में 2.67 फीसदी की तेजी रही। जिससे कंपनी की दौलत शुक्रवार की तुलना में 369 करोड़ बढ़ गई। हालांकि रिलायंस इंफ्रा, रिलायंस कैपिटल और रिलायंस कम्युनिकेशंस के शेयर गिरने से इन कंपनियों की दौलत में कुल 145 करोड़ रुपए की कमी आई। ग्रुप की बात करें तो 224 करोड़ रुपए मार्केट कैप बढ़ गया। 

 

दिलीप सांघवी को नुकसान
दिलीप सांघवी सन फार्मा के फाउंडर हैं। कंपनी के शेयरों में गुजरात चुनाव के रिजल्ट वाले दिन 1.15 फीसदी की गिरावट रही। इसकी वजह से कंपनी की दौलत शुक्रवार की 11015 करोड़ की तुलना में घटकर 10888 करोड़ रुपए हो गई। यानी कंपनी को 127 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ।

 

 

आगे पढ़ें, इस कारोबारी को 7000 करोड़ का झटका

अडानी
नुकसान: 6700 करोड़ 


सोमवार को काउंटिंग के दौरान शुरू में कांग्रेस को बीजेपी से ज्यादा सीट मिलने का रूझान आते ही शेयर मार्केट में तेज गिरावट आ गई। जिससे शुरूआती कारोबार के दौरान अडानी ग्रुप के शेयरों में 15 फीसदी तक की गिरावट आई। अडानी एंटरप्राइजेज में 14.70 फीसदी, अडानी पोर्ट में 6.87 फीसदी, अडानी पावर में 8.93 फीसदी और अडानी ट्रांसमिशन में 9.64 फीसदी तक की कमजोरी आई। इससे इन कंपनियों का मार्केट कैप 12326 करोड़ रुपए के करीब घट गया। 


हालांकि बाद में बीजेपी को बढ़त मिलने से इन कंपनियों का मार्केट कैप निचले स्तरों से 5532 करोड़ रुपए बढ़ा। इस लिहाज से कारोबार के अंत में अडानी ग्रुप की कंपनियों की दौलत 6700 करोड़ के आस-पास घट गई। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट