बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksबैंक में 1 लाख जमा पर हर साल हो रहा इतना नुकसान, फायदे के लिए करें ये काम

बैंक में 1 लाख जमा पर हर साल हो रहा इतना नुकसान, फायदे के लिए करें ये काम

आपके 1 लाख रुपए तक के जमा पर हर साल आपको 4 फीसदी की दर से ब्याज मिल जाता है।

1 of

नई दिल्ली। क्या आपको पता है कि बैंकों की सेविंग अकाउंट में अगर आपने अपने पैसे सुरक्षित रखने के लिए जमा किए हैं तो आपको इस जमा पर हर साल नुकसान हो रहा है। शायद इस बारे में आपने कोई कैलकुलेशन ही नहीं किया होगा। आपके 1 लाख रुपए तक के जमा पर हर साल आपको बैंक सेविंग अकाउंट पर 4 फीसदी की दर से ब्याज मिल जाता है। ऐसे में आपको लगता है कि आपका पैसा तो बढ़ ही रहा है। एक दूसरे पहलू से देखें तो सिर्फ 4 फीसदी का रिटर्न पाकर भी आप नुकसान में हैं। हम आपको समझा रहे हैं कि किस तरह से बैंक में पैसा रखने पर आपको हर साल नुकसान हो रहा है। आपको अपनी जमा-पूंजी पर किस तरह से ज्यादा फायदा मिल सकता है। कैसे आपके पैसे ज्यादा तेजी से बढ़ सकते हैं। 

आगे पढ़ें, कैसे हो रहा है आपको नुकसान, क्या हैं विकल्प ..........

 

सालाना ऐसे हो रहा है नुकसान


1 लाख पर अर्निंग सिर्फ 4000 रुपए 
मान लिजिए कि आपको 1 लाख रुपए बैंक के सेविंग अकाउंट में जमा करना है। सेविंग अकाउंट में पैसा इसलिए भी लोग रखते हैं कि जब जरूरत हो, पैसे निकाल सकते हैं। बाकी स्कीम में पैसे एक टाइम पीरियड के लिए लॉक हो जाते हैं। वहीं, ज्यादातर बैंक सेविंग अकाउंट पर 4 फीसदी के आस-पास ही सालाना ब्याज देते हैं। 

 

महंगाई दर औसतन 6.5%
वहीं, महंगाई दर की बात करें तो यह औसतन 6.5 फीसदी की दर से सालाना बढ़ रही है। यानी महंगाई की वजह से हमारा खर्च हर 100 रुपए पर 6.5 रुपए ज्यादा हो रहा है। ऐसे में पहले जो 1 लाख रुपए खर्च था, वह बढ़कर 106500 रुपए हो रहा है। 

 

नुकसान
6500-4000=2500 रुपए सालाना 
नोट: यहां अपनी बचत पर अर्निंग और खर्च के रेश्‍यो की तुलना की गई है।

 
आगे पढ़ें, कैसे कर सकते हैं ज्यादा इनकम ...........

 

 

सेविंग अकाउंट जैसी ही स्कीम
 

हम सबसे पहले आपको ऐसे ही विकल्प के बारे में बताएंगे, जो स्कीम सेविंग स्कीम की तरह काम करती है। आपके लिए एक विकल्प लिक्विड फंड स्कीम हो सकता है, जो सेविंग अकाउंट की तरह ही काम करता है। ये फंड आपको सेविंग्स अकाउंट पर मिलने वाली ब्याज दर के मुकाबले 2 से 3 गुना तक ज्यादा रिटर्न दे सकते हैं। इस स्कीम में से भी आप जब चाहे तब पैसे निकाल सकते हैं। पिछले एक साल में ज्यादातर लिक्विड फंड योजनाओं ने 9 से 12 फीसदी तक या इससे भी ज्यादा रिटर्न दिया है। जो एफडी पर मिल रहे मौजूदा रिटर्न से भी ज्यादा है। 

 

क्या हैं लाभ
-इनकी कोई लॉक-इन अवधि नहीं होती। आप निवेश करने के दूसरे दिन भी पैसे निकाल सकते हैं। एक हफ्ते के लिए भी अपने पैसों का निवेश यहां कर सकते हैं।
-इस स्कीम में जब चाहें एक्स्‍ट्रा पैसे जमा कराएं या जब चाहें इसमें से निकाल लें। योजना बैंक या पोस्ट ऑफिस की आरडी की तरह काम करेगी। 
-लिक्विड फंडों पर ब्‍याज दर के उतार-चढ़ाव का जोखिम सबसे कम होता है। इन पर एंट्री या एक्जिट लोड नहीं लगता है।
-निवेश के पहले फंड हाउस का प्रदर्शन जरूर देख लें। 


आगे पढ़ें, जानें ज्यादा इनकम के दूसरे विकल्प .......

 

1. म्युचुअल फंड 
म्युचुअल फंड आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। पिछले साल की बात करें तो इनमें 78 फीसदी तक रिटर्न मिला है। मसलन पिछले साल 20 दिसंबर तक SBI Small & Midcap Fund (G) में 78.5 %, L&T Emerging Businesses Fund-RP (G) में 63.8 %, L&T Infrastructure (G) में 59.5 % और HDFC Small Cap Fund - Direct (G) में 58.2 % रिटर्न मिला। 

 

2. इनकम फंड 
इनकम फंड बेहतर विकल्प है जहां 8 से 9 फीसदी तक सालाना रिटर्न मिलता है। इस निवेश में जोखिम भी बहुत कम रहता है। यहां भी सेविंग अकाउंट और एफडी से ज्यादा रिटर्न भी मिलता है। 

 

3. पोस्ट ऑफिस  
पोस्ट ऑफिस बचत योजनाओं पर 7.9 फीसदी सालाना रिटर्न मिलता है। पोस्ट ऑफिस की अलग-अलग स्कीम में हर महीने से हर साल इनकम का मौका रहता है। 

 

4. शेयर मार्केट 
शेयर मार्केट में भी अगर समझदारी से निवेा करें तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। ऐसे बहुत से शेयर हैं, जिनमें सिर्फ 6 महीने में 100 फीसदी तक रिटर्न रहा है।


इन शेयरों ने दिया अच्छा रिटर्न
HEG लि.       :    246%
रेन इंडस्ट्रीज  :    153%
ग्रेफाइट         :    120%
वेंकीज           :    100%
सोनाटा सॉफ्टवेयर: 100%

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट