Home » Market » StocksExperts advice to invest in quality largecap stocks in high valuation market

ऊंचे स्तर वाले मार्केट में क्वालिटी शेयर रहेंगे सेफ, ये 5 शेयर दे सकते हैं 48% तक रिटर्न

एक्सपर्ट्स का मानना है कि हाई वैल्युएशन वाले मार्केट में जोखिम कम करने के लिए क्वालिटी शेयरों में ही निवेश किया जाए।

1 of

नई दिल्ली। पिछले पूरे साल मार्केट की रैली के बीच हाई बटिा वाले स्टाक्स में जोरदार तेजी रही है। लेकिन अब मिडकैप और स्मालकैप शेयर काफी महंगे हो चुके हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि मार्केट का वैल्युएशन हाई है। मार्केट पर अनिश्चितता हावी रहने की आशंका जताई जा रही है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि हाई वैल्युएशन वाले मार्केट में जोखिम कम करने के लिए बेहतर फंडामेंटल वाले स्टॉक्स में ही निवेश किया जाए। मनी भास्कर ने एक्सपर्ट्स और ब्रोकरेज हाउस की सलाह पर ऐसे ही 5 स्टॉक्स चुने हैं। 

 

 

जनवरी में लार्जकैप में तेजी, मिडकैप व स्मालकैप इंडेक्स गिरा
पिछले साल मिडकैप और स्मालकैप शेयरों में 40 फीसदी से ज्यादा रैली दिखी, जबकि सेंसेक्स में 27 फीसदी रैली रही थी। लेकिन इस साल मिडकैप और स्मालकैप में गिरावट देखी जा रही है। 8 जनवरी के बाद से ही मिडकैप और स्मालकैप इंडेक्स में करीब 3 फीसदी तक गिरावट रही है। वहीं, लॉर्जकैप शेयरों में 8 जनवरी के बाद से करीब 5 फीसदी तेजी दिखी। 

 

क्वालिटी शेयरों में करें निवेश  
फॉर्च्युन फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर का कहना है कि मार्केट में इस स्तर में भी अच्छी ग्रोथ की उम्मीद है। बजट के बाद मार्केट में कुछ गिरावट देखने को मिल सकती है। लेकिन निवेशकों के लिए यह ज्यादा चिंता वाली बात नहीं है। लेकिन, निवेशकों को इस स्तर से क्वालिटी लॉर्जकैप पर फोकस करना चाहिए। लॉर्जकैप फार्मा स्टाक्स अभी भी सस्ते हैं, 2018 में उनमें अच्छी ग्रोथ देखने को मिल सकती है। इसके अलावा आईटी सेक्टर भी मार्केट को नई दिशा दे सकता है। 

 

महंगे मिडकैप, स्मालकैप से निकलने की सलाह
-स्टैलियन एसेट्स डॉट कॉम के सीआईओ अमीत जेसवानी का कहना है कि महंगे हो चुके मिडकैप या स्मालकैप शेयरों से निवेशकों को बाहर निकलने की सलाह है। इसकी जगह वे क्वालिटी शेयरों में होल्डिंग बढ़ा सकते हैं। गिरावट आने पर मिडकैप या स्मालकैप में निवेश किया जा सकता है। उनका कहना है कि साल 2018 में लॉर्जकैप में अच्छे रिटर्न की उम्मीद है। फार्मा और रियल एस्टेट के अलावा इंफ्रा शेयरों में अच्छा रिटर्न दिख रहा है। 

 

-वहीं, कॉरपोरेट स्कैन डॉट कॉम के सीईओ विवेक मित्तल ने भी मार्केट के इस स्तर पर बिटा स्टॉक्स की जगह क्वालिटी स्टॉक्स में निवेश की सलाह दी है। उनका कहना है कि ऑटो और फार्मा सेक्टर में अच्छे शेयरों को पोर्टफोलियो में शामिल किया जा सकता है। ट्रेड स्विफ्ट के रिसर्च हेड संदीप जैन का कहना है कि वैल्युएशन के मामले में आईटी कंपनियों के शेयर अट्रैक्टिव बने हुए हैं। लंबी अवधि के नजरिए से अच्छे वैल्युएशन पर आए मजबूत फंडामेंटल वाले शेयरों में निवेश किया जा सकता है। 

 

किन शेयरों में अच्छे रिटर्न की उम्मीद

 
एक्सिस बैंक

देश के तीसरे बड़े प्राइवेट बैंक का प्रदर्शन तीसरी तिमाही में मजबूत रहा है। बैंक की लोनबुक तीसरी तिमाही में 420923 करोड़ रुपए रही है। नेटवर्क में लगातार ग्रोथ और मजबूत कॉरपोरेट रिलेशनशिप से बैंक की लोनबुक हर साल औसत 30 फीसदी के हिसाब से बढ़ रही है जो इंडस्ट्री के औसत 19 फीसदी से ज्यसदा है। बैंक पर बैड लोन का दबाव कम हुआ है और एसेट क्वालिटी बेहतर है। डिपॉजिट ग्रोथ भी बढ़ रही है। फिलहाल ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने शेयर में 750 रुपए के लक्ष्‍य के साथ निवेश की सलाह दी है। मौजूदा कीमत 613 रुपए के लिहाज से शेयर में 22 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।  

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में निवेश की सलाह

 

 

पिरामल इंटरप्राइजेज


पिरामल इंटरप्राइजेज, पिरामल ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी है जो फार्मा, इन्फॉर्मेशन मैनेजमेंट और फाइनेंशियल सर्विस व रियल एस्टेट में है। पिछले एक साल में कंपनी का हर बिजनेस में प्रदर्शन बेहतर रहा है। कंपनी की लोनबुक बेहतर है और रिटेल लोन बढ़ाने पर फोकस कर रही है। कंपनी की प्रेजेंस टियर 1 के अलावा टियर 2 और टियर 3 शहरों में भी है। कंपनी को फार्मा बिजनेस में भी ग्रोथ की उम्मीद है। अमीत जेसवान ने शेयर में लंबी अवधि के नजरिए से 4000 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। शेयर की मौजूदा कीमत 2762 रुपए के लिहाज से 45 फीसदी रिटर्न की उम्मीद है।

 

HDFC बैंक


ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर ने एचडीएफसी बैंक के शेयर के लिए 2136 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। शेयर की मौजूदा कीमत 1970 रुपए है। यानी शेयर में अगले कुछ महीनों में 9 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है। एचडीएफसी बैंक की एसेट क्वालिटी में सुधार हो रहा है, इसके आगे और इंप्रूव होने की उम्मीद है। लोनबुक में सालाना आधार पर अच्छी ग्रोथ रही है। रिटले लोन में ग्रोथ 27 फीसदी से ज्यादा है, वहीं नॉन रिटेल में भी 25 फीसदी ग्रोथ है। कासा रेश्‍यो इंप्रूव हुआ है। बैंक का प्रदर्शन कई तिमाही से बेहतर बना हुआ है।  

 

 

सन फार्मा


पिछले दिनों प्राइसिंग प्रेशर और नए प्रोडक्ट की लॉन्चिंग न होने का असर कंपनी के रेवेन्यू पर दिखा। लेकिन दिसंबर तिमाही के दौरान कंपनी के लिए पॉजिटिव खबरें आई हैं। फरवरी के तीसरे हफ्ते में यूएस एफडीए की ओर से कंपनी के प्लांट की विजिट होनी है। कंपनी का मानना है कि विजिट पाजिटिव रहेगी। कंपनी को हाल ही में पेटेंट को लेकर भी सफलता मिली है। कुछ नए प्रोडक्ट पाइपलाइन में हैं, जो जल्द मार्केट में आएंगे। जीएसटी के बाद रीस्टॉकिंग शुरू हो चुकी है। इन सबका फायदा कंपनी को आगे होगा। विवेक मित्तल ने शेयर में 12 फीसदी रिटर्न की उम्मीद जताते हुए अगले 3 से 4 महीनों के लिए 650 रुपए का लक्ष्‍य दिया है।

 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में निवेश की सलाह

 

टाटा मोटर्स 


टाटा मोटर्स की प्रेजेंस पैसेंजर व्हीकल और कमर्शियल व्हीकल मार्केट में डोमेस्टिक प्रेजेंस मजबूत है। कंपनी लग्जरी व्हीकल्स पर भी फोकस कर रही है। कंपनी का प्रति क्वार्टर 50 हजार करोड़ औसतन टर्नओवर है। कंपनी अगले 2 साल में पैसेंजर और कमर्शियल सेग्मेंट में मार्केट शेयर बढ़ाने पर फोकस कर रही है। ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने शेयर में 593 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। वहीं, विवेक मित्तल ने शेयर के लिए 550 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। मौजूदा प्राइस 422 रुपए के लिहाज से शेयर में 48 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

(नोट-निवेश की सलाह एक्सपर्ट्स व ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट