बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocks100 रु तक कीमत वाले शेयरों में निवेश का मौका, मिल सकता है 50 फीसदी तक रिटर्न

100 रु तक कीमत वाले शेयरों में निवेश का मौका, मिल सकता है 50 फीसदी तक रिटर्न

हम आपको ऐसे कुछ 100 रुपए से कम कीमत वाले स्टॉक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन पर एक्सपर्ट्स ने अपना भरोसा जताया है।

1 of

नई दिल्ली. भारतीय शेयर बाजार ने इस हफ्ते नया रिकॉर्ड बनाया है। सेंसेक्स 36000 और निफ्टी 11000 के स्तर के पार निकल चुका है। एक्सपर्ट्स भी मान रहे हैं कि मार्केट अब महंगा हो चुका है और एक शॉर्ट टर्म करेक्शन बन सकता है। ऐसे में बजट से पहले निवेशकों को सतर्क रहकर स्टॉक स्पेसिफिक रहने की सलाह दे रहे हैं। अगर आप भी निवेश को लेकर कनफ्यूज हैं तो बेहतर यह है कि छोटी रकम के साथ अच्छे शेयरों में निवेश करें। आज हम आपको ऐसे ही कुछ 100 रुपए से कम कीमत वाले स्टॉक्स के बारे में बता रहे हैं, जिन पर एक्सपर्ट्स ने अपना भरोसा जताया है।

 

 

सस्ते शेयरों में जोखिम के चांस कम 
एक्सपर्ट्स का कहना है कि सस्ते शेयरों में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव की संभावना कम होने से जोखिम कम हो जाता है। वहीं, अगर इनके फंडामेंटल अच्छे हैं तो किसी भी पॉजिटिव ट्रिगर से अच्छी ग्रोथ दिख सकती है। शेयर सस्ते होने से यह विकल्प भी होता है कि पूरी रकम किसी एक स्टॉक में लगाने की बजाए एक से ज्यादा स्टॉक्स में लगाई जाए, इससे जोखिम कम हो जाता है। ऐसे में निवेश का बेहतर तरीका भी हो सकता है। बेस प्राइस कम होने से इन स्टॉक्स में मामूली बढ़त का असर भी काफी अट्रैक्टिव दिखता है। इससे स्टॉक्स को लेकर सेंटीमेंट्स पॉजिटिव हो जाते हैं। इसका भी निवेशकों को फायदा मिलता है। 

 

किन शेयरों में करें निवेश
 

FACT लिमिटेड
फर्टिलाइजर एंड केमिकल्स ट्रावनकोर लिमिटेड कॉम्पलेक्स फर्टिलाइजर और अमोनियम सल्फेट बनाने वाली कंपनी है। कंपनी के पास बेहतर क्वालिटी के प्रोडक्‍्ट हैं। कंपनी इंटरमीडिएट प्रोडक्ट के रूप में कुछ केमिकल भी बनाती है, जिसकी अच्छी डिमांड है। कंपनी के पास अच्छी कैपेसिटी है, इसे और बढ़ाने पर मैनेजमेंट का फोकस है। एसएमसी इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के टेक्निकल एनालिस्ट सचिन सर्वदे ने शेयर में 75 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। मौजूदा कीमत 58 रुपए के लिहाज से शेयर में 30 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

Get Latest Update on Budget 2018 in Hindi

 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में करें निवेश

 

 

वीर एनर्जी एंड इंफ्रा
वीर एनर्जी पावर सेक्टर में काम करने वाली इंडिया की लीडिंग रीन्यूवेबल एनर्जी कंपनी है। कंपनी पूरे देश में अपनी सर्विस देती है। वीर एनर्जी सोलर और विंड एनर्जी दोनों प्रोजेक्ट में है। कंपनी का क्लाइंट बेस बेहद मजबूत है और ऑर्डर बुक में लगातार ग्रोथ है। कंपनी के कुछ प्रोजेक्ट जल्द पूरे भी होने वाले हैं जिससे नए ऑर्डर मिलने में आसानी होगी। पिछले कुछ तिमाही में विंड और सोलर पावर की कीमतें कम होने से कंपनी के कारोबार पर असर हुआ, लेकिन अब कीमतें सुधरने का फायदा कंपनी को होगा। ब्रोकरेज हाउस इन्वेस्टमेंट इंपरेटिव ने शेयर के लिए 57 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। मौजूदा कीमत 38 रुपए के लिहाज से शेयर में 50 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

आरकोटेक
ब्रोकरेज हाउस ज्वॉएंड्रे कैपिटल ने शेयर के लिए 73 का लक्ष्‍य दिा है। मौजूदा कीमत 49 रुपए के लिाज से इसमें 49 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। आरकोटेक नॉन फेरस इंजीनियरिंग प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी है जिसके पास प्रोडक्ट की मजबूत लाइन-अप है। डाइवर्सिफाइड प्रोडक्ट की वजह से कंपनी का कस्टमर बेस मजबूत है। कंपनी का ऑर्डरबुक मजबूत है, मैनेजमेंट उसे और बेहतर करने पर फोकस कर रहा है। फाइनेंशियल ईयर 2017-18 के पहली छमाही में कंपनी का टर्नओवर 357 करोड़ रहा है। हालांकि मार्जिन जीएसटी की वजह से कुछ प्रभावित रहा, लेकिन डिमांड सुधरने से आगे मार्जिन सुधरने का अनुमान है। 
 
साउथ इंडियन बैंक
साउथ इंडियन बैंक रिटेल सेग्मेंट पर फोकस कर अपनी बैलेंसशीट मजबूत करने में लगा है। बैंक का लोन ग्रोथ मजबूत हो रहा है और एसेट क्वालिटी बेहतर बनी हुई है।  बैंक के बैड लोन की स्थिति में सुधार हुआ है। तीसरी तिमाही के दौरान साउथ इंडियन बैंक का ग्रॉस एनपीए 3.57 फीसदी से घटकर 3.4 फीसदी और नेट एनपीए 2.57 फीसदी से घटकर 2.35 फीसदी रहा है, जो बेहतर संकेत है। बैंक की आय और मुनाफा दोनों बढ़ा है। ब्रोकरेज हाउस इडेलवाइस ने शेयर में 44 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। मौजूदा कीमत 31 रुपए के लिहाज से शेयर में 41 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में मिलेगा अच्छा रिटर्न

 

 

देना बैंक
देना बैंक के देश भर में 1773 ब्रांच हैं। बैंक रीकैपिटलाइजेशन प्लान के तहत देना बैंक को सरकार मार्च 2018 तक 3045 करोड़ रुपए का कैपिटल सपोर्ट देगी। इससे बेंक को अपनी बैलेंसशीट मजबूत करने में मदद मिलेगी। वहीं, एनपीए का दबाव कम हो सकेगा। बेंक के पास क्रेडिट के लिए पैसा उपलब्ध होगा। फिलहाल कॉरपोरेट स्कैन डॉट कॉम के सीईओ विवेक मित्तल ने शेयर के लिए 38 रुपए का लक्ष्‍य दिया हे। मौजूदा कीमत 26 रुपए के लिहाज से शेयर में 46 फीसदी तक ग्रोथ मिल सकती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट