बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksमिडकैप इंडेक्स में लौटी रिकवरी, ये शेयर आगे दे सकते हैं 34% तक रिटर्न

मिडकैप इंडेक्स में लौटी रिकवरी, ये शेयर आगे दे सकते हैं 34% तक रिटर्न

पिछले एक महीने के दौरान बीएसई मिडकैप इंडेक्स में 6 फीसदी की तेजी आई है।

1 of

नई दिल्ली। गिरावट के बाद मिडकैप इंडेक्स में रिकवरी दिखने लगी है। पिछले एक महीने के दौरान बीएसई मिडकैप इंडेक्स में 6 फीसदी की तेजी आई है। पिछले दिनों गिरावट के बाद कई क्वालिटी मिडकैप शेयर फेयर वैल्युएशन पर हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि मिडकैप शेयरों में अच्छी ग्रोथ दिख रही है। घरेलू स्तर पर डीआईआई द्वारा निवेश की दिक्कत नहीं है। बेहतर मानसून रहने के संकेत से आगे डिमांड बढ़ने की उम्मीद है। मिडकैप कंपनियों का प्रदर्शन अर्निंग सीजन में बेहतर आ रहा है। अच्छे फंडामेंटल के साथ नजर आ रहे शेयरों से पोर्टफोलियो मजबूत करने का मौका है। इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, RBL बैंक, श्रीराम ट्रांसपोर्ट, पेट्रोनेट एलएनजी में अच्छा रिटर्न मिल सकता है। 

 

 

घरेलू स्तर पर लिक्विडिटी की कमी नहीं
मार्केट पर दबाव के बाद भी घरेलू निवेशक नए निवेश का मौका खोज रहे हैं। अप्रैल में अबतक डीआईआई ने 6139 करोड़ रुपए का निवेश किया है। मार्च में डीआईआई ने 6693 करोड़ रुपए मार्केट में निवेश किया था। वहीं, फरवरी में यह आंकड़ा 17813 करोड़ और जनवरी में 398 करोड़ रुपए था। एक्सपर्ट्स का कहना है कि घरेलू निवेशकों का सपोर्ट मिलने से दबाव के बाद भी मार्केट में बड़ी गिरावट नहीं आई। डीआईआई का फोकस मिडकैप कंपनियों पर ज्यादा होता है। 

 

क्वालिटी शेयरों का वैल्युएशन बेहतर
स्टैलियन एसेट्स डॉट कॉम के सीआईओ अमीत जेसवानी का कहना है कि कई वैल्यू स्टॉक्स अभी फेयर वैल्युएशन पर हैं। चौथी तिमाही में मिडकैप में अर्निंग दिख रही है। साइंट और माइंडट्री जैसी कंपनियों ने अच्छा रिजल्ट दिया है। डोमेस्टिक लेवल पर सेंटीमेंट सुधरने के साथ मिडकैप शेयरों में फिर तेजी दिखेगी। उनका कहना है कि कंजम्पशन स्टोरी में दिक्कत नहीं है।  डोमेस्टिक लेवल पर लिक्विडिटी की समस्या नहीं है। ऐसे में आगे भी मिडकैप में बेहतर आउटलुक दिख रहा है। हालांकि निवेशकों को बेहतर स्टॉक ही चुनने की सलाह है। 

 

किन शेयरों में करें निवेश

 

इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस
इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस देश की दूसरी सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी है। Q4 में कंपनी को 1030 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। लोन ग्रोथ हाई रहने और खर्च कम करने की वजह से कंपनी का मुनाफा बढ़ा है। लोन डिस्बर्समेंट में सालाना बेसिस पर 31 फीसदी इजाफा है। लेंडिंग रेट हाई रहने का भी फायदा होगा। कंपनी की एसेट क्वालिटी बेहतर हो रही है। फाइनेंशियल ईयर 2018 के अंत में लोन एसेट 122577.8 करोड़ रुपए हो गया है। ग्रॉस एनपीए घटकर 0.77 फीसदी और नेट एनपीए घटकर 0.34 फीसदी रहा है। ब्रोकरेज हाउस इडेलवाइस ने शेयर के लिए 1600 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस 1330 रुपए के लिहाज से शेयर में 20 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में करें निवेश......

 

 

श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कॉरपोरेशन
ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने श्रीराम ट्रांसपोर्ट के शेयर के लिए 1925 रुपए का लक्ष्‍य  तय किया है। शेयर का करंट प्राइस 1617 रुपए है, जिस लिहाज से शेयर में 19 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। श्रीराम ट्रांसपोर्ट कमर्शियल व्हीकल फाइनेंस में लीडिंग कंपनी है। व्हीकल की डिमांड में तेजी है जो आगे भी जारी रहने की उम्मीद है। इससे कंपनी को फायदा होगा। कंपनी का नेटवर्क मजबूत है और कुल 1121 ब्रांच ऑफिस और 930 रूरल सेंटर हैं। कंपनी की एसेट क्वालिटी बेहतर है। रूरल डिमांड बढ़ने से कंपनी का आगे भी फायदा होगा। 

 

RBL बैंक
RBL बैंक कॉरपोरेट एंड इंस्टीट्यूशनल बैंकिंग, कमर्शियल बैंकिंग, रिटले बैंकिंग, एग्री एंड डेवलपमेंट बैंकिंग और फाइनेंशियल मार्केट में सर्विस देता है। बैंक की ग्रोथ रेट हेल्दी है और मल्टी चैनल थ्‍उस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क का फायदा मिल रहा है। एसेट क्वालिटी को बेहतर करने पर मैनेजमेंट का फोकस है। क्रेडिट कार्ड बिजनेस में भी बैंक मजबूत है। उम्मीद है कि एग्री लोन में बैंक का शेयर और बढ़ेगा। ब्रोकरेज हाउस एक्सिस डायरेक्ट ने शेयर के लिए 650 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस 511 रुपए के लिहाज से शेयर में 27 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

पेट्रोनेट LNG
पेट्रोनेट एलएनजी एनर्जी सेक्टर में तेजी से ग्रोथ करने वाली वर्ल्ड क्लास कंपनी है। कंपनी ने देश का पहला एलएनजी रीसिविंग और रीगैसिफिकेशन टर्मिनल दाहेज में शुरू किया था। कंपनी मुनाफे का कारोबार कर रही है। कंपनी की कैपेसिटी यूटिलाइजेशन की क्षमता बढ़ी है। कोच्चि प्लांट में इंप्रूवमेंट हुआ है। लोअर कास्ट स्ट्रैटेजी से कंपनी फायदे में है। दाहेज प्लांट का विस्तार हो रहा है। ब्रोकरेज हाउस शेयरखान ने शेयर के लिए 320 रुपए का लक्ष्‍य तय किया है। शेयर की मौजूदा कीमत 238 के लिहाज से शेयर में 34 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

(नोट-निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट