बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocks25000 करोड़ का IPO लाएंगी ये कंपनियां, HAL-ICICI सिक्युरिटीज भी लाइन में

25000 करोड़ का IPO लाएंगी ये कंपनियां, HAL-ICICI सिक्युरिटीज भी लाइन में

तकरीबन 2 दर्जन से अधिक कंपनियां आने वाले दिनों में 25 हजार करोड़ के आईपीओ जाने जा रही हैं।

1 of

नई दिल्ली। तकरीबन 2 दर्जन से अधिक कंपनियां आने वाले दिनों में 25 हजार करोड़ के आईपीओ जाने जा रही हैं। ये कंपनियां एक्सपेंशन प्रोजेक्ट्स और अपनी जरूरतों के लिए कैपिटल जुटाने के लिए आईपीओ लाएंगी। इनमें हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, बार्बिक्यू-नेशन हॉस्पिटैलिटी और फ्लेमिंगो ट्रैवल रिटेल जैसी कंपनियां शामिल हैं।

 

क्यों ला रही हैं IPO 
मार्केट रेग्युलेटर सेबी के पास इन कंपनियों द्वारा जमा कराए गए डॉक्यूमेंट्स के अनुसार, इन कंपनियों में से अधिकांश बिजनेस ण्एक्यपेंशन और वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने के लिए आईपीओ ला रही हैं। इनके अलावा कुछ कंपनियों का मानना है कि शेयर बाजार पर लिस्टेड होने से उनका ब्रांड नाम आगे बढ़ेगा और मौजूदा शेयरधारकों को लिक्विडिटी  मिलेगी। 

 

इन्हें मिली मंजूरी, इन्हें है इंतजार 
आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, बार्बिक्यू-नेशन हॉस्पिटलिटी, भारत डायनॉमिक्स और इंडियन रीन्यूएबल एनर्जी डेवेलपमेंट एजेंसी को आईपीओ लाने के लिए सेबी की मंजूरी मिल चुकी है। इनके अलावा 20 कंपनियों को मसलन राइट्स, मिश्र धातु निगम लिमिटेड, बंधन बैंक, इंडोस्टार कैपिटल फाइनेंस, नजारा टेक्नोलॉजीज और रूट मोबाइल को अभी सेबी की मंजूरी मिलनी बाकी है। 

 

2017 में IPO से जुटाए 67 हजार करोड़ 
मर्चेंट बैंकिंग सूत्रों के अनुसार, इन कंपनियों को आईपीओ से करीब 25 हजार करोड़ रुपए जुटने का अनुमान है। पांच कंपनियों न्यूजेन साफ्टवेयर टेक्नोलॉजीज और अंबर एंटरप्राइजेज का आईपीओ पहले ही आ चुका है। साल 2017 में 36 कंपनियों ने आईपीओ के जरिए 67 हजार करोड़ रुपए जुटाए थे।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट