Home » Market » StocksIndia is behind turkey and iran in powerful countries list, pakistan also in top list

दुनिया के ताकतवर देशों में तुर्की-ईरान से पीछे है भारत, चीन तीसरे पर तो पाकिस्तान भी टॉप लिस्ट में शामिल

यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों की ताजा लिस्ट जारी की है।

1 of

नई दिल्ली। दुनियाभर में जहां सुपर पावर बनने की होड़ मची है, भारत दुनिया के शक्तिशाली देशों की लिस्ट में तुर्की, ईरान और यूएई जैसे देशों से भी पीछे हैं। यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों की ताजा लिस्ट जारी की है। लिस्ट देश की अर्थव्यवस्था, मिलिट्री पावर, दूसरे देशों पर प्रभाव और लीडरशिप को आधार बनाकर तैयार की गई है। इस लिस्ट में पाकिस्तान का भी नाम है जो स्पेन और सिंगापुर जैसे देशों से आगे है। रिपोर्ट में भारत को दुनिया की सबसे तेज अर्थव्यवस्था के साथ इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का हब बताया गया है। भारत की मिलिट्री को भी पावरफुल बताया गया है।  लेकिन यह भी कहा गया है कि भारत अब भी दुनिया के सबसे गरीब देशों में शामिल है। जानते हैं कि दुनिया के सबसे ताकतवर देशों में भारत किस नंबर पर है............

 

आगे पढ़ें, ताकतवर देशों में कहां है भारत ........

 

लिस्ट में भारत का 15वां स्थान
यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट के मुताबिक ताकतवर देशों की लिस्ट में भारत को 15वां स्थान दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार भारत की अर्थव्यवस्था 2.3 लाख करोड़ डॉलर की है। वहीं, देश की जीडीपी पर कैपिटा 6694 डॉलर है। बता दें कि देश की रक्षा पर खर्च करने के मामले में भारत 5वें स्थान पर है। साल 2017 में भारत ने डिफेंस पर 5250 करोड़ डॉलर खर्च किए। 

 

अमेरिका पहले स्थान पर 
अमेरिका की अर्थव्यवस्था 18.6 लाख करोड़ डॉलर की है। वहीं, जीडीपी पर कैपिटा 57608 डॉलर है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका ने पिछले साल अपने डिफेंस पर 68600 करोड़ डॉलर खर्च किए जो सबसे ज्यादा है। 

 

ये देश भी भारत से आगे  
दूसरे नंबर पर रूस, तीसरे पर चीन, चौथे पर जर्मनी, पांचवें पर ब्रिटेन, छठें पर फ्रांस, 7वें पर जापान, 8वें पर इजरायल, 9वें सऊदी अरब, 10वें पर यूएई, 11वें पर दक्षिण कोरिया, 12वें पर कनाडा, 13वें पर ईरान और 14वें पर तुर्की का स्थान है। 

 

आगे पढ़ें, पाकिस्तान लिस्ट में किस नंबर पर ........

 

पाकिस्तान 22वें नंबर पर
दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों की लिस्ट में पाकिस्तान भी 22वें स्थान के साथ टॉप 25 में बना हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक भ्रष्‍टाचार, इंडिया के साथ विवाद और अस्थिरता की वजह से पाकिस्तान 2 अंक नीचे आ गया है। हालांकि पाकिस्तान में युवा आबादी ज्यादा है। पाकिस्तान की जीडीपी सिर्फ 28370 करोड़ डॉलर की है। वहीं, जीडीपी पर कैपिटा 5095 डॉलर है। 

 

16 से 25 में कौन से देश शामिल
लिस्ट में 16वें नंबर पर ऑस्ट्रेलिया, 17वें नंबर पर स्विटजरलैंड, 18वें नंबर पर इटली, 19वें नंबर पर स्वीडन, 20वें नंबर पर कतर, 21वें पर नीदरलैंड, 22वें पर पाकिस्तान, 23वें नंबर पर स्पेन, 24वें नंबर पर सिंगापुर और 25वें नंबर पर इजिप्ट है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट