बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksSBI में ऐसे लगाएं पैसा, FD से 6 गुना तक ज्यादा हो सकती है कमाई

SBI में ऐसे लगाएं पैसा, FD से 6 गुना तक ज्यादा हो सकती है कमाई

एक तरीका है जिससे आप SBI में निवेश कर FD से 6 गुना तक ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं।

1 of

नई दिल्‍ली। आज के दौर में अपनी बचत को बैंक में निवेश करना आम बात है। बैंकों में पैसे रखने के पीछे लोगों का भरोसा भी है। बहुत से बैंक की सेविंग अकाउंट में तो वहीं, बहुत से लोग फिक्स डिपॉजिट यानी एफडी में भविष्‍य के लिए पैसे निवेश करते हैं। बैंकों में भी बात करें तो देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के कस्टमर्स की संख्‍या सबसे ज्यादा है। 

 

आज के दौर में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एक साल के फिक्स डिपॉजिट पर अपने कस्टमर्स को 6.25 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। इस लिहाज से अगर 1 लाख रुपए एक साल के लिए डिपॉजिट करते हैं तो आपको 6500 रुपए सालाना रिटर्न के रूप में मिलेंगे। लेकिन एक और तरीका है, जिससे आप एसबीआई में ही निवेश कर इससे 6 गुना तक ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं। इस लिहाज से एक लाख निवेश करने पर एक साल के अंदर आप करीब 1.40 लाख रुपए तक पा सकते हैं। यानी एफडी के रिटर्न से करीब 6 गुना ज्यादा। जानते हैं कि SBI में कैसे मिलेगा इतना ज्‍यादा रिटर्न..... 
आगे पढ़ें,  SBI में एफडी से 6 गुना ज्यादा रिटर्न पाने का तरीका

 

ऐसे करें निवेश


स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में निवेश करने का तरीका सिर्फ एफडी या सेविंग अकाउंट ही नहीं है, बल्कि अगर आप बैंक में हिस्सेदार बनना चाहते हैं तो उसके शेयर में भी निवेश कर सकते हैं। अगर शेयर में निवेश करने को तैयार हैं तो यह समय आपके लिए काफी बेहतर साबित हो सकता है। 

 

एक साल में 38% रिटर्न 

 

1. ब्रोकरेज हाउस कोटक सिक्युरिटीज के अनुसार SBI के शेयर में आगे 38 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है। अभी बैंक के एक शेयर की कीमत 288 रुपए है। कोटक सिक्युरिटीज के अनुसार यह शेयर जल्द ही 400 रुपए के भाव पर पहुंच जाएगा। यानी प्रति शेयर 38 फीसदी मुनाफा मिलने की उम्मीद है। ऐसे में अगर आप शेयर में 1 लाख रुपए निवेश करते हैं तो आपका यह एक लाख रुपए एक साल में ही बढ़कर 1.38 लाख रुपए हो जाएगा। यानी एफडी से करीब 6 गुना ज्यादा रिटर्न। 

 

2. ब्रोकरेज हाउस बीएंडके सिक्युरिटीज ने भी एसबीआई के शेयर के लिए 400 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। यानी ब्रोकरेज हाउस का मानना है कि शेयर एक साल की अवधि में 38 फीसदी रिटर्न निवेशकों को दे सकता है। 
आगे पढ़ें, इन्होंने भी शेयर में अच्छे रिटर्न की जताई उम्मीद 

30 फीसदी रिटर्न की उम्मीद
ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल के अनुसार शेयर में आगे करीब 30 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। ब्रोकरेज हाउस के अनुसार 288 रुपए का शेयर जल्द 375 रुपए के भाव पर पहुंच सकता है। यानी शेयर में निवेश करने वालों के 1 लाख रुपए बढ़कर 1.30 लाख रुपए हो जाएंगे। इस लिहाज से 1 लाख के निवेश पर  30 हजार रुपए  रिटर्न मिलेगा। 


25 फीसदी रिटर्न की उम्मीद
ब्रोकरेज हाउस IIFL ने शेयर में 25 फीसदी रिटर्न की उम्मीद जताई है। ब्रोकरेज हाउस के अनुसार 288 रुपए का शेयर जल्द ही 360 रुपए के भाव पर पहुंच जाएगा। यानी शेयर खरीदने वालों का 1 लाख रुपए यहां 1.25 लाख रुपए बन सकते हें। इस लिहाज से 25 हजार रुपए की शुद्ध कमाई हो सकती है। 
आगे पढ़ें, शेयर खरीदने का क्यों है अच्छा समय

 

इस वजह से शेयर में बना आकर्षण


1. एसबीआई का शेयर अभी मार्केट के लिहाज से सस्ता है। 24 जनवरी के बाद से ही बैंक का शेर 329 रुपए से सस्ता होकर 288 रुपए के भाव पर आग या है। वहीं, 3 महीनों में यह 337 रुपए से गिरकर 288 रुपए के भाव पर आग ा है। इस जिहाल से शेयर में गिरावट पर निवेश करने का अच्छा मौका बना है। 
2. एक्सपर्ट्स का कहना है कि सरकार बैंकों की स्थिति मजबूत करने के लिए उन्हें कैपिटल देकर सपोर्ट कर रही है, जिसका सबसे ज्यादा फायदा एसबीआई को ही मिलेगा। 

 

(नोट- यहां दी गई सलाह टॉप ब्रोकरेज हाउस के द्वारा जारी रिपोर्ट के आधार पर हैं। हर स्टॉक से जुड़े अपने जोखिम होते है, इसलिए सलाह है कि अपने स्तर पर जांच या अपने एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही निवेश का फैसला लें।) 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट