Home » Market » StocksAccording to the experts still a chance to invest

एक साल में इन 5 डेट MF ने दिया 15% तक रिटर्न, आगे भी निवेश का मौका

निवेश करने की सोच रहे हैं तो बैंक FD और पोस्‍ट आफिस के साथ-साथ डेट म्‍युचुअल फंड पर भी विचार किया जा सकता है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. नए वित्‍तीय साल में अगर निवेश करने की सोच रहे हैं तो बैंक FD और पोस्‍ट आफिस के साथ-साथ डेट म्‍युचुअल फंड पर भी विचार किया जा सकता है। डेट म्‍युचुअल फंड की टॉप स्‍कीम का रिटर्न पोस्‍ट ऑफिस और बैंक जमा से ज्‍यादा रहा है। सबसे अच्‍छे डेट म्‍युचुअल फंड का रिटर्न 15 फीसदी से ऊपर रहा है, जो बैंक और पोस्‍ट ऑफिस से दोगुना से ज्‍यादा है।

 

डेट म्‍युचुअल फंड क्‍यों

निवेश के लिए डेट म्‍युचुअल फंड अच्‍छा विकल्‍प हैं। देश में म्‍युचुअल फंड की कुल AMU 22 लाख करोड़ रुपए से ज्‍यादा है। इसमें करीब 14 लाख करोड़ रुपए डेट म्‍युचुअल फंड में लगा हुआ है। फाइनेंशियल एडवाइजर फर्म बीपीएन फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम के अनुसार डेट म्‍युचुअल फंड में लोगों से ज्‍यादा निवेश तो कार्पोरेट करते हैं। यहां पर थोड़े समय की जमा पर भी अच्‍छा रिटर्न पाया जा सकता है, यही कारण है कि कार्पोरेट शार्ट टर्म के लिए बैंकों से ज्‍यादा डेट फंड पर भरोसा करते हैं। उनका कहना है कि कार्पोरेट्स अपना पैसा काफी देखसुन कर ही लगाते हैं, ऐसे में अगर कंपनियों का पैसा डेट फंड में लगता है तो सामान्‍य लोग भी यहां पर निवेश करके फायदा उठा सकते है।

 

टॉप डेट म्‍युचुअल फंड

ऐसा नहीं है कि सभी डेट फंड अच्‍छा रिटर्न दे रहे हों। इसलिए जरूरी है कि निवेश से पहले सही योजना का चयन करें। डेट फंड की अच्‍छी योजनाओं ने 15 फीसदी तक रिटर्न दिया है। निगम के अनुसार अच्‍छी स्‍कीम चुन कर अगर निवेश किया जाए तो अभी भी अच्‍छा रिटर्न पाया जा सकता है।

 

टॉप 5 डेट म्‍युचुअल फंड

 

डेट म्‍युचुअल फंड स्‍कीम

1 साल का रिटर्न

Indiabulls Savings Income Fund -DP (G)

15.8 फीसदी

Taurus Ultra STBF - Direct (G)

9.7 फीसदी

Taurus Dynamic Income -Direct (G)

9.6 फीसदी

BOI AXA Regular Return -Direct (G)

9.5 फीसदी

UTI MIS-Advantage Plan-Dir (G)

9.4 फीसदी

 

नोट - डाटा 3 मई 2018 तक का।

   

लगातार बदल रही हैं ब्‍याज दरें

अंश फायनेंशियल एंड इन्‍वेस्‍टमेंट के डायरेक्‍टर दिलीप कुमार गुप्‍ता के अनुसार डेट फंड उन निवेशकों के लिए अच्‍छे हैं जो सुरक्षा के साथ बैंक और पोस्‍ट ऑफिस से अच्‍छा रिटर्न चाहते हैं। उनके अनुसार बैंक और पोस्‍ट आफिस में भी लगातार ब्‍याज की दरें बदलती रहती हैं। पोस्‍ट ऑफिस में तो जमा के वक्‍त की ब्‍याज दर लगातार नहीं मिलती है। जैसे ही सरकार ब्‍याज दर बदलती है, पुराने जमा पर भी ब्‍याज दर बदल जाती है। ऐसे में डेट फंड बेहतर साबित हो रहे हैं, क्‍योंकि यहां पर लगातार अच्‍छा रिटर्न मिल रहा है। यही कारण है कि निवेश लगातार बढ़ रहा है।

 

जमा और पैसा निकालने के नियम आसान

बैंक और पोस्‍ट ऑफिस की तुलना में यहां पर निवेश करना और उसे निकालना आसान है। अगर ऑनलाइन निवेश करना है तो यह किसी भी दिन किया जा सकता है। अगर सिस्‍टेमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) के माध्‍यम से हर माह एक निश्चित राशि जमा की जा सकती है। इसे निवेश को जब चाहें उसी समय रोका जा सकता है। ऐसा भी फायदा पैसा निकालने को लेकर भी है। चाहें तो पूरा पैसा एक बार में निकाल लें या कुछ कुछ करके कई बार में निकाल सकते हैं। इन फंड में कोई न्‍यूनतम निवेश की जरूरत नहीं है। अगर किसी स्‍कीम में थोड़ा भी पैसा निवेशित बचा है तो उस पर भी रिटर्न मिलता है।


 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट