बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksCPAI सम्मेलन: यूनिफिकेशन ऑफ एक्सचेंजेज और नए प्रोडक्ट लाने पर चर्चा

CPAI सम्मेलन: यूनिफिकेशन ऑफ एक्सचेंजेज और नए प्रोडक्ट लाने पर चर्चा

कमोडिटी पार्टिसपंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सम्मेलन में यूनिफिकेशन ऑफ एक्सचेंजेज पर प्रमुख रूप से चर्चा हुई।

CPAI event: experts discussed on unification of exchanges and new products

नई दिल्ली.  कमोडिटी पार्टिसपंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (CPAI) के छठें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में यूनिफिकेशन ऑफ एक्सचेंजेज पर प्रमुख रूप से चर्चा हुई। कार्यक्रम में आए एक्सपर्ट्स ने कहा कि कमोडिटी को लेकर संभावनएं बड़ी हैं। ऐसे में अगले 2 साल में कमोडिटी मार्केट में जरूरी बदलाव किए जा सकते हैं। एक्सपर्ट्स ने कहा कि आने वाले सालों में देश की इकोनॉमिक ग्रोथ में कमोडिटीज का अहम रोल होगा। 

 

 

किन पहलुओं पर हुई चर्चा 
कार्यक्रम में स्पॉट और फ्यूचर मार्केट के एकीकरण, कमोडिटी मार्केट के डिजिटलाइजेशन, यूनिफाइड एक्सचेंज को लेकर आने वाले चैलेंजेज और अपॉर्च्युनिटी और न्यू प्रोडक्ट की लॉन्चिंग जैसे मसलों पर चर्चा हुई। कार्यक्रम में मिनिस्ट्री ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स के सेक्रेट्री सुभाष गर्ग कार्यक्रम के चीफ गेस्ट थे। वहीं, यूनियन मिनिस्टर ऑफ स्टेट फॉर वाटर रिसोर्सेज अर्जुन राम मेघवाल भी इसमें शामिल हुए।  
 

सरकार की ओर से उठाए गए कदम
कार्यक्रम में इस बात पर भी चर्चा हुई कि सरकार की ओर से भी कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए। मसलन जीएसटी, सेबी और एफएमसी मर्जर, यूनिफिकेशन लाइसेंसिंग जैसे कदम उठाए गए, जिससे कमोडिटी मार्केट को फायदा हुआ।  कार्यक्रम की थीम कमोडिटी बाजार- विजन 2020 थी। इसका लक्ष्य सरकार, रेग्युलेटर्स, एक्सचेंजों, कमोडिटी ब्रोकर्स, मार्केट के एक्सपर्ट्स और एनालिस्ट्स को खास मुद्दों और अवसरों पर चर्चा के लिए एक प्लेटफॉर्म पर लाना था। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट