Home » Market » StocksIMD latest update, next 96 hours may be big trouble for 18 states

मध्‍य प्रदेश सहित 5 राज्यों में रेड अलर्ट, 13 राज्यों में ऑरेंज अलर्ट, 18 राज्यों में अगले 4 दिन भारी बारिश की चेतावनी

सबसे ज्यादा सावधान मध्‍य प्रदेश को लेकर किया गया है, जहां किसी न किसी हिस्से में अगले दिनों तक रेड अलर्ट है।

1 of

नई दिल्ली। मानसून एक बार फिर सक्रिय हो चुका है। मुंबई और नागपुर सहित महाराष्ट्र का बड़ा हिस्सा पिछले 36 घंटों से हो रही बारिश से बेहाल दिख रहा है। केरल, कर्नाटक, ओडीशा, असम, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, हिमाचल और गुजरात में भी बारिश ने आम जनजीवन प्रभावित कर दिया है। अब आईएमडी की वेबसाइट पर ताजा अपडेट में पूरे मध्‍य प्रदेश सहित 5 राज्यों के बड़े हिस्से में 9 से 12 जुलाई तक रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, यूपी, उत्तरांचल, गुजरात और राजस्थान सहित 13 राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। सबसे ज्यादा सावधान मध्‍य प्रदेश को लेकर किया गया है, जहां किसी न किसी हिस्से में अगले दिनों तक रेड अलर्ट है। इन 4 दिनों में जहां मुंबई को बारिश से राहत मिलने के आसार कम हैं, वहीं दिल्ली में भी जोरदार बारिश के आसार हैं। 

 

 

9 से 12 जुलाई तक कहां रह सकते हैं कैसे हालात
 

9 जुलाई
मौसम विभाग के अनुसार 9 जुलाई को कोंकण, गोवा में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। वहीं, विदर्भ, मध्‍य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, ओडीशा, मराठवाड़ा, सिक्किम, पूर्वी यूपी और आसाम व मेघालय में भारी से भारी बारिश से लेकर भारी बारिश होने के आसार हैं। 
कहां है अलर्ट: अगले 24 घंटों में मध्‍य प्रदेश के दक्षिणी हिस्से और छत्तीसगढ़ और महाराष्‍ट्र व गोवा के बड़े हिस्से में रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, पूर्वी महाराष्‍ट्र, गुजरात और केरल में ऑरेंज अलर्ट है। 

 

10 जुलाई
10 जुलाई को पश्चिमी मध्‍य प्रदेश, गोवा और कोंकण इलाके में भरी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। वहीं, पूर्वी मध्‍य प्रदेश, गुजरात, मध्‍य महाराष्‍ट्र, तेलंगाना, कोस्टल और इंटीरियल कर्नाटक में भारी से भारी या भारी बारिश हो सकता है। 
कहां है अलर्ट: 10 जुलाई को पश्चिमी मध्‍य प्रदेश और महाराष्‍ट्र के पश्चिमी इलाके में रेड अलर्ट है। वहीं, पूर्वी मध्‍य प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, केरल और पूर्वी महाराष्‍ट्र में ऑरेंज अलर्ट है। 

 

11 जुलाई
11 जुलाई को मध्‍य प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, उत्तरांचल, नॉर्थ छत्तीसगढ़, गोवा, महाराष्‍ट्र, कर्नाटक के कोस्टल इलाकों और केरल में भारी से भारी बारिश हो सकती है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, ओडीशा, गुजरात और अंडमान निकोबार में भारी बारिश हो सकती है। 
कहां है अलर्ट: 11 जुलाई को पूरे मध्‍य प्रदेश में रेड अर्ल्‍ट जारी किया गया है। इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरांचल, केरल, कर्नाटक, पूर्वी राजस्थान में ऑरेंज अलर्ट है। 

 

12 जुलाई
12 जुलाई को पश्चिमी मध्‍य प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरांचल, गोवा, कोंकण, केरल, जम्मू एंड कश्‍मीर, पूर्वी मध्‍य प्रदेश, नॉर्थ छत्तीसगढ़, ओडीशा, गुजरात और कोस्टल कर्नाटक में भारी से भारी बारिश हो सकती है।  
कहां है अलर्ट: 12 जुलाई को पश्चिमी मध्‍य प्रदेश में रेड अलर्ट है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरांचल, कोंकण, कर्नाटक और केरल में ऑरेंज अलर्ट है। 

 

आगे पढ़ें, अबतक देश भर में बारिश के हालात............

 

 

अब तक (1 जून -4 जुलाई) देश में बारिश का हाल

 

 

क्षेत्र कितनी हुई बारिश नॉर्मल कम या ज्यादा (%)
पूरे देश में 184.7 mm 197.8 mm -07%
उत्तर-पश्चिम भारत 102.5 mm 89 mm +15%
मध्‍य भारत 183.5 mm 202.5 mm -09%
दक्षिण भारत 201.9 mm 186.9 mm +8%
पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत 324.7 mm 411 mm -21%
 

 

आगे पढ़ें, रेड अलर्ट में ज्यादा सावधानी ...........

 

अभी क्या है मानसून के हालात
साउथ वेस्ट मानसून के सक्रिय होने और बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिम में बन रहे कम हवा के दबाव क्षेत्र की वजह से देश के कई राज्यों में भारी से भारी बारिश होने के आसार बन रहे हैं। मध्‍य भारत से दक्षिण भारत तक देश के कई राज्यों में अच्छी बारिश हो रही है। वहीं, पिछले कुछ घंटों में कई राज्यों के हालात बिगड़ गए हैं। जम्मू एंड कश्‍मीर, महाराष्ट्र, असम, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, हिमाचल में लोगों को ज्यादा परेशानी हुई है। 

 

 

रेड अलर्ट में ज्यादा सावधानी
रेड अलर्ट और ऑरेंज अलर्ट दोनों ही भारी से बहुत भारी बारिश या भारी से भारी बारिश होने की स्थिति में जारी किए जाते हैं। लेकिन दोनों में अंतर यह होता है कि रेड अलर्ट में वार्निंग दी जाती है और एक्शन शुरू हो जाता है। वहीं, ऑरेंज अलर्ट की स्थिति में अलर्ट जारी किया जाता है कि उन इलाकों के लोग किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट