Home » Market » Stocksएक लाख रुपए से ज्‍यादा के एटीएम फ्रॉड में सबसे ज्‍यादा फंसे ICICI Bank के कस्‍टमर - ICICI Bank customers mostly

ICICI Bank के ग्राहक सबसे ज्‍यादा हुए ATM धोखाधड़ी का शिकार, जानिए टॉप बैंकों का हाल

पिछले तीन वर्षों के दौरान एटीएम के जरिए जालसाजी के कुल 3,433 मामले सामने आए हैं।

1 of
नई दिल्ली. सरकार ने राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में कहा कि पिछले तीन वर्षों के दौरान एटीएम के जरिए जालसाजी के कुल 3,433 मामले सामने आए हैं। यह मामले एक लाख रुपए या इससे अधिक की राशि के हैं। आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक सबसे ज्‍यादा इसके शिकार बने। 

 
जानें किस बैंक के ग्राहक बने सबसे ज्‍यादा शिकार
सबसे अधिक एटीएम धोखाधड़ी के शिकार आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक बने हैं।
 
 
 
बैंक
मामले
आईसीआईसीआई बैंक
835
अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉर्पोरेशन
484
एचडीएफसी बैंक लिमिटेड
456
सिटी बैंक एनए     
342
 
 
मंत्री ने दी राज्‍यसभा में जानकारी
इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री अल्फोंस कन्ननधनम ने राज्य सभा में एक प्रश्न के लिखित जवाब में बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के आंकडों के अनुसार क्रेडिट कार्ड, एटीएम/ डेबिट कार्ड तथा इंटरनेट बैंकिंग से संबंधित एक लाख या इससे अधिक राशि की धोखाधड़ी के 3433 मामले सामने आए हैं।
 
 
महाराष्‍ट्र में सबसे ज्‍यादा धोखाधड़ी का शिकार हुए ग्राहक
पिछले तीन वर्षों (2014-15, 2015-16 तथा 2016-17) के दौरान एटीएम धोखाधड़ी के सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र (1003), हरियाणा (619) और तमिलनाडु (584) में दर्ज किए गए। इस अवधि के दौरान हिमाचल प्रदेश तथा सिक्किम में एटीएम धोखाधड़ी के सबसे कम दो मामले सामने आए। सबसे अधिक एटीएम धोखाधड़ी के मामले आईसीआईसीआई बैंक (835), अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉर्पोरेशन (484), एचडीएफसी बैंक लिमिटेड (456) और सिटी बैंक एनए (342) से संबंधित रहे।
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट