बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksजितनी बढ़ेगी गर्मी उतनी बढ़ती जाएगी आपकी कमाई, ये है मार्केट का गणित

जितनी बढ़ेगी गर्मी उतनी बढ़ती जाएगी आपकी कमाई, ये है मार्केट का गणित

मौसम गर्म होने के साथ ही आपके पास कमाई का भी अच्छा मौका बन गया है।

1 of

नई दिल्ली। गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि इस साल पिछले साल से ज्यादा गर्मी बढ़ेगी। मार्च में ही पारा 35 डिग्री पार करने लगा है। मौसम विभाग का कहना है कि इस साल तापमान सामान्य से 1 डिग्री सेंटीग्रेट तक ऊंचा रहेगा। खासतौर से नॉर्थ इंडिया में गर्मी ज्यादा असर दिखा सकती है। फिलहाल मौसम गर्म होने के साथ ही आपके पास कमाई का भी अच्छा मौका बन गया है। गर्मियों में आप अगर मार्केट में सही जगह निवेश करें तो सिर्फ 5 से 6 महीने में बैंक की तुलना में कई गुना ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं। 

 

गर्मियों के दौरान कई कंपनियों का बिजनेस बढ़ जाता है। इनमें एसी व कूलर कंपनी से लेकर आइसक्रीम बनाने वाली कंपनी और टूर एंड ट्रैवल कंपनी शामिल हैं। इनके प्रोडक्ट की डिमांड गर्मियों में खासतौर से मार्च से जुलाई के बीच बहुत ज्यादा रहती है। ऐसे में इन कंपनियों के स्टॉक्स में भी एक सीजन में अच्छा रिटर्न मिल जाता है। हम यहां आपको ऐसे ही कुछ विकल्प बता रहे हैं जिनमें पैसे लगाकर आप अच्छी इनकम कर सकते हैं। 
कम समय में अच्छी इनकम के लिए चुनें ये विकल्प 

 

 

1. वरूण बेवरेज
रिटर्न: 46%
 (1 लाख निवेश पर कुछ महीनों में 46 हजार इनकम)


वरूण वेबरेज सॉफ्ट ड्रिंग और पैकेज्ड वाटर बनाने और बेचने वाली कंपनी है। कंपनी पेप्सिको की सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी में शामिल है। कंपनी के तहत पेप्सी, डाइट पेप्सी, सेवेन-अप मिरिंडा, माउंटेन ड्यू, ट्रॉपिकाना स्लाइस और नींबूज जैसे प्रोडक्ट सेल किए जाते हैं। इन सभी प्रोड‍क्ट की डिमांड गर्मियों में बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में कंपनी का शेयर भी आपके लिए कमाई की गारंटी बन सकता है। विदेशी ब्रोकरेज हाउस सीएलएसए के अनुसार गर्मी बढ़ने का फायदा कंपनी को होगा, अगले कुछ महीनों में शेयर की कीमत 885 रुपए तक पहुंच सकती है। अभी शेयर की कीमत 607 रुपए है। इस लिहाज से शेयर में 46 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

2. एक्साइड 
रिटर्न: 34%
(1 लाख निवेश पर कुछ महीनों में 34 हजार इनकम)


गर्मियों में इन्वर्टर का बिजनेस खासतौर से मझोले और छोटे शहरों में बढ़ जाता है। ऐसे में बैटरी बनाने वाली कंपनी एक्साइड का भी बिजनेस बढ़ने के आसार हैं। आने वाले दिनों में कंपनी के एक शेयर की कीमत 213 रुपए बढ़कर 284 रुपए तक जा सकती है। ब्रोकरेज हाउस इडेलवाइस सिक्युरिटीज ने एक्साइड इंडस्ट्रीज में 284 रुपए के लक्ष्‍य के साथ निवेश की सलाह दी है। इस लिहाज से शेयर में 34 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

आगे पढ़ें, और कहां होगी कम समय में अच्छी कमाई .........

 

 

3. कॉक्स एंड किंग
रिटर्न: 31%
 (1 लाख निवेश पर कुछ महीनों में 31 हजार इनकम)


कॉक्स एंड किंग टूर एंड ट्रैवल कंपनी है। कंपनी देश और विदेश में घूमने के लिए ट्रैवल पैकेज देती है। गर्मियों के दौरान खासतौर से स्कूल, कॉलेजों में छुट्टियों में ट्रैवल पैकेज की डिमांड बढ़ जाती है। कंपनी का बिजनेस मॉडल अच्छा है और हॉलीडे पैकेज बेहतर है। ऐसे में ब्रोकरेज हाउस शेयरखान का मानना है कि कंपनी के शेयर का भाग अगले कुछ दिनों में 325 रुपए तक पहुंच सकता है। अभी शेयर की कीमत 249 रुपए है। यानी शेयर में कुछ महीनों में ही 31 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

4. ब्लू स्टार
रिटर्न: 12%
 (1 लाख निवेश पर कुछ महीनों में 12 हजार इनकम)

 

ब्लू स्टार एयर कंडीशनर बनाने वाली इंडिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल है। कंपनी का फोकस कूलिंग प्रोडक्ट डिविजन पर है, जिसकी वजह से एसी मार्केट पर कंपनी की पकड़ मजबूत है। कंपनी ने नई तकनीकी वाले प्रोडक्ट मार्केट में लॉन्च किए हैं। जिससे कंपनी के पास डिमांड भी मजबूत है। आने वाले कुछ महीनों में कंपनी के शेयर की कीमत 890 रुपए पहुंच सकती है। अभी शेयर की कीमत 792 रुपए है। ब्रोकरेज हाउस केआर चौकसे ने शेयर के लिए 890 रुपए, वहीं एंजेल ब्रोकिेंग ने शेयर के लिए 883 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। 

 

5. मनपसंद बेवरेज
रिटर्न: 26%
 (1 लाख निवेश पर कुछ महीनों में 26 हजार इनकम)
मनपसंद बेवरेज इंडिया में मैंगों ड्रिंक बेचने वाली लीडिंग कंपनियों में शामिल है। कंपनी फ्रूट्स ड्रिंक बिजनेस में है, जिसकी डिमांड गर्मियों में बहुत ज्यादा रहती है। कंपनी ने पार्ले-एग्रो के साथ भी टाई-अप किया है, जिसका फायदा उसे होगा। ब्रोकरेज फर्म रेलिगेयर ब्रोकिंग का मानना है कि अगले कुछ महीनों में कंपनी का शेयर 483 रुपए के भाव पर पहुंच जाएगा। शेयर का करंट प्राइस 382 रुपए है। इस लिहाज से शेयर में 26 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

आगे पढ़ें, और कहां होगी कम समय में अच्छी कमाई .........

 

 

6. बजाज फाइनेंस
रिटर्न: 40% (1 लाख निवेश पर कुछ महीनों में 40 हजार इनकम)


गर्मियों में एसी, कूलर जैसे सामान की खरीददारी के लिए कंपनी आसानी से लोन उपलब्ध कराती है, जिसका फायदा आने वाले दिनों में मिलेगा। अभी कंपनी के एक शेयर की कीमत 1672 रुपए है, ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने शेयर के लिए 2330 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। यानी अगले कुछ महीनों में आप अपने निवेश पर 40 फीसदी रिटर्न पा सकते हैं। इस लिहाज से अगर आप 1 लाख रुपए कंपनी में निवेश करते हैं तो अगले 5 से 6 महीनों में 40 हजार रुपए कमाई कर सकते हैं। 

 

7. वोल्टास 
रिटर्न: 10% 
(1 लाख निवेश पर कुछ महीनों में 10 हजार इनकम)


वोल्टास रूम एयरकंडीशनर बनाने वाली लीडिंग कंपनी है। भारत में कंपनी की मार्केट पर अच्छी पकड़ है। गर्मियों में एयरकंडीशनर की डिमांड साल दर साल बढ़ रही है। कंपनी इन्वर्टर से चलने वाली एसी पर फोकस कर रही है, जिसकी डिमांड ज्यादा है। इसका फायदा भी कंपनी को होगा। ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर ने शेयर का लक्ष्‍य 702 रुपए तय किया है। जबकि करंट प्राइस 639 रुपए है। इस लिहाज से अगले कुछ महीनों में शेयर से 10 फीसदी मुनाफा हो सकता है। 

 

(नोट-निवेश की सलाह एक्सपर्ट्स व ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट