Advertisement
Home » मार्केट » स्टॉक्सThese 5 stock below value of 100 rs may give up to 70% return

100 रुपए से सस्ते 5 स्टॉक में होगी कमाई, मिल सकता है 70% तक रिटर्न

बेहतर है कि अभी निवेशक छोटी रकम के साथ अच्छे शेयरों में निवेश करें।

These 5 stock below value of 100 rs may give up to 70% return

नई दिल्ली.  स्टॉक मार्केट में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। शुक्रवार को भी पूरे दिन बाजार की यही स्थिति रही और कारोबार के अंत में एक्सचेंज हल्की गिरावट के साथ बंद हुए। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगले एक महीने मार्केट में वोलेटिलिटी बनी रहेगी। विदेशी निवेशकों द्वारा बाजार से पैसे निकालने का सिलसिला जारी है। घरेलू स्तर पर अगर बिकवाली बढ़ी तो मार्केट को नुकसान हो सकता है। मिडकैप और स्मालकैप में बिकवाली का डर है, हालांकि गिरावट पर मौके बनेंगे। वहीं, क्रूड, रुपए की चाल और जियो पॉलिटिकल टेंशन जैसे फैक्टर भी अहम हैं। अगले कुछ ट्रेडिंग सेशन में स्टॉक स्पेसिफिक एक्शन की ही संभावना है। बेहतर है कि अभी निवेशक छोटी रकम के साथ अच्छे शेयरों में निवेश करें। हमने 5 शेयर चुने हैं जो 100 रुपए से कम कीमत के हैं और आगे अच्छा रिटर्न दे सकते हैं। 

 

 

जोखिम के चांस कम 
एक्सपर्ट्स का कहना है कि सस्ते शेयरों में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव की संभावना कम होने से जोखिम कम हो जाता है। वहीं, अगर इनके फंडामेंटल अच्छे हैं तो किसी भी पॉजिटिव ट्रिगर से अच्छी ग्रोथ दिख सकती है। शेयर सस्ते होने से यह विकल्प भी होता है कि पूरी रकम किसी एक स्टॉक में लगाने की बजाए एक से ज्यादा स्टॉक्स में लगाई जाए, इससे जोखिम कम हो जाता है। ऐसे में निवेश का बेहतर तरीका भी हो सकता है। बेस प्राइस कम होने से इन स्टॉक्स में मामूली बढ़त का असर भी काफी अट्रैक्टिव दिखता है। इससे स्टॉक्स को लेकर सेंटीमेंट्स पॉजिटिव हो जाते हैं। इसका भी निवेशकों को फायदा मिलता है। 

Advertisement

 

किन स्टॉक्स में करें निवेश

 

 

जम्मू एंड कश्‍मीर बैंक
जम्मू एंड कश्‍मीर बैंक के लोन बुक में सालाना आधार पर 10 फीसदी की ग्रोथ है। बैंक की एसेट क्वालिटी में स्टेबल है और इसमें सुधार की उम्मीद है। लोन की रिकवरी भी सुधरी है। रिटेल, एसएमई सेक्टर में बैंक का प्रदर्शन बेहतर  रहा है। कॉरपोरेट लोन के मामले में भी चिंता नहीं है। बैंक का अपने होम स्टेट में मार्केट शेयर 50 फीसदी है। डिपॉजिट और क्रेडिट दोनों ही फ्रंट पर होम स्टेट में बैंक डॉमिनेट कर रहा है। ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर ने शेयर के लिए 100 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस 59 रुपए के लिहाज से शेयर में करीब 70 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

Advertisement

 

एस्ट्रा माइक्रोवेव
एस्ट्रा माइक्रोवेव प्रोडक्ट लिमिटेड डिफेंस, स्पेस, टेलिकॉम और सिविल कम्युनिकेशन सिस्टम में रेडियो फ्रीक्वेंसी और माइक्रोवेव सुपर कंपोनेंट और सब सिस्टम फाइंडिंग एप्लीकेशंस की डिजाइनिंग और मैन्युफैक्चरिंग में है। कंपनी के तिमाही नतीजे बेहतर नहीं रहे हैं, लेकिन डिफेंस और स्पेस सेग्मेंट में मेजर ऑर्डर मिलने से इसमें सुधार की उम्मीद है। डोमेस्टिक मिसाइल/स्पेस प्रोग्राम से कंपनी को फायदा मिलेगा, जहां कंपनी कुछ पीएसयू कंपनियों के लिए प्रमुख वेंडर है। ब्रोकरजे हाउस इडेलवाइस ने ने शेयर के लिए 140 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। करंट प्राइस 97 रुपए के लिहाज से शेयर में 44 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

Advertisement

 

सरला परफॉर्मेंस फाइबर
सरला परफॉर्मेंस फाइबर पॉलिएस्टर, यार्न और सिलाई धागा की मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट बिजनेस में है।  कंपनी के यार्न बिजनेस में लगातार ग्रोथ बनी हुई है। कंपनी की सेल बढ़ रही है। डोमेस्टिक बिजनेस और एक्सपोर्ट दोनों ही बढ़ाने पर मैनेजमेंट का फोकस है। कंपनी कैपेसिटी यूटिलाइजेशन के लिए लगातार काम कर रही है, जिससे फॉरेन बिजनेस में ग्रोथ मिले। जीएसटी की वजह से सेल पर जो असर था, वह खत्म हो चुका है। ब्रोकरेज हाउस सेंट्रम ने शेयर के लिए 67 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। करंट प्राइस 44 रुपए के लिहाज से शेयर में 52 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स 
भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स भारत सरकार की इंजीनियरिंग और मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। यह देश की सबसे बड़ी पावर जेनरेशन इक्विपमेंट बनाने वाली कंपनी है। कंपनी को लगातार नए ऑर्डर मिल रहे हैं जिससे ऑर्डरबुक 41000 करोड़ पहुंच गई है। इंडस्ट्रियल साइड में कंपनी की सालाना आधार पर ग्रोथ 22 फीसदी रही है। मैनेजमेंट को उम्मीद है कि आगे डिमांड और बढ़ने का फायदा कंपनी को होगा। ब्रोकरेज हाउस इडेलवाइस ने शेयर के लिए 110 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। करंट प्राइस 77 रुपए के लिहाज से शेयर में 43 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

राजू इंजीनियरिंग
राजू इंजीनियरिंग प्लास्टिक एकसट्रूशन मशीनरी की मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट में है। ब्लोन फिल्म लाइंस, शीट लाइंस और थर्मोफॉर्मर्स में कंपनी मार्केट लीडर है। फाइनेंशियल ईयर 2018 में कंपनी के रेवेन्यू और अर्निंग में अच्छी ग्रोथ रही है। ऑपरेटिंग रेवेन्यू इस दौरान 32 फीसदी बढ़कर 147 करोड़ रुपए हो गया है। यह मैनेजमेंट की उम्मीद से बेहतर है। एबटिडा 71 फीसदी बढ़कर 21 करोड़ रुपए रहा है। घरेलू और एक्सपोर्ट दोनों ही लेवल पर डिमांड बढ़ी है। कंपनी का ऑर्डरबुक मजबूत है। ब्रोकरेज हाउस खंबट्टा सिक्युरिटी ने शेयर के लिए 65.60 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। करंट प्राइस 47.60 रुपए के लिहाज से शेयर में 38 फीसदी रिटर्न मिल सकता है। 

 

(नोट-निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement