Home » Market » Stockshow share market specialist losses their million dollar money in seconds

जिनके एक इशारे पर अमीर लगाते थे दांव, उन्हीं के साफ हो गए हजारों करोड़

इस हफ्ते शेयर बाजार में आई गिरावट ने सिर्फ आम निवेशकों को ही नहीं, दिग्गजों को भी हिला दिया है।

1 of

नई दिल्ली। इन लोगों पर हमेशा ही हजारों निवेशकों की नजर रहती है। इन निवेशकों में अमीर भी शामिल हैं जो अपने निवेश को सुरक्षित रखते हुए उनके साथ मोटा मुनाफा कमाना चाहते हैं। दुनिया में ऐसे दिग्गज निवेशक हैं, जिन्हें बाजार का बड़ा खिलाड़ी माना जाता है। ऐसा अक्सर होता है कि जहां ये निवेश करते हैं, उसके बाद बहुत से निवेशक उन्हीं जगहों पर पैसे लगाते हैं। इनकी खास रणनीति से निवेश करना हमेशा फायदेमंद भी साबित होता है। लेकिन पिछले 2 दिनों से बाजार की हलचल ने खुद इन दिग्गजों के हजारों करोड़ डुबो दिए हैं। इस सूची में दुनिया के दिग्गजों के साथ भारत के भी 2 बड़े नाम शामिल हैं। 

 

इस हफ्ते शेयर बाजार में आई गिरावट ने सिर्फ आम निवेशकों को ही नहीं, दिग्गजों को भी हिला दिया है। इनमें वारेन बफे, जेफ बेजोस, राकेश झुनझुनवाला और मार्क जुकरबर्ग जैसे बड़े नाम शामिल हैं। असल में भारतीय शेयर मार्केट के अलावा अमेरिकी बाजार में भी बड़ी गिरावट है। ऐसे में अक्सर कमाई करने वाले ये दिग्गज अपने अरबों रुपए गंवा चुके हैं। जानते हैं किस दिग्गज को कितना हुआ नुकसान.........


आगे पढ़ें, दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स के कितने डूब गए 

 

जेफ बेजोस के साफ हो गए 20500 करोड़  


अमेजन के सीईओ और दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स को भी बाजार में गिरावट का झटका लगा है। ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को अमेरिकी बाजार में बड़ी गिरावट से दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स जेफ बेजोस की संपत्ति करीब 20500 करोड़ रुपए घट गई। अमेजन ने पिछले हफ्ते जब शानदार तिमाही रिजल्ट जारी किया तो बेजॉस को एक दिन में यह रकम हासिल हुई थी। हालांकि बेजोस के पास अबभी करीब 740 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति है। 

आगे पढ़ें, वॉरेन बफे को भी लगा झटका 

 

 

 

वॉरेन बफे के साफ हो गए 34 हजार करोड़ 
वॉरेन बफे बाजार के बड़े निवेशक होने के साथ ही दुनिया के टॉप अमीरों में शामिल हैं। रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को बाजार गिरने की वजह से उन्हें महज कुछ घंटों में ही 34000 करोड़ रुपए का नुकसान हो गया। वॉरन बफे का नेट वर्थ एक दिन में ही 6 फीसदी घट गया। हालांकि उनके पास अबभी करीब 540 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति है। 

आगे पढ़ें, भारत के वॉरेन बफे को भी लगा झटका 

राकेश झुनझुनवाला को भी बड़ा नुकसान 


भारत के वॉरेन बफे कहे जाने वाले शेयर मार्केट के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला को भी शेयर मार्केट ने बड़ा झटका दिया है। झुनझुनवाला भारत के 53वें सबसे अमीर शख्‍स हैं।

 

रिपोर्ट के मुताबिक राकेश झुनझुनवाला के पास जिन शेयरों की लिस्ट हैं, उनमें 32 फीसदी तक गिरावट रही है। इनमें एपटेक, प्रॉनजोन इंटू, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज, एमसीएक्स और अनंत राज के शेयर शामिल हैं। इनमें 26 फीसदी से लेकर 32 फीसदी तक गिरावट रही है। वहीं, ऑटो लाइन इंडस्ट्रीज, फेडरल बैंक और ओरियंट सीमेंट के शेयर भी 24 फीसदी तक टूटे हैं। 
आगे पढ़ें, एक और दिग्गज को होने वाला नुकसान

 

 

मार्क जकरबर्ग को 23000 करोड़ का नुकसान 


फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को बाजार में गिरावट से करीब 23000 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। उनकी नेटवर्थ में करीब 47 फीसदी की कमी आई है। सोमवार को फेसबुक के शेयर भी 5 फीसदी तक टूटे। हालांकि जकरबर्ग के पास अबभी करीब 460 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट