बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksइस फॉर्मूले से आपको 2 लाख रुपए सस्‍ता पड़ेगा घर, उठाएं फायदा

इस फॉर्मूले से आपको 2 लाख रुपए सस्‍ता पड़ेगा घर, उठाएं फायदा

घर बनाना इतना महंगा नहीं है, जितना लोगों ने मान लिया है।

1 of


नई दिल्‍ली. घर बनाना इतना महंगा नहीं है, जितना लोगों ने मान लिया है। अगर प्‍लानिंग बनाकर घर का कंस्‍ट्रक्‍शन किया जाए तो यह 10 से 15 फीसदी तक सस्‍ता हो सकता है। जानकारों के अनुसार अक्‍सर लोग बना बनाया घर खरीद लेते हैं या बनाने का ठेका दे देते हैं। ऐसे घरों में खर्च ज्‍यादा आता है और गुणवत्‍ता की गारंटी भी नहीं रहती है। इससे अच्‍छा है कि अपना घर खुद बनाया जाए जिससे यह मजबूती के साथ-साथ सस्‍ता भी पड़े।


1000 वर्ग फुट के प्‍लाट की घर की योजना

1000 वर्ग फुट के प्‍लाट पर 800 वर्ग फुट का घर बनाया जा सकता है। इस घर को अगर ठेके पर बनाया जाए तो आमतौर पर सामान के साथ 1600 रुपए वर्गफुट की लागत आती है। इस प्रकार इसकी लागत करीब 12.80 लाख रुपए हुई। लेकिन ऐसे घरों में अक्‍सर कुछ न कुछ अतिरिक्‍त काम भी कराना पड़ता है जिसके बाद इसकी लागत करीब 13.50 लाख रुपए तक पहुंच जाती है। वर्ग फीट के हिसाब से देखेंगे तो आपको यह रहने लायक करीब 1687 रुपए में पड़ता है।
 

 

कैसे कम कर सकते हैं इस खर्च को

इस काम को करने के लिए पहले एक अच्‍छा आर्किटेक्‍ट खोजें। इससे न सिर्फ नक्‍शा तैयार कराएं बल्कि यह भी प्‍लान करें कि घर बनाने के किस स्‍टेज में कितने सामान की जरूरत पड़ेगी। एक बार यह योजना बन गई तो आपको अंदाजा हो जाएगा कि घर बनाने में कितनी ईंट, सीमेंट, सरिया और अन्‍य सामान लगेगा। सुनने में सामान्‍य सी लगने वाली यह बात आपको बड़ा फायदा करा सकती है।
 


कैसे इस जानकारी का फायदा उठाएं

कोपियस डिज़ाइन कंसल्टेंट्स के चीफ आर्किटेक्ट पुनीत सिंह के अनुसार इस जानकारी का दो तरह से फायदा उठाया जा सकता है। पहला तरीका हो सकता है कि निर्माण के दौरान जितने सामान की जरूरत हो उसका बाजार में बड़े दुकनदारों से एक साथ खरीद का समझौता कर लें। इससे सामान सस्‍ता मिल जाएगा और पैसा भी जितना सामान लेते जाएंगे, उतने का देना होगा। दूसरा तरीका हो सकता है कि लोग अपने आर्किटेक्‍ट से निमार्ण के दौरान देखरेख का भी कांट्रेक्‍ट कर लें। मामूली फीस देकर ऐसा किया जा सकता है। इससे आर्किटेक्‍ट पूरे निमार्ण कार्य की देखरेख भी करता है और बाजार में दाम निगोशिएट कराने में मदद भी करता है।
 

 

आगे पढ़ें : कैसे पड़ेगा घर बनाना सस्‍ता

 

 

 

 

कितना पड़ सकता है अंतर

घर बनाने में कई तरह के सामानों की जरूतर पड़ती है। 800 वर्ग फीट के घर में औसतन कितना सामान लगेगा यह जानना जरूरी है। इसके बाद ही थोक में खरीदारी के समझौते किए जा सकेंगे।

 

सीमेंट : 800 वर्ग फुट के घर में करीब 600 बोरी सीमेंट की जरूरत पड़ेगी। बाजार में इस वक्‍त करीब 300 रुपए बोरी का भाव है। इस रेट पर आपका 1.80 लाख रुपए खर्च होगा। लेकिन अगर पूरे सीमेंट का दाम एक बार में तय करके खरीदेंगे तो 10 फीसदी तक का डिस्‍काउंट मिल जाएगा। इस प्रकार करीब 18 हजार रुपए की बचत हो सकती है।

 

सरिया : घर के निर्माण में करीब 36 क्विंटल सरिया की जरूरत होगी। आजकल इसका भाव 4900 रुपए प्रति क्विंटल के आसपास चल रहा है। ऐसे में करीब 1.76 लाख रुपए खर्च होगा। इस पर 5 फीसदी की बचत की जा सकती है। ऐसे में करीब 8 हजार रुपए की बचत की जा सकती है।

 

टाइल्‍स, बाथरूम और दरवाजे वगैरहा : टाइल्‍स, बाथरूम और दरवाजे के अलावा फिनिशिंग पर करीब 15 से 20 फीसदी की बचत की जा सकती है। इन चीजों करीब इस निर्माण में लगभग 4 लाख रुपए का खर्च आएगा। अगर 15 फीसदी ही बचत की जा सके तो 60 हजार रुपए बच जाएगा।

 

ईंट-बालू : घर के निर्माण पर करीब 20 हजार ईंट की जरूरत पड़ेगी। इतने ईंट और बालू मिलाकर करीब 1 लाख रुपए का खर्च आएगा। इस पर करीब 10 फीसदी की बचत आसानी से की जा सकती है।

 

कंक्रीट : करीब 50 हजार रुपए का खर्च आएगा। इस पर 10 फीसदी बचत की जा सकती है। इस प्रकार 5 हजार रुपए बचेगा।

 

पेंटिंग : नए मकान में पेंट पर करीब 1 लाख रुपए का खर्च आएगा। लेकिन अगर बारगेन करके इसमें 20 से 25 हजार की बचत की जा सकती है।

 

बिजली का काम : इस पर करीब 200 रुपए वर्ग फीट के हिसाब से खर्च आता है। 800 वर्ग फीट के निर्माण में 1.6 लाख रुपए का खर्च आ सकता है। इसमें तार से लेकर स्विच तक शामिल हैं। इस पर 10 फीसदी तक की छूट आराम से ली जा सकती है। इस प्रकार 16 रुपए तक की बचत आराम से हो सकती है।

 

बिना बजट के काम : घर बनाने में कई काम बीच बीच में आते रहते हैं। इस पर करीब 1 लाख रुपए तक खर्च हो सकता है।

 

बचत के साथ कुल खर्च : 11.50 लाख रुपए लगभग

 

समझें बचत का गणित

 

पहले घर बनाने का खर्च

13.5 लाख रुपए

योजना के बाद घर बनाने का खर्च

11.50 लाख रुपए

कुल बचत

2 लाख रुपए

प्रतिशत में बचत

लगभग 15 फीसदी बचत

 

यह भी पढ़ें : डीमैट दिला सकता है जल्द लोन, यह है तरीका

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट