बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksHDFC बैंक शेयर बेचकर जुटाएगा 24 हजार करोड़ रु, बोर्ड ने दी मंजूरी

HDFC बैंक शेयर बेचकर जुटाएगा 24 हजार करोड़ रु, बोर्ड ने दी मंजूरी

देश का दूसरा बड़ा प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक शेयर बेचकर 24 हजार करोड़ रुपए जुटाएगा।

1 of

नई दिल्ली. देश का दूसरा बड़ा प्राइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक शेयर बेचकर 24 हजार करोड़ रुपए जुटाएगा। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक बैंक बोर्ड ने बुधवार को इस बात की मंजूरी दे दी है। इसमें एचडीएफसी लिमिटेड को जारी किए जाने वाले प्रिफरेंशियल इश्‍यू भी शामिल हैं। बैंक ने शेयरहोल्डर्स से 19 जनवरी को इस प्‍लान के पक्ष में वोट करने की अपील की है।

 

ये है फंडरेजिंग प्लान
फंडरेजिंग प्लान के तहत एचडीएफसी बैंक 8500  करोड़ रुपए के शेयर हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड को प्रिफरेंशियल बेसिस पर जारी करेगी। जबकि बाकी रकम अमेरिकन डिपॉजिटरी रिसीप्‍ट और भारत में संस्‍थागत निवेशकों को शेयर बेचकर जुटाई जाएगी। बता दें कि एचडीएफसी बैंक 7600 करोड़ डॉलर मार्केट कैप के साथ इस सेक्‍टर की सबसे वैल्यूएबल कंपनी है। 

 

बैड-लोन रेश्‍यो सबसे कम 
एचडीएफसी बैंक के बैड-लोन रेश्‍यो भारत के टॉप बैंकों की तुलना में सबसे कम है। बैंक न्‍यूयॉर्क में भी लिस्‍टेड है और इसने आखिरी बार 2015 में 9766 करोड़ रुपए की इक्विटी कैपिटल  जुटाई थी। इस साल सितंबर के अंत तक एचडीएफसी बैंक का कैपिटल एडिक्वेसी रेश्‍यो 15.1 फीसदी था जो 10.25 फीसदी की रेग्युलेटरी जरूरत से अधिक है। 

 

1 साल में 56% चढ़े शेयर
बुधवार के कारोबार के दौरान एचडीएफसी बैंक के शेयरों में 1 फीसदी तेजी आई और यह 1903 रुपए के भाव पर पहुंच गया जो रिकॉर्ड हाई है। शेयरों में इस साल तेजी रही है। पिछले एक साल के दौरान शेयर में 56 फीसदी रिटर्न रहा है।, वहीं निफ्टी-50 इंडेक्स इस दौरान 28 फीसदी चढ़ा, जबकि बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स में 41.5 फीसदी की तेजी रही है। 

 

 

HDFC लिमिटेड भी जुटाएगी फंड 

इसके पहले मंगलवार को पैरेंट्स कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड के बोर्ड ने मार्केट से 13000 करोड़ रुपए फंड जुटाने की मंजूरी दी थी। कंपनी इस फंड का इस्तेमाल अपनी बैंकिंग आर्म एचडीएफसी बैंक में होल्डिंग को कायम रखने के साथ-साथ स्ट्रेस्ड एसेट्स और हेल्थ इंश्‍योरेंस में आने के लिए करेगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट