बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksआज का खास स्टॉक: गृह फाइनेंस में 6% तक तेजी, बोनस शेयर के एलान का असर

आज का खास स्टॉक: गृह फाइनेंस में 6% तक तेजी, बोनस शेयर के एलान का असर

सोमवार के कारोबार में गृह फाइनेंस के शेयरों में 6 फीसदी से ज्यादा तेजी रही।

1 of

नई दिल्ली। सोमवार के कारोबार में गृह फाइनेंस के शेयरों में जोरदार तेजी रही। कारोबार के दौरान शेयर 6 फीसदी से ज्यादा तेजी के साथ बीएसई पर 652 रुपए के भाव पर पहुंच गया। नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी ने शनिवार को शेयरहोल्डर्स को बोनस शेयर देने का एलान किया था। जिसके बाद सोमवार के कारोबार में शेयर में तेजी आ गई। फिलहाल शेयर 4 फीसदी तेजी के साथ 637 रुपए के भाव पर बंद हुआ। 

 

बेहतर रहे तिमाही नतीजे
गृह फाइनेंस से मार्च तिमाही के अच्छे नतीजे पेश किए हैं। सलाना आधार पर जनवरी-मार्च तिमाही में कंपनी की आय 28 फीसदी बढ़कर 231 करोड़ रुपए रही है। वहीं मुनाफा 18 फीसदी बढ़ कर 130.5 करोड़ रुपए रहा है। कंपनी का कहना है कि बढ़ते कॉम्पिटीशन के कारण डिमांड के बावजूद कंपनी के लोन ग्रोथ पर दबाव रहा है और ये आगे भी रहेगा। ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की संभावना के बीच इस साल फंड लागत बढ़ सकती है। 

 

बोनस शेयर और डिविडेंड को मंजूरी
कंपनी के बोर्ड ने 1 पर 1 बोनस शेयर जारी करने की भी मंजूरी दी है। वहीं, कंपनी ने 31 मार्च 2018 को खत्म हुए फाइनेंशियल ईयर के लिए शेयरहोल्डर्स को 2 रुपए के फेस वैल्यू पर 3.30 रुपए प्रति शेयर डिविडेंड देने का एलान किया है। कंपनी का कहना है कि उसका लोन पोर्टफोलियो चौथी तिमाही में 18 फीसदी बढ़कर 15568 करोड़ रुपए रहा है। वहीं, सालाना आधार पर कंपनी का एनपीए 0.31 फीसदी से बढ़कर 0.45 फीसदी रहा है। 

 

ऐसी रही शेयर की चाल
कंपनी का शेयर शुक्रवार को 612 रुपए के भाव पर बंद हुआ था। वहीं, सोमवार को शेयर 629.50 रुपए के भाव पर खुला। कारोबार के दौरान 6 फीसदी से ज्यादा तेजी के साथ यह 652 रुपए के भाव पर पहुंच गया। फिलहाल कारोबार के अंत में शेयर 4 फीसदी की तेजी के साथ 637 रुपए के भाव पर बुद हुआ। 611 रुपए का भाव शेयर के लिए आज का लो रहा है। 

 

जानें कंपनी के बारे में 
गृह फाइनेंस हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (HDFC) की सब्सिडियरी कंपनी है। कंपनी देश की लीडिंग हाउसिंग एंड रूरल फाइनेंस कंपनी है। कंपनी कम ब्याज दरों पर हाउसिंग लोन देती है। कंपनी का बिजनेस मॉडल बेहतर है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss