बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksघरेलू मार्केट पर बढ़ा विदेशी निवेशकों का भरोसा, अगस्त में अबतक 7577 करोड़ रुपए किए निवेश

घरेलू मार्केट पर बढ़ा विदेशी निवेशकों का भरोसा, अगस्त में अबतक 7577 करोड़ रुपए किए निवेश

बेहतर अर्निंग सीजन और क्रूड की कीमतों में नरमी के चलते विदेशी निवेशकों का घरेलू शेयर बाजार पर भरोसा बना हुआ है।

FPIs bullish stance continues, inflow at 7577 cr rs in august month so far

नई दिल्ली। बेहतर अर्निंग सीजन और इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमतों में नरमी के चलते विदेशी निवेशकों का घरेलू शेयर बाजार पर भरोसा बना हुआ है। अगस्त में अबतक विदेशी निवेशकों ने शेयर बाजार में 7577 करोड़ रुपए निवेश किए हैं। इससे पहले जुलाई में विदेशी निवेशकों ने कैपिटल मार्केट (इक्विटी और डेट) में 2300 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश किया था। अप्रैल-जून तिमाही के दौरान विदेशी निवेशकों ने घरेलू बाजार से 61 हजार करोड़ रुपए निकाले थे।

 

 

अगस्त में बढ़ाई लिक्विडिटी

डिपॉजिटरी के ताजा आंकड़ों के अनुसार फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स ने अगस्त महीने में 17 अगस्त तक इक्विटी में 2409 करोड़ रुपए और डेट मार्केट में 5168 करोड़ रुपए का निवेश किया। यानी अगस्त में अबतक कुल नया निवेश 7577 करोड़ रुपए का रहा है। वहीं, इस साल की बात करें तो अबतक विदेशी निवेशकों ने इक्विटी से 1500 करोड़ रुपए और बांड बाजार से 36,000 करोड़ रुपए की निकासी की है।

 

 

बेहतर अर्निंग सीजन का फायदा

मॉर्निंगस्‍टार के सीनियर रिसर्च एनालिस्‍ट हिमांशु श्रीवास्‍तव का कहना है कि क्रूड की कीमतों में नरमी और जून तिमाही के लिए बेहतर अर्निंग सीजन रहने के चलते विदेशी निवेशकों का भरोसा घ्ररेलू बाजार पर बढ़ा है। वहीं, अगस्त में शेयर बाजार भी अपने रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया। इस वजह से भी विदेशी निवेशकों ने शेयर बाजार में निवेश बढ़ाया।

 

भारतीय शेयर बाजार में स्टेबिलिटी ज्यादा 

ग्रूव डॉट इन के सीओओ हर्ष जैन का कहना है कि इमर्जिंग मार्केट में भारत ने सबसे ज्यादा स्टेबिलिटी के संकेत दिए हैं। आईएमएफ ने भी भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार का अनुमान जताया है। बेंचमार्क बांड्स की दर अगस्‍त में बढ़कर 7.78 फीसदी पर पहुंच गई है। इन सभी फैक्टर्स के चलते विदेशी निवेशकों का रूझान घरेल बाजार को लेकर बढ़ा है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट