Home » Market » Stocksमार्केट से कमाई के लिए अपनाएं ये टिप्स, हो सकते हैं मालामाल - These golden tips may increase your wealth

2017 में अच्छी कमाई से गए चूक तो करें ये काम, हो सकते हैं मालामाल

अगर पिछले एक साल में आपने मार्केट से पैसे नहीं कमाएं तो ये टिप्स आपके काम की हो सकती हैं।

1 of

नई दिल्ली। पिछले साल निवेशकों के लिहाज से मार्केट शानदार रहा है। पूरे साल निवेशकों को मार्केट से पैसा कमाने का मौका मिलता रहा। पिछले साल खासतौर से शेयर और म्युचुअल फंड में निवेशकों को अच्छी कमाई हुई है। वहीं, आईपीओ से भी जमकर पैसा बना है। कुछ आईपीओ ने तो 2 से 3 दिन में निवेशकों का पैसा डबल कर दिया। वहीं, शेयरों में कुछ निवेश तो ऐसे रहे हैं, जहां पैसे लगाने वाले को 300 से 500 फीसदी तक रिटर्न मिला है। यानी सिर्फ एक साल में 1 लाख रुपए 5 लाख रुपए बन गए। 


लेकिन इस तेजी में भी बहुत से लोग ऐसे हैं, जो पैसा बनाने से चूक गए हैं। जो लोग 2017 की शुरूआत से अबतक मार्केट से पैसा नहीं कमा पाए, उनमें कुछ ऐसे थे जिन्हें मार्केट में पैसा लगाने का सही तरीका नहीं आया और कुछ ऐसे भी थे जो पैसा लगा ही नहीं पाए। अगर इनमें से आप भी शामिल हैं तो ये रिपोर्ट आपके काम की हो सकती है। अगर अबतक आपने पैसा नहीं कमाया तो ये टिप्स अपनाकर आप भी अच्छी कमाई कर सकते हैं......

आगे पढ़ें, पिछले एक साल में कहां हुई बंपर कमाई 

 

पिछले एक साल  में यहां हुई बंपर कमाई 


 

1. इक्विटी 
पिछले एक साल के दौरान कुछ ऐसे स्टॉक्स हैं, जिनमें निवेशकों को 540 फीसदी से ज्यादा रिटर्न मिला है। यानी निवेशकों का 1 लाख रुपया 6.4 लाख रुपए बन गया। इनमें जो शेयर शामिल है, उनमें रेन इंडस्ट्रीज (540%), अवंति फीड्स (324%), दिलीप बिल्डकॉन (288%), मिंडा इंडस्ट्रीज (258%), जिंदल स्टील एंड पावर (229%) और वीआईपी इंडस्ट्रीज (188%) आदि शामिल हैं। 

 

2. म्युचुअल फंड 

 

म्‍युचुअल फंड योजना 1 साल का रिटर्न 
 
SBI स्‍माल एंड मिडकैप फंड Direct (G): 807% 
एलएंडटी इमर्जिंग बिजनेस फंड-DP(G): 65.2%  
रिलायंस स्‍माल कैप - Direct (G) :  63.5% 
HDFC स्‍माल कैप फंड - Direct (G): 63%  
 
नोट : डाटा 14 जनवरी 2018 का। एक साल का रिटर्न वार्षिक है।

 

 

3.  IPO: यहां कुछ घंटों में रकम 2.5 गुना हुई 


-सालासर टेक्नो इंजीनियरिंग: सालासर टेक्नो इंजीनियरिंग का स्टॉक जुलाई 2017 में 140 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हुआ था। स्टॉक 108 रुपए के इश्यू प्राइज के मुकाबले बीएसई पर 259 के स्तर पर लिस्ट हुआ। 

-एवेन्यू सुपरमार्केट (डी-मार्ट) : मार्च 2017 में आरके दमानी की कंपनी ने डी-मार्ट का आईपीओ आया था। शेयर के लिए ऑफर प्राइस 295 से 299 रुपए के बीच रखा गया था। लिस्टिंग वाले दिन शेयर 115 फीसदी बढ़कर 642 रुपए पर लिस्ट हुआ। 


आगे पढ़ें, मार्केट से कमाई के लिए अपनाएं ये तरीका 

 

 

स्टॉक मार्केट में पैसे लगाने के सही तरीके 
1. स्टॉक मार्केट के बड़े निवेशक राकेश झुनझुनवाला का कहना है कि किसी भी शेयर में पैसा लगाने के पहले उस कंपनी का प्रदर्शन देख लें। कंपनी का प्रदर्शन बेहतर है तो मार्केट के उतार-चढ़ाव से दिक्कत नहीं होगी। 
2. अगर आपको किसी बिजनेस की समझ है, तो कोशिश करें कि उसी सेक्‍टर की कंपनी में निवेश करें। निवेश से पहले ब्रोकरेज की सलाह को भी देख सकते हैं। 
3. फॉर्च्युन फिस्कल के जगदीश ठक्कर के अनुसार बेहतर प्रदर्शन वाली बड़ी कंपनियां निवेश के लिहाज से बेहतर होती हैं। उनमें रिस्क कम होता है। ज्‍यादा फायदे के लालच में ऐसी कंपनी में निवेश न करें जिसका पहले से नाम न सुना हो।
4. वॉरेन बफे के अनुसार स्टॉक्स में निवेश करने के बाद बार-बार स्टॉक्स कीमतों को देखना एक गलत रणनीति है। उसे कुछ समय के लिए छोड़ देना चाहिए। 
5. स्‍टॉक मार्केट में अफवाहें खूब चलती हैं। इसलिए इससे बचना जरूरी है। 
6. पहले रणनीति बनाएं, फिर निवेश करें। कभी भी पूरा पैसा एक साथ निवेश न करें। 
7. पोर्टफोलियो में अलग-अलग सेक्टर के स्टॉक्स रखें। 
8. ज्‍यादा रिटर्न की लालच न रखें, अगर आपको 15 से 20 फीसदी रिटर्न दिख रहा है तो निवेश करें। 

 

आगे पढ़ें, आईपीओ में पैसे लगाने का तरीका

 

 

IPO में किन बातों का ध्‍यान रखना जरूरी 


अच्छा आईपीओ चुनने के लिए सबसे पहले तो उस कंपनी की साख देखें जो अपना आईपीओ ले आ रही है। कई रेटिंग एजेंसियां उस आईपीओ को अपना रेटिंग भी देती हैं, जिसपर नजर रखना जरूरी है। अगर 2 या 2 से अधिक एजेंसियों की रेटिंग आईपीओ पर पॉजिटिव है तो उसमें निवेश किया जा सकता है। कंपनी के अच्छे बिजनेस के साथ साथ आईपीओ की कीमत भी देखें। ब्रोकर्स की रिपोर्ट को भी देखना चाहिए। बाजार प्रमोटर्स के अलावा दूसरे निवेशकों के बारे में भी जानकारी जुटाएं।

आगे पढ़ें, म्युचुअल फंड में पैसे लगाने का तरीका 


 

अच्छे म्युचुअल फंड का करें चुनाव

 
-ऐसी योजना चुनें, जिनमें लगातार अच्छा रिटर्न आ रहा हो।
-फंड चुनने के लिए किसी फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह लें।
-सलाह लेने के बाद अपने स्तर पर भी रिसर्च कर सकते हैं।
-म्युचुअल फंड में निवेश लंबी अवधि को ध्‍यान में रखकर करना चाहिए। 3 साल की अवधि निवेश के लिए बेहतर होती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट