Home » Market » StocksThese 8 money mantra help you to earn from market

मार्केट से कमाई के ये हैं 8 मनी मंत्र, छोटी रकम से भी कमा लेंगे लाखों

आपने पैसे कमाने के लिए ठान लिया है तो जरूरी नहीं कि बड़ी रकम से ही शुरू करें। छोटी रकम से भी शुरू कर अमीर बन सकते है।

1 of

नई दिल्ली। अगर आपने पैसे कमाने के लिए ठान लिया है तो जरूरी नहीं है कि आप बड़ी रकम से ही शुरू करें। आप छोटी रकम से भी शुरू कर अमीर बन सकते हैं। बस आपको मार्केट के कुछ बेसिक नियमों पर ध्‍यान देना होगा। ये वो नियम हैं, जिन्हें कई बड़े निवेशक शेयर बाजार में अपनाते रहे हैं और आज बड़े अमीरों में उनका नाम शामिल है। तो शेयर बाजार से अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो इन आपको इन 8 जरूरी मनी मंत्र या कह लिजिए कि कमाई के 8 गोल्डेन टिप्स पर ध्‍यान देना होगा जो कम समय में आपकी छोटी रकम को करोड़ में बदल सकता है।  
 
टॉप निवेशकों ने भी फॉलो किए ये मंत्र  
हम आपको यहां ऐसे 8 मंत्र के बारे में बताएंगे, जो वॉरेन बफे, राकेश झुनझुनवाला और आरके दमानी जैसे टॉप निवेशकों द्वारा अपनाए जाते हैं। 
इन फार्मूलों की वजह से इन दिग्गजों की रकम अपनी शुरुआती रकम के मुकाबले कई गुना हो चुकी है।
राकेश झुनझुनवाला और आरके दमानी भारत के टॉप अमीरों में हैं। वहीं, वॉरेन बफे दुनिया के टॉप अमीरों में शामिल हैं। 

 

पहला जरूरी मंत्र: वक्त का इंतजार न करें 
-  वारेन बफे ने कहा है कि मार्केट में निवेश के लिए हर वक्त सही वक्त होता है। मार्केट में सही वक्त का इंतजार न करें। अगर किसी अच्छे कंपनी के स्टॉक वाजिब कीमत में हैं तो निवेश शुरू कर दें। भले ही उस समय मार्केट में दबाव देखने को मिल रहा हो। 
- आम निवेशक सही समय के इंतजार में मार्केट में निवेश नहीं कर पाते। वहीं जब समय बीत जाता है तो वो मार्केट की चाल को देखकर ऊंचे स्तरों पर पहुंचे स्टॉक्स में निवेश कर देते हैं और घाटा उठा लेते हैं।

 

आगे पढ़ें, दूसरा और तीसरा जरूरी मंत्र .......

दूसरा मंत्र: दूसरों को देखकर पैसा न लगाएं
-अगर आप सिर्फ इस वजह से किसी स्टॉक में पैसा लगा रहे हैं क्योंकि दूसरे भी उसमें पैसा लगा रहे हैं, तो आप नुकसान उठा सकते हैं। स्टॉक मार्केट में सफल होने का मंत्र है कि आप लोगों को फॉलो न करें, लोग आपको फॉलो करें
-वॉरने बफेट ने कहा है कि जब दूसरे लालच में आ रहे हों तो सतर्क हो जाएं। वहीं जब दूसरे सतर्क रुख अपनाने की कोशिश कर रहे हों तो कमाने के बारे में सोचने लगें।
 
तीसरा मंत्र: कीमत पर न जाएं, वैल्यू देखें 
कभी भी किसी शेयर में पैसा लगाने के पहले ये न देखें कि इस शेयर कीमत ज्यादा है तो यह बेहतर होगा। कई बार 50 से 100 रुपए के बीच की कीमत वाला शेयर ज्यादा मूल्यवान हो सकता है, अगर उस कंपनी का प्रदर्शन बेहतर है। स्टॉक मार्केट के बड़े निवेशक राकेश झुनझुनवाला का कहना है कि किसी भी शेयर में पैसा लगाने के पहले उस कंपनी का प्रदर्शन देख लें। कंपनी का प्रदर्शन बेहतर है तो मार्केट के उतार-चढ़ाव से दिक्कत नहीं होगी। 

 

आगे पढ़ें, चौथा और पांचवां जरूरी मंत्र .......

 

चौथा मंत्र: डिविडेंड देने वाली कंपनियों पर करें भरोसा
फॉर्च्युन फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर का कहना है कि निवेश करने के पहले ये देख लें कि कौन सी कंपनियां रेग्युलर डिविडेंड दे रही हैं। अगर कोई कंपनी रेग्युलर बेसिस पर डिविडेंड दे रही है तो इसका मतलब है कि उस कंपनी के पास कैश की कोई कमी नहीं है। कैश सरप्लस वाली कंपनियों का प्रदर्शन भी बेहतर रहता है। ऐसे में इन कंपनियों के शेयर के साथ आपका पैसा ज्यादा तेजी से बढ़ने का चांस रहता है। 
 
पांचवां मंत्र: कम कर्ज वाली कंपनियों का चुनाव करें
निवेश करने के पहले ये भी देख लें कि किस कंपनी पर कर्ज कम है। कर्ज कम होने से कंपनियों पर कैश को लेकर दबाव नहीं रहता है। टीसीएस और इंफोसिस जैसी कंपनियां इसका उदाहरण हैं। 


आगे पढ़ें, छठां और सातवां जरूरी मंत्र ........

 

छठां मंत्र: एक साथ पूरी रकम न लगाएं
स्टॉक्स में अक्सर उतार चढ़ाव देखने को मिलते हैं। ऐसे में प्रॉफिट कमाने की तीसरा नियम है कि पूरा निवेश कभी भी एकसाथ न किया जाए। अगर किसी स्टॉक में आप निवेश करना चाहते हैं तो कुल रकम को कई हिस्सों में बांट लें और धीरे धीरे खरीददारी करें। अगर स्टॉक में गिरावट आती है तो खरीददारी जारी रख आप खरीद का औसत घटा सकते हैं। इसलिए पहले रणनीति बनाएं, फिर निवेश करें। 
 

7वां मंत्र:  लक्ष्य को लेकर ज्यादा व्यवहारिक रहें
मार्केट में ऐसे स्टॉक्स की कोई कमी नहीं है जिन्होने एक साल में 100 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है। मजबूत स्टॉक्स में स्थिर बढ़त देखने को मिलती है ऐसे में मार्केट के सेफ इनवेस्टमेंट माने जाने वाले स्टॉक्स में कम समय में बहुत ऊंचे रिटर्न की संभावना काफी कम होती है। हालांकि लंबी अवधि में ये स्टॉक आपको शानदार रिटर्न दे सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें, आठवां जरूरी मंत्र .......... 

 

 

 

 

आठवां मंत्र : अफवाहों पर ध्‍यान न दें 
वॉरेन बफे के अनुसार स्टॉक्स में निवेश करने के बाद बार-बार स्टॉक्स कीमतों को देखना एक गलत रणनीति है। उसे कुछ समय के लिए छोड़ देना चाहिए। स्‍टॉक मार्केट में अफवाहें खूब चलती हैं। इसलिए इससे बचना जरूरी है। ज्‍यादा रिटर्न की लालच न रखें, अगर आपको 15 से 20 फीसदी रिटर्न दिख रहा है तो निवेश करें। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट