बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksQ4 नतीजों के बाद इन लॉजैकैप में निवेश का मौका, मिल सकता है 28% तक रिटर्न

Q4 नतीजों के बाद इन लॉजैकैप में निवेश का मौका, मिल सकता है 28% तक रिटर्न

हम यहां 5 लॉजैकैप शेयर के बारे में बता रहे हैं, जिनमें एक साल की अवधि में 28 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है।

1 of

नई दिल्ली। FY18 की चौथी तिमाही के लिए रिजल्ट सीजन का एक फेज पूरा हो चुका है। अबतक के नतीजों में लॉर्जकैप शेयरों में अच्छी अर्निंग दिख रही है। आरआईएल, टीसीएस, एचडीएफसी, यसबैंक, कोटक बैंक ने अच्छे नतीजे दिए हैं। वहीं, एक्सिस बैंक, एयरटेल के नतीजे खराब रहे हैं और मारूति सुजुकी और इंफोसिस के नतीजे मिले-जुले रहे हैं। नतीजों को देखते हुए कुछ लॉर्जकैप स्टॉक्स के सेंटीमेंट बेहतर हुए हैं और एक्सपर्ट्स ने उनपर भरोसा जताते हुए खरीद की सलाह दी है। हम यहां ऐसे ही 5 शेयर के बारे में बता रहे हैं, जिनमें एक साल की अवधि में 28 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है। 

 

 

नतीजे मिले-जुले
इस अर्निंग सीजन में जिस तरह का ट्रेंड दिखा है, उस लिहाज से डबल डिजिट ग्रोथ रहने की उम्मीद है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि प्राइवेट बैंक, एनबीएफसी में बेहतर ग्रोथ की उम्मीद है। वहीं, पीएसयू बैंक में न्यूट्रल स्टैंड है। हालांकि नतीजों से संकेत हैं कि आगे टेलिकॉम में टर्न अराउंड आ सकता है। आईटी कंपनियों के नतीजे मिले-जुले हैं, लेकिन नतीजों से सेक्टर में टर्नअराउंड के संकेत मिल रहे हैं। ऑटो और एफएमसीजी कंपनियों में बेहतर ग्रोथ रहने की उम्मीद है। फार्मा कंपनियों के रिजल्ट पर मार्केट की नजर होगी। 

 

किन शेयरों में करें निवेश 

 

HDFC लिमिटेड 
हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (HDFC) मुंबई बेस्ड लीडिंग हाउसिंग फाइनेंस कंपनी है। कंपनी बैंकिंग, लाइफ और जनरल इंश्‍योरेंस, एसेट मैनेजमेंट, वेंचर कैपिटल और एजुकेशन लोन में भी है। चौथी तिमाही में HDFC लिमिटेड का मुनाफा 39 फीसदी बढ़कर 2846 करोड़ रुपए रहा। कंपनी ने 16.50 रुपए प्रति शेयर डिविडेंड का ऐलान किया है। पिछले दिनों कंपनी की टैक्स कास्ट घटी है। लोन ग्रोथ सालाना बेसिस पर 18 फीसदी रही। ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर ने शेयर के लिए 2228 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। करंट प्राइस 1922 रुपए है। इस लिहाज से शेयर में 16 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।

 

RIL
रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) देश की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली टॉप कंपनियों में है। कंपनी एनर्जी, पेट्रोकेमिकल्स, टेक्सटाइल्स, नेचुरल रिसोर्सेज, रिटेल और टेलिकम्युनिकेशंस जैसे सेग्मेंट में है। आरआईएल को चौथी तिमाही में 9435 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। कंपनी ने 6 रुपए प्रति शेयर डिविडेंड देने का भी ऐलान किया है। कंपनी का PBDIT पहली बार 10 अरब डालर के पार निकला। रिटेल और डिजिटल में ग्रोथ की अपार संभावनाएं हैं, जिससे कंपनी को फायदा होगा। ब्रोकरेज हाउस शेयरखान ने शेयर के लिए 1110 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। करंट प्राइस 962 रुपए है। इस लिहाज से शेयर में 15 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।


एक्सिस बैंक
एक्सिस बैंक के तिमाही नतीजे खराब रहे हैं। एसेट क्वालिटी खराब हुई है। लेकिन अच्छी बात यह है कि ज्यादातर एनपीए की पहचान बैंक ने कर ली है। वहीं, लोनग्रोथ मजबूत हुआ है। रिटले और एसएमई में जहां लोन ग्रोथ 23 और 19 फीसदी रहा। वहीं, कॉरपोरेट लोन ग्रोथ भी 12 फीसदी रहा है। डिपोजिट सालाना आधार पर 9 फीसदी बढ़ गया है। एक्सपर्ट्स बैंक के लिए आगे बेहतर आउटलुक देख रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार बैंक को ग्रोथ और क्वालिटी पर फोकस करने का फायदा मिलेगा। ब्रोकरेज हाउस आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने शेयर के लिए 600 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। करंट प्राइस 532 रुपए है। इस लिहाज से शेयर में 13 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।

 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में करें निवेश 


 

यस बैंक 
यस बैंक का मुनाफा चौथी तिमाही में 29 फीसदी बढ़कर 1179 करोड़ रुपए रहा। बैंक की एसेट क्वालिटी लगातार बेहतर हो रही है। ग्रॉस एनपीए और नेट एनपीए कम करने में बैंक कामयाब रहा है। बैंक का लोन ग्रोथ शानदार रहा है और सालाना आधार पर इसमें 54 फीसदी ग्रोथ रही है। डिपॉजिट भी बेहतर रहा है। मैनेजमेंट को आगे बेहतर ग्रोथ की उम्मीद है। ब्रोकरेज हाउस इडेलवाइस ने शेयर के लिए 453 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। शेयर का करंट प्राइस 354 रुपए है। इस लिहाज से शेयर में 28 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।

 

एयरटेल
एयरटेल के नतीजे खराब रहे हैं, लेकिन एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि जल्द ही बुरा समय दूर होगा। डाटा, क्वालिटी के मोर्चे पर एयरटेल ने लगातार निवेश किया है। कैपेसिटी और साथ ही फैसिलिटी बढ़ाने पर कंपनी का फोकस है। कंपनी के पास सबसे ज्यादा यूजर्स हैं। आने वाले दिनों में टेलिकॉम सेक्टर से जुड़ी चिंताएं दूर होंगी, जिसमें एयरटेल को फायदा होगा। ब्रोकरेज हाउस एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 487 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। करंट प्राइस 404 रुपए है। इस लिहाज से शेयर में 21 फीसदी रिटर्न मिल सकता है।

 

(नोट-निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट