Home » Market » StocksNow controversial bikini airlines plan to direct fligt to India

बिकनी में चलती हैं इस एयरलाइन की एयरहोस्टेस, अब भारत में भरेगी उड़ान

अपनी एयरहोस्टेस की भड़काऊ ड्रेस को लेकर विवादों में रही वियतनामी एयरलाइंस विएतजेट भारत में भी उड़ान भरने जा रही है।

1 of

नई दिल्‍ली। अपनी एयरहोस्टेस की भड़काऊ ड्रेस को लेकर विवादों में रही वियतनामी एयरलाइंस विएतजेट अब जल्द ही भारत में भी उड़ान भरने जा रही है। इस एयरलाइंस को लोग बिकिनी एयरलाइंस के नाम से भी जानते हैं। जिसका कारण है कि इस एयरलाइंस की एयरहोस्टेस फ्लाइट के दौरान बिकिनी में रहती हैं। एयरलाइंस की ज्यादातर एयरहोस्टेस मॉडलिंग से भी जुड़ी हैं और फैशन शो की हिस्सा हैं। कैलेंडर गर्ल के रूप में उनकी डिमांड बहुत ज्यादा रहती है।

 
सीएन ट्रैवलर में छपी खबर के अनुसार अब बिकिनी एयरलाइंस के नाम से मशहूर यह कंपनी जल्द ही भारत तक सीधे उड़ान भरेगी। कंपनी की पहली फ्लाइट वियतनाम के कैपिटल हो ची मिन्ह सिटी से दिल्ली तक होगी। कंपनी के अनुसार अगले 3 से 4 महीने में भारतीय यात्रियों को इस विमान की सुविधा मिलने लगेगी। विमान का किराया भी दूसरी महंगी एयरलाइसं से कम है। 

 

एयरलाइंस का विवादों से है नाता
कंपनी की फाउंडर थाओ ने जब एयरलाइंस शुरू करने की सोची तो उनके मन में बिकिनी का आइडिया आया। उनका यह आइडिया ऐसा चल निकला कि इस महिला ने अपनी कंपनी का कारोबार 11700 करोड़ रुपए (ब्लूमबर्ग के अनुसार 180 करोड़ डॉलर)तक पहुंचा दिया। एयरलाइंस कंपनी देश और पूरे एशिया के 47 शहरों के लिए बजट फ्लाइट्स ऑपरेट करती है। वियतजेट एयरलाइंस अपनी एयरहोस्टेस को लेकर जितनी पॉपुलर है, उतना ही विवादों में भी रही है। हाल ही में इंडोनेशिया ने कहा कि अगर उनके देश में फ्लाइट आएगी तो एयरहोस्टेस को पूरे कपड़ों में रहना होगा। 

आगे पढ़ें, कैसे बिकिनी के आइडिया ने बनाया टॉप एयरलाइंस......

 

बिकिनी के आइडिया से बनीं अरबपति
-दरअसल एयरलाइंस कंपनियां ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई तरह के कैंपेन करती हैं। इसी क्रम में वियतजेट ने भी कुछ अलग किया। 
-कंपनी की फाउंडर थाओ ने अपनी एयर होस्टेस का लाल व पीले रंग की बिकिनी पहनाकर नए प्रमोशनल ऐड कैम्पेन की शुरुआत की।
-  इसके तहत विमान में मौजूद एयर होस्टेस को मॉडल बनाकर बिकिनी शो करवाया जाता है। 
-  इससे एयरलाइंस को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला और यह सरकारी कंपनी को पीछे छोड़कर देश की 40 फीसदी मार्केट शेयर वाली एयरलाइंस कंपनी बन गई।  
-कंपनी का मार्केट कैप 11700 करोड़ रुपए पहुंच गया है।  
 
कैसे बिकिनी के जरिए चर्चा में आई 
- थाओ की कंपनी वियतजेट ने बीच लोकेशंस वाले डेस्‍ट‍िनेशन जाने वाली फ्लाइट्स में फ्लाइट अटेंडेंट के तौर पर खूबसूरत बिकिनी गर्ल्‍स को उतारा। 
- कंपनी की इस नई स्‍ट्रैटेजी ने उसे चर्चा में ला दिया। खुद थाओ का कहना है कि अगर लोग उनकी कंपनी को बिकिनी गर्ल्‍स वाली छवि से जोड़कर देखते हैं तो उन्‍हें कोई आपत्‍त‍ि नहीं है।
 - बहुत सारे लोगों ने कंपनी के इस प्रयोग की आलोचना भी की, लेकिन थाओ का कहना है कि अगर कस्‍टमर खुश हैं तो वे भी खुश हैं। 
 
आगे पढ़ें, कैसे शुरू किया कारोबार .........

 

 

ट्रेड डिस्‍ट्रीब्‍यूटर का काम किया
  
- थाओ ने 1988 में मॉस्‍को में ट्रेड डिस्‍ट्रीब्‍यूटर का काम किया।  
- थाओ शुरुआत में जापान, हांगकांग और साउथ कोरिया जैसे मुल्‍कों से उधार पर कपड़े, ऑफिस के सामान और कन्ज्यूमर गुड्स लेकर उन्‍हें रूस में बेचती थीं। 
- कुछ इनकम हो गई तो वह वियतनाम लौटी और टेककॉम बैंक में निवेश किया। 
- इसके बाद, उन्‍होंने लो कास्ट वाली प्राइवेट एयरलाइंस कंपनी खोली और तेजी से ग्रोथ कर देश की सबसे ज्यादा मार्केट शेयर वाली कंपनी बना दी। 
 
आगे पढ़ें, क्या है थाओ की सफलता का मंत्र ........

 

कंपनी के साथ कर्मचारियों की भी चिंता
 

- ब्‍लूमबर्ग में छपे एक इंटरव्यू के अनुसार थाओ का कहना है कि उन्होंने कभी भी अपनी प्रॉपर्टी का हिसाब नहीं लगाया। 
- सिर्फ इस बात पर फोकस किया कि कंपनी की ग्रोथ कैसे बढ़ाई जाए। 
- थाओ का कहना है कि मैंने सिर्फ यह सोचा कि मैं अपने कर्मचारियों की सैलरी कैसे बढ़ाऊं और एयरलाइन को कैसे आगे बढ़ाकर ज्‍यादा से ज्‍यादा मार्केट शेयर हासिल कर नंबर वन बनूं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट