Advertisement
Home » Market » StocksStock Market: मार्केट को लेकर है अनिश्चितता, कंजम्पशन थीम वाले शेयर दे सकते हैं अच्छा रिटर्न

Stock Market: मार्केट को लेकर है अनिश्चितता, कंजम्पशन शेयर दे सकते हैं अच्छा रिटर्न

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अनिश्चितता वाले बाजार में बेहतर है कि कंजम्पशन थीम वाले स्टॉक्स में निवेश किया जाए।

1 of

नई दिल्ली. सोमवार को लगातार पांचवें दिन घरेलू शेयर बाजार गिरकर बंद हुए। इस दौरान सेंसेक्स में 232 अंक और निफ्टी में 80 अंकों की गिरावट रही। रुपए में गिरावट और क्रूड में तेजी जारी है। वहीं, मूडीज ने पीएनबी की रेटिंग घटा दी है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि घरेलू स्तर पर मार्केट में अभी दबाव रहेगा। ग्लोबल मार्केट सेंटीमेंट भी बिगड़े हुए हैं।

 

उनका कहना है कि अनिश्चितता वाले बाजार में बेहतर है कि कंजम्पशन स्टॉक्स में निवेश किया जाए।  आने वाले महीनों में कुछ राज्यों में चुनाव हैं, वहीं 2019 में आम चुनाव है। ऐसे में सरकार का फोकस रूरल सेक्टर पर  रहेगा। इससे आने वाले दिनों में कंजम्पशन थीम वाले शेयरों में अच्छा रिटर्न मिल सकता है। मैरिको, श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस, इमामी और हैवेल्स इंडिया के शेयर अच्छा रिटर्न दे सकते हैं। 

बाजार के सेंटीमेंट कमजोर

एक्सपर्ट्स का कहना है कि घरेलू और बाहरी दोनों स्तर पर मार्केट सेंटीमेंट कमजोर है। क्रूड में तेजी और रुपए में गिरावट का भी निगेटिव असर है। वहीं, जियोपॉलिटिकल टेंशन अभी बना हुआ है। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड विनोद नायर का कहना है कि तिमाही नतीजे उम्मीद से कुछ कमजोर रहने से निवेशकों का सेंटीमेंट कमजोर रहा है। वहीं, हाई वैल्युएशन की वजह से मिडकैप और स्मालकैप इंडेक्स में कमजोरी दिख रही है। दूसरी ओर विदेशी निवेशकों को बाजार से निकलना जारी है। एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है कि अभी और कुछ दिनों तक मार्केट पर दबाव बना रहेगा। 

 

कंजम्पशन बेस्ड स्टॉक हो सकते हैं सेफ 
एक्सपर्ट्स का कहना है कि आने वाले महीनों  में राजस्थान, मध्‍य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में चुनाव होने हैं। जिसके बाद 2019 का आम चुनाव है। ऐसे में सरकार का फोकस रूरल सेक्टर पर होगा। ब्रोकरेज हाउस सीएलएसए के अनुसार सरकार रूरल एरिया से ज्यादा फायदा लेने के लिए कुछ वेलफेयर प्रोग्राम ला सकती है, किसानों की आय बढ़ाने के उपाय किए जा सकते हैं। किसानों का लोन माफ करने जैसी कुछ घोषणाएं की जा सकती हैं। ऐसे में कंजम्पशन सेक्टर को अच्छा फायदा मिल सकता है। 

 

रूरल कंजम्पशन में रिकवरी
ब्रोकरेज हाउस के अनुसार मार्च तिमाही के नतीजों से साफ है कि शहरी इलाकों में कंजम्पशन मजबूत है। रूरल इलाकों में कंजम्पशन में अच्छी रिकवरी है। जानकार मान रहे हैं कि आगे रूरल इलाकों से कंजम्पशन मजबूत होगा। मानसून बेहतर रहने की उम्मीद है। सरकार रूरल सेक्टर को ध्‍यान में रखकर स्पेंडिंग बढ़ा सकती है। इससे रूरल इकोनॉमी में सुधार होगा। 

 

एंजेल ब्रोकिंग के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट-रिसर्च (मिडकैप) अमरजीत मौर्या का कहना है कि जब मार्केट में उतार-चढ़ाव का दौर है, ऐसे में कंजम्पशन बेस्ड स्टॉक निवेश के लिए सही विकल्प हो सकते हैं। उनका कहना है कि कुछ स्टॉक्स के फंडामेंटल अच्छे हैं, उनमें अर्निंग दिख रही है। वहीं, सरकार रूरल इकोनॉमी को मजबूत कर कई सेक्टर को बूस्ट दे रही है। इससे कंम्पशन बेस्ड शेयरों में अच्छा रिटर्न मिल सकता है। 

 

किन शेयरों में करें निवेश

 

मैरिको
मैरिको लिमिटेड देश की लीडिंग कंज्यूमर प्रोडक्ट कंपनियों में शामिल है। कंपनी ब्यूटी और वेलनेस प्रोडक्ट बिजनेस में है। कंपनी का कारोबार करीब 25 देशों में है। हेयर केयर, स्कीन केयर, एडिबल ऑयल, हेल्थ फूड्स, मेल ग्रूमिंग और फैब्रिक केयर में कंपनी के पास पॉपुलर प्रोडक्ट हैं। कंपनी के डोमेस्टिक बिजनेस में अच्छी ग्रोथ हे। ब्रोकरेज हाउस एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 376 रुपए का लक्ष्‍य दिया हे। करंट प्राइस 309 रुपए है। 

 

आगे पढ़ें, और किन शेयरों में करें निवेश  

 

श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कॉरपोरेशन

श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कॉरपोरेशन कमर्शियल व्हीकल फाइनेंस में लीडिंग कंपनियों में शामिल है। कंपनी के पास 1121 ब्रांच का नेटवर्क है और 930 रूरल सेंटर हैं। कंपनी छोटे ट्रक मालिकों को लोन देती है। कंपनी का ग्रोथ मोमेंटम मजबूत है। अलग बिजनेस मॉडल का फायदा कंपनी को मिल रहा है। रूरल डिमांड बढ़ने से कंपनी को फायदा होगा। ब्रोकरेज हाउस इडेलवाइस ने शेयर के लिए 1985 रुपए का लक्ष्‍य तय किया है। करंट प्राइस 1408 रुपए है। 

 

इमामी
इमामी एफएमसीजी कंपनी है, जो एंटीसेप्टिक क्रीम, फेयरनेस क्रीम, टैलकम पावडर, पेन रीलीवर और कूलिंग ऑयल बिजनेस में है। कंपनी के कई प्रोडक्ट अर्बन और रूरल एरिया में पॉपुलर हैं। कंपनी की ग्रोथ पिछले 5 फाइनेंशियल में बेहतर रही है। कंपनी के पास 7.4 लाख से ज्यादा रिटेल आउटलेट हैं। कंपनी का डोमेस्टिक कारोबार मजबूत है। ज्यादातर डोमेस्टिक सेल्स कैश बेसिस पर होता है। ब्रोकरेज हाउस चोलामंडलम सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 1341 रुपए का लक्ष्‍य तय किया है। शेयर का करंट प्राइस 1019 रुपए है। 

 

हैवेल्स इंडिया
हैवेल्स इंडिया लिमिटेड फास्ट मूविंग इलेक्ट्रिकल गुड्स कंपनी है। कंपनी के पास होम और किचन एप्लियांस में बेहतर प्रोडक्ट कटेगिरी है। कंपनी पंखा, एलईडी लाइट, डोमेस्टिक केबल, मॉड्यूलर स्विच, वायरिंग प्रोडक्ट, रूम हीटर, प्रेस, कैपेसिटर, इंडक्शन मोटर बनाती है। इसके अलावा कंपनी का एसी भी मार्केट में है। कंपनी का प्रेजेंस डोमेस्टिक मार्केट के साथ ग्लोबल मार्केट में भी है। ब्रोकरेज हाउस एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने शेयर के लिए 656 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। शेयर का करंट प्राइस 523 रुपए है। 

 

 

(नोट-निवेश की सलाह एक्सपर्ट्स व ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

 
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss