बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocks11 रुपए में बड़ा खेल करने की तैयारी में चीन, भारत में लगाया दांव

11 रुपए में बड़ा खेल करने की तैयारी में चीन, भारत में लगाया दांव

चीन महज 11 रुपए में भारत में बड़ा खेल करने की तैयारी में है। इसके लिए उसने एक चीनी कंपनी को मोहरा बनाया है।

1 of

नई दिल्ली. चीन महज 11 रुपए में भारत में बड़ा खेल करने की तैयारी में है। इसके लिए उसने एक चीनी कंपनी को मोहरा बनाया है। दरअसल चीनी कंपनी ने भारत के हैल्थकेयर सेक्टर की एक बड़ी कंपनी को खरीदने का ऑफर दिया है, जिसके लिए मलेशिया की एक कंपनी भी दांव लगा रही है। इसके अलावा दो भारतीय कंपनियां भी दौड़ में है।

 

11 रुपए ऊंची लगाई बोली
चीनी कंपनी फोसुन हैल्थ होल्डिंग्स ने हाल में मुश्किलों से जूझ रही भारतीय कंपनी फोर्टिस के लिए बोली लगाई है। उसने उसके स्टॉक्स के लिए प्रति शेयर 156 रुपए का ऑफर दिया है, जो उसके मौजूदा स्टॉक प्राइस 145 रुपए से 11 रुपए ज्यादा है। कंपनी इसके माध्यम से भारत के हैल्थकेयर मार्केट पर अपनी पकड़ बनाना चाहती है। 


फोर्टिस को दिया यह ऑफर 
फोर्टिस ने कहा कि उसे चीनी कंपनी से नॉन बाइंडिंग ऑफर मिला है। मंगलवार देर रात बीएसई में दी फाइलिंग में फोर्टिस ने कहा कि उसे फोसुन इंटरनेशनल की इकाई फोसुन हैल्थ होल्डिंग्स लिमिटेड से अनचाहा नॉन बाइंड़िंग एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट मिला है। चीनी कंपनी ने 156 रुपए प्रति शेयर की दर पर 35 करोड़ डॉलर (2,295 करोड़ रुपए) के शुरुआती निवेश का प्रपोजल दिया है। फोसुन के मुताबिक, इस ऑफर पर तीन सप्ताह के भीतर विचार-विमर्श किया जाएगा।

 

आगे भी पढ़ें

 

 

कुछ शर्तों पर 100 करोड़ के शुरुआती निवेश का ऑफर
कंपनी ने कहा कि 35 करोड़ डॉलर के इस निवेश में 100 करोड़ रुपए का शुरुआती निवेश शामिल है और यह कुछ शर्तों पर निर्भर है। फोसुन द्वारा फोर्टिस के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को भेजे लेटर के मुताबिक, 100 करोड़ रुपए के निवेश की शर्त इस बात पर निर्भर है कि फोर्टिस को विचार-विमर्श और प्रपोजल पर बातचीत के लिए एक महीने का एक्सक्लूजिव पीरियड देना होगा।

 

 

खास अधिकार भी चाहती है चीनी कंपनी
कंपनी ने कहा, ‘लेटर में दिए गए हमारे प्रपोजल से कंपनी (फोर्टिस) की तात्कालिक जरूरतों को सहयोग मिलेगा। साथ ही कंपनी और उसके मौजूदा इन्वेस्टर्स को सही वैल्युएशन के साथ अच्छा रिटर्न भी मिलेगा।’ प्रपोजल के तहत फोसुन अपने इन्वेस्टमेंट से जुड़े खास अधिकार भी लेना चाहती है, जो अपनी होल्डिंग के एवज में बोर्ड सीट तक सीमित नहीं हों।

 

आगे भी पढ़ें 

 

 

 

19 अप्रैल को होगी फोर्टिस की बोर्ड मीटिंग

इस हफ्ते की शुरुआत में आईएचएच ने कहा था कि फोर्टिस, मणिपाल हैल्थ एंटरप्राइजेज और पार्टी के साथ हुए बाइंडिंग एग्रीमेंट के चलते 160 रुपए प्रति शेयर तक के एक्विजिशन ऑफर से जुड़ने में ‘अक्षमता’ जाहिर की थी। दूसरी तरफ फोर्टिस ने कहा था कि उसके बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने अभी तक कोई फैसला नहीं किया है और 19 अप्रैल को होने वाली मीटिंग में सभी ऑप्शंस पर विचार होगा।

 

ये कंपनियां भी हैं दौड़ में 
आईएचएच ने मणिपाल के 155 रुपए प्रति शेयर से ऊंचा ऑफर दिया था, जिससे कंपनी की वैल्यू 6,061 करोड़ रुपए होती है। मलेशिया की कंपनी के ऑफर से एक दिन पहले हीरो एंटरप्राइजेज इन्वेस्टमेंट ऑफिस अगुआई कर रहे सुनील कांत मुंजाल और बर्मन फैमिली ऑफिस ने 156 रुपए प्रति शेयर की दर से 1,250 करोड़ रुपए का ऑफर दिया था।
मणिपाल ने पिछले हफ्ते ही 155 रुपए प्रति शेयर की दर से ऑफर दिया, जिससे फोर्टिस की वैल्युएशन 6,061 करोड़ रुपए होती है। पहले कंपनी की वैल्युएशन 5,003 करोड़ रुपए थी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट