बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksआज का खास स्टॉक: कैडिला हेल्थकेयर में 5% तक तेजी, दवा को USFDA से मंजूरी

आज का खास स्टॉक: कैडिला हेल्थकेयर में 5% तक तेजी, दवा को USFDA से मंजूरी

सोमवार के कारोबार में कैडिला हेल्थ केयर के शेयरों में 5% तक तेजी आ गई।

1 of

नई दिल्ली। सोमवार के कारोबार में कैडिला हेल्थ केयर के शेयरों में अच्छी तेजी रही है। कंपनी ने बयान दिया है कि जायडस कैडिला को अपनी दवा मेटोप्रोरोल सुसीनेट को यूएस में ड्रग रेग्युलेटर यूएसएफडीए (USFDA) से मंजूरी मिल गई है। इसके बाद कैडिला के शेयरों में 5% तक तेजी आ गई। कैडिला हेल्थ केयर, जायडस कैडिला ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी है। 

 

 

यूएस मार्केट में बिकेगी दवा
जायडस कैडिला को अमेरिकी ड्रग रेग्युलेटर यूएसएफडीए ने नई दवा मेटोप्रोलोल सुसीनेट टैबलेट के लिए हरी झंडी दिखा दी है। जिसके बाद से कंपनी यूएस मार्केट में इस दवा का कारोबार कर पाएगी। दवा का इस्तेमाल सीने में दर्द (एन्जाइना), हृदय गति का रुकना, हाई-लो ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और किडनी की समस्या के इलाज में किया जाता है। 

 

मार्केट शेयर बढ़ाने में मिलेगी हेल्प 
कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि यूएसएफडीए ने  25mg, 50mg, 100mg and 200mg स्ट्रेंथ वाले मेटोप्रोलोल सुसीनेट टैबलेट को मंजूरी दी है। कंपनी के अनुसार अबतक उसके 185 दवाओं को मंजूरी मिल चुकी है। इस दवा की मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के अहमदाबाद प्लांट में हो रही है। माना जा रहा है कि नई दवा के कारोबार से कंपनी को अपना मार्जिन बढ़ाने में लाभ मिलेगा। तेजी से बढ़ रही हार्ट की बीमारी को देखते हुए इस दवा के जरिए कंपनी यूएस में अपना मार्केट और मजबूत कर पाएगी। 

 

ऐसी रही शेयर की चाल
कंपनी का शेयर शुक्रवार को 370 रुपए के भाव पर बंद हुआ था। वहीं, सोमवार को शेयर 377 रुपए के भाव पर खुला। कारोबार के दौरान शेयर में तेजी आ गई और यह 5 फीसदी से ज्यादा तेजी के साथ 389.50 रुपए के भाव पर पहुंच गया। 376.25 रुपए का भाव शेयर के लिए लो रहा है। फिलहाल शेयर 388 रुपए के भाव पर बंद हुआ। पिछले एक साल की बात करें तो शेयर में 21 फीसदी तक की गिरावट आ चुकी है। 

 

बेहतर रहे थे Q3 नतीजे
कैडिला हेल्थकेयर के दिसंबर में खत्म हुए तीसरी तिमाही के नतीजे बेहतर रहे थे। इस दौरान कंपनी का मुनाफा करीब 68 फीसदी बढ़ गया। कंपनी को तीसरी तिमाहीर में 543.3 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था। पिछले फाइनेंशियल ईयर की तीसरी तिमाही में कंपनी को 323.9 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा हुआ था। वहीं, इस दौरान कंपनी की कुल आय 38.63 फीसदी बढ़कर 3191.8 करोड़ रुपए पर पहुंच गई, जो पिछले फाइनेंशियल की तीसरी तिमाही में 2302.3 करोड़ रुपए थी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट