बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocksलेदर सेक्टर के लिए 2600 करोड़ के पैकेज को Cabinet की मंजूरी, फुटवियर स्टॉक्स 19% तक चढ़े

लेदर सेक्टर के लिए 2600 करोड़ के पैकेज को Cabinet की मंजूरी, फुटवियर स्टॉक्स 19% तक चढ़े

लेदर सेक्टर को 2600 करोड़ रुपए का पैकेज मिलेगा। इसके लिए कैबिनेट ने शुक्रवार को मंजूरी दे दी है।

1 of

नई दिल्ली। लेदर सेक्टर को 2600 करोड़ रुपए का पैकेज मिलेगा। इसके लिए कैबिनेट ने शुक्रवार को मंजूरी दे दी है। पैकेज में टैक्स और नॉन-टैक्स दोनों तरह के बेनिफिट्स शामिल हैं। माना जा रहा है कि 2600 करोड़ के पैकेज से लेदर और फुटवियर सेक्टर में निर्यात को बढ़ावा मिलेगा साथ ही निवेश बढ़ने से सेक्टर में नई नौकरियों के मौके बनेंगे। 

 

 

बता दें कि राहत पैकेज का प्रस्ताव कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री की ओर से रखा गया था। भारतीय फुटवियर, चमड़ा और असेसरीज विकास कार्यक्रम के तहत सरकार ने इंसेंटिव पैकेज को मंजूरी दी है। यह पैकेज 3 फाइनेंशियल ईयर 2017-18 से 2019-20 के लिए दिया गया है। 

 

निवेश बढ़ेगा, बनेंगे नौकरियों के मौके  

इंसेंटिव पैकेज से लेदर सेक्टर के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने में मदद मिलेगी, साथ ही निवेश बढ़ने से जहां प्रोडक्शन बढ़ेगा, वहीं नई नौकरियों के मौके बनेंगे। सरकार का कहना है कि टैक्स इंसेंटिव से इस क्षेत्र में नए निवेश आएंगे और लेबर लॉ रिफॉर्म में मदद मिलेगी। 

2020 तक 97500 करोड़ एक्सपोर्ट का टारगेट
लेदर सेक्टर में भारत एक्सपोर्टर देश है। मौजूदा समय में भारत से होने वाला कुल एक्सपोर्ट 700 करोड़ डॉलर यानी 45500 करोड़ रुपए है। वहीं, सरकार अगले 3 साल में इसे बए़ाकर 1500 करोड़ डॉलर यानी 97500 करोड़ डॉलर करना चाहती है। ऐसे में सर‍कार के इंसेंटिव पैकेज से सेक्टर को बड़ा बूस्ट मिल सकता है। 

 

1 करोड़ के निवेश से 250 रोजगार 
बता दें कि इसके पहले नवंबर में राहत पैकेज मिलने की उम्मीद थी, लेकिन तब फैसला टल गया था। इंडस्ट्रीज से जुड़े एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सेक्टर में एक करोड़ रुपए के निवेश से करीब 250 लोगों के लिए नए रोजगार पैदा होते हैं। इस समय करीब 30 लाख सीधे तौर पर इस सेक्टर से जुड़े हैं।

 

फुटवियर स्टॉक्स 19% तक बढ़े

राहत पैकेज मिलने की उम्मीद से बुधवार के कारोबार में फुटवियर कंपनियों के शेयरों में तेजी दर्ज की गई। फुटवियर कंपनी श्रीलेदर्स में सबसे ज्यादा 19% तेजी देखने को मिली है। इसके बाद सुपरहाउस में सबसे ज्यादा 12.35 फीसदी तक की तेजी आई है। बाटा इंडिया में 3.31%, खादिम इंडिया में 3%, मिर्जा इंटरनेशनल में 9.4 %, लिबर्टी शूज में 10%, और रिलैक्सो फुटवियर में 7.4% तक तेजी देखने को मिली है। 

 

चीन से है भारत की टक्कर 

ग्लोबल मार्केट में चीन प्राइस के मामले में भारतीय लेदर मैन्युफैक्चरर्स को टक्कर दे रहा है। अक्टूबर महीने में लेदर एंड लेदर प्रोडक्ट्स का एक्सपोर्ट्स 9 फीसदी गिरकर 36.924 करोड़ डॉलर रहा है। सिंथेटिक लेदर से बने प्रोडक्ट में घरेलू इंडस्ट्रीज का दबदबा है। देश में टोटल लेदर मैन्युफैक्चरिंग का 90 फीसदी प्रोडक्ट सिंथेटिक लेदर से बना है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट