Home » Market » Stocksapple has so much cash buy tcs like 3 companies

एप्पल के पास है इतनी दौलत, हाथों हाथ खरीद ले RIL-TCS जैसी 9 कंपनियां

आईफोन ब्रांड के लिए दुनिया भर में चर्चित अमेरिकी कंपनी एप्पल दुनिया में सबसे ज्यादा मार्केट वैल्यू वाली कंपनी बनी हुई है

1 of

नई दिल्ली. आईफोन ब्रांड के लिए दुनिया भर में चर्चित अमेरिकी कंपनी एप्पल दुनिया में सबसे ज्यादा मार्केट वैल्यू वाली कंपनी बनी हुई है। शुक्रवार को इसका स्टॉक अपने ऑल टाइम हाई लगभग 184 डॉलर पर पहुंच गया, जिससे उसकी मार्केट वैल्यू 931 अरब डॉलर (62 लाख करोड़ रुपए) हो गई। यह मार्केट वैल्यू इतनी ज्यादा है कि इतनी रकम ऐप्पल भारत की टीसीएस और आरआईएल जैसी 9 कंपनियां हाथों हाथ खरीद सकती है। 

 

 

वारेन बफे के स्टेक बढ़ाने का मिला एप्पल को फायदा 
दरअसल इस हफ्ते खबर आई कि दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर माने जाने वाले वारेन बफे ने मार्च क्वार्टर के दौरान एप्पल के 7.5 करोड़ नए शेयर खरीदे। इसके साथ ही बफे की कंपनी बर्कशायर हाथवे के पास एप्पल के कुल 24 करोड़ शेयर हो गए। माना जा रहा है बफे की कंपनी एप्पल की सबसे बड़ी होल्डिंग कंपनी बन गई। स्टॉक में तेजी के साथ ही एप्पल की कुल मार्केट वैल्यू लगभग 62 लाख करोड़ रुपए हो गई। 

 


TCS-RIL जैसी 9 कंपनियां खरीद सकती है एप्पल
एप्पल की मार्केट वैल्यू इतनी ज्यादा है कि भारत की सबसे बड़ी कंपनी उसके आसपास भी नहीं टिकती। ऐप्पल चाहे तो अपनी मार्केट वैल्यू के बराबर रकम से हाथों हाथ टीसीएस जैसी 9 कंपनियां खरीद सकती है। टीसीएस की मार्केट वैल्यू 6.66 लाख करोड़ रुपए है। 
वहीं भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की कंपनी आरआईएल की मार्केट वैल्यू लगभग 6 लाख करोड़ रुपए है। ऐप्पल के पास आरआईएल जैसी 10 कंपनियां खरीदने के बाद भी काफी रकम बच सकती है।

 

 

आगे भी पढ़ें 

 

 

एप्पल बन सकती है पहली 1 ट्रिलियन डॉलर कंपनी
ऐप्पल का स्टॉक शुक्रवार को 183.83 डॉलर के लेवल पर क्लोज हुआ, जो उसका आल टाइम हाई था। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल दुनिया की ऐसी पहली कंपनी बन सकती है जिसकी मार्केट कैप 1 लाख करोड़ डॉलर (66 लाख करोड़ रुपए) हो जाएगी। फिलहाल ऐप्पल की मार्केट कैप 926 अरब डॉलर है। रिपोर्ट के मुताबिक स्टॉक में 20 डॉलर की बढ़त के साथ कंपनी यह माइलस्टोन हासिल कर सकती है।

 


एप्पल के पास है 267 अरब डॉलर का कैश
मार्च, 2018 में समाप्त तिमाही के नतीजों के मुताबिक एप्पल अभी भी दुनिया में सबसे ज्यादा कैश रखने वाली कंपनी बनी हुई है। फिलहाल एप्पल के पास 267 अरब डॉलर (17.62 लाख करोड़ रुपए) कैश है। हालांकि यह जनवरी क्वार्टर की तुलना में 18 अरब डॉलर कम है। इसके बावजूद यह इतना ज्यादा है कि एप्पल भारत एक झटके में इससे भारत की टॉप 3 कंपनियों को खरीद सकती है। 

 

 

आगे भी पढ़ें

 

 

हर दिन 4488 करोड़ रुपए की कमाई
जनवरी-मार्च तिमाही के नतीजों के मुताबिक इस दौरान एप्पल का कुल रेवेन्यू 61.20 अरब डॉलर (4.1 लाख करोड़ रुपए) रहा, जो बीते साल समान तिमाही की तुलना में लगभग 14 फीसदी ज्यादा रहा। यानी 3 महीने के दौरान कंपनी ने रोजाना लगभग 4488 करोड़ रुपए की कमाई की। 
 
 
(नोट- यहां एप्पल की बैलेंस शीट के आंकड़ों की तुलना भारतीय कंपनियों की मार्केट कैप से की गई है)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट