Home » Market » StocksAnil Ambani says have achieved full resolution for telecom arm RCom

RCom मार्च तक 25 हजार करोड़ कर्ज घटा लेगी, 4G स्‍पेक्‍ट्रम शेयरिंग के लिए Jio से होगा करार

टेलिकॉम कंपनी रिलायंस कम्‍युनिकेशंस को कर्ज से उबारने के लिए मैनेजमेंट ने पैसे जुटा लिए हैं।

1 of

नई दिल्ली. कर्ज में डूबी रिलायंस कम्‍युनिकेशंस मार्च 2018 तक अपना कर्ज 25 हजार करोड़ रुपए कम कर लेगी। इसके लिए कंपनी ने स्‍पेक्‍ट्रम, टॉवर और रियल एस्‍टेट एसेट्स बेचने का फैसला किया है। एसेट बिक्री की प्रक्रिया 49 दिनों में पूरी हो जाएगी। मंगलवार को आर-कॉम के चेयरमैन अनिल अंबानी ने इस बात की जानकारी दी है। अंबानी ने कहा कि  कंपनी एसडीआर मैकेनिज्‍म से बाहर निकलेगी। अंबानी ने कहा कि आरकॉम जनवरी और मार्च के बीच कई चरणों में अपना कर्ज चुकाएगी। किसी भी तरह के कर्ज को इक्विटी में नहीं बदला जाएगा। साथ ही उन्‍होंने घोषणा की वह आगे देश का सबसे बड़ा फाइबर ऑप्टिकल नेटवर्क बनेंगे। बता दें कि आर-कॉम पर 45000 करोड़ रुपए का कर्ज है। अनिल अंबानी ने क्या कहा ......

 

 

- कर्ज कम करने के लिए एसेट बिक्री की योजना बनाई।

- एसेट बिक्री की प्रक्रिया 49 दिन में पूरी की।
- कंपनी के कर्ज में 25 हजार करोड़ की कमी आ जाएगी।

- कर्ज 45 हजार करोड़ से घटाकर 6 हजार करोड़ करने की योजना है।
- SSTL डील के जरिए 4जी और 5जी स्पेक्ट्रम मिला। 
- NCLT से जुड़ी कई दिक्कतों का सामना किया। 
- लेनदारों का कर्ज इक्विटी में नहीं बदला जाएगा।
- नई स्ट्रैटेजी में लेनदारों के लिए राइटऑफ की योजना नहीं है। 

- कुछ हफ्तों में ही लेनदारों से जुड़े मसले सुलझा लिए जाएंगे। 

- आर-कॉम में हिस्सा बेचने के लिए 9 ऑफर मिले।

 

कर्ज राइट ऑफ नहीं करने होंगे
अनिल अंबानी के मुताबिक बैंकों को एडीएजी को दिए गए कर्ज राइट ऑफ नहीं करने होंगे। उन्होंने बताया कि कुछ हफ्तों में लेनदारों के मामले सुलझा लिए जाएंगे। कंपनी पर कुल 45,000 करोड़ रुपए का कर्ज घटाकर 6,000 करोड़ रुपए किए जाने की योजना है। इसके लिए वह प्लांड वे में अपने एसेट्स बेचेंगे। अनिल अंबानी का कहना है कि अब उनका कारोबार सिमटकर बिजनस-टु-बिजनस सेगमेंट में आ जाएगा।  

 

जियो के साथ होगा करार
अनिल अंबानी ने कहा कि 4जी स्पेक्ट्रम शेयरिंग के लिए रिलायंस जियो के साथ करार किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि अंडरसी केबल कारोबार के लिए भी रिलायंस जियो से जुड़ेंगे। 
 

आरकॉम के स्टॉक में 41% तक का उछाल
कर्ज के बोझ से दबी टेलिकॉम कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस के शेयर्स में मंगलवार को 41 फीसदी तेजी दर्ज की गई। दरअसल, आरकॉम का मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो के साथ करार की खबर से शेयर्स में रैली देखने को मिली। प्रेस कॉन्फ्रेंस में अनिल अंबानी ने भी जियो के साथ करार की बात कही है। बीएसई पर RCom का शेयर 41 फीसदी बढ़कर 23 रुपए के भाव पर पहुंच गया। सोमवार को स्टॉक 16.30 रुपए के भाव पर बंद हुआ था। वहीं, मंगलवार को 16.55 के भाव पर खुला था। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट