बिज़नेस न्यूज़ » Market » StocksQ3 अर्निंग पर मार्केट की निगाहें, रियल्टी-ऑटो सहित ये सेक्टर दिखा सकते हैं 18% तक ग्रोथ

Q3 अर्निंग पर मार्केट की निगाहें, रियल्टी-ऑटो सहित ये सेक्टर दिखा सकते हैं 18% तक ग्रोथ

Q3 में रियल्टी, फर्टिलाइजर, प्राइवेट बैंक, मेटल और एफएमसीजी सेक्टर में 15 से 18 फीसदी तक ग्रोथ दिख सकती है।

1 of

 

नई दिल्ली. तीसरी तिमाही के लिए कंपनियों के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। पहली और दूसरी तिमाही में कॉरपोरेट अर्निंग कमजोर रहने के बाद तीसरी तिमाही में इसके सुधरने का अनुमान है। मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि नोटबंदी का असर कम हो चुका है, जीएसटी से जो सेक्टर प्रभावित थे, उनमें तीसरी तिमाही के दौरान ही रिवाइवल दिखने लगा था। वहीं जीडीपी नंबर सुधरने का फायदा मिलेगा। फिलहाल रियल्टी, फर्टिलाइजर, प्राइवेट बैंक, मेटल और एफएमसीजी सेक्टर में 15 से 18 फीसदी तक ग्रोथ दिख सकती है। 

 

इन वजहों से बेहतर नतीजों का अनुमान
एपिक रिसर्च के सीईओ मुस्तफा नदीम का कहना है कि अर्निंग के लिहाज से तीसरी तिमाही के नतीजे बेहतर रहने का अनुमान है। इसके पीछे कई वजह हैं। उन्होंने बताया कि नोटबंदी का असर अब कम हो चुका है। वहीं, जो सेक्टर जीएसटी से प्रभावित थे उनमें तीसरी तिमाही से ही रिवाइवल दिख रहा है। डिमांड पटरी पर आ चुकी है। ऐसे में उन सेक्टर्स से तीसरी तिमाही के लिए पॉजिटिव नंबर आने की उम्मीद है। 

 

ये सेक्टर दिखा सकते हैं 15-18% ग्रोथ 
कॉरपोरेट स्कैन डॉट कॉम के सीईओ विवेक मित्तल ने बताया कि प्राइवेट बैंक और मेटल के अलावा लॉजिसिटक सेक्टर से बेहतर नतीजे आने की उम्मीद है। वहीं, मुस्तफा नदीम का कहना है कि तीसरी तिमाही में रियल्टी, फर्टिलाइजर, एफएमसीजी और ऑटो मोबाइल सेक्टर से अच्छे नतीजे दिख सकते हैं। इनमें 15 से 18 फीसदी ग्रोथ की उम्मीद है। उन्हें सबसे ज्यादा उम्मीद रियल्टी सेक्टर से है। 

 

इन सेक्टर में मिक्स्ड नतीजे 
विवेक मित्तल के अनुसार जहां कुछ सेक्टर के नजीते बेहतर रहने की उम्मीद है, वहीं, आईटी और फार्मा सेक्टर में मिक्स्ड नतीजे देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा पीएसयू बैंकों में भी चुनिंदा बैंकों में ही बेहतर अर्निंग दिखने की उम्मीद है। 

 

रियल्टी में आगे भी अच्छी उम्मीद 
मुस्तफा नदीम का कहना है कि रियल्टी सेक्टर पिछले कुछ महीनों से बेहतर कर रहा है। आगे भी इस सेक्टर में तेजी बनी रहने की उम्मीद है। रेरा के प्रभाव में आने, प्रधानमंत्री आवास योजना, इंफ्रा में रिवाइवल और डिमांड फिर से पिक करने की वजह से सेक्टर का आउटलुक बेहतर हुआ है। 

 

 

आगे पढ़ें किन शेयरों में निवेश का मौका 

 

कर्नाटका बैंक


कर्नाटका बैंक की हर मामले में ऑपरेटिंग परफॉर्मेंस बेहतर है। बैंक का लोन ग्रोथ बढ़ा है और मैनेजमेंट क्रेडिट ग्रोथ बढ़ाने पर फोकस है। एनपीए में सुधार है। मार्जिन इंप्रूव हुआ है वहीं फी इनकम में भी ग्रोथ देखी जा रही है। डिपॉजिट ग्रोथ बढ़ने से बैंक की कैपिटल पोजिशन मजबूत हुई है। विवेक मित्तल की टॉप पिक्स में कर्नाटका बैंक शामिल है। ब्रोकरेज हाउस एक्सिस डायरेक्ट ने भी शेयर के लिए लक्ष्‍य 195 रुपए कर दिया है। 

 

शोभा लिमिटेड


शोभा लिमिटेड बंगलुरू बेस्ड रियल एस्टेट कंपनी है, जिसका 38 फीसदी लैंड बैंक बंगलुरू में है। कोच्चि, चेन्नई सहित साउथ इंडिया के कई शहरों में कंपनी को प्रोजेक्ट है। गुरूग्राम में भी कंपनी की प्रजेंस है। दूसरी तिमाही में कंपनी का मुनाफा और आय दोनों बढ़ा है। कंपनी का थर्ड पार्टी से भी कंस्ट्रक्शन के लिए कांट्रैक्ट है और बिजनेस मॉडल कंपनी के लिए बेहतर साबित हो रहा है। आने वाले दिनों में कुछ नए प्रोजेक्ट पर कंपनी का फोकस है। अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम से भी कंपनी को फायदा मिलेगा। नदीम मुस्तफा ने शेयर में निवेया की सलाह दी है। वहीं, SMC इन्वेस्टमेंट्स एंड एडवाइजर्स लिमिटेड के रिसर्च हेड सचिन सर्वदे ने शेयर के लिए 800 रुपए का लक्ष्‍य रखा है। 

 

दिलीप बिल्डकॉन


दिलीप बिल्डकॉन इंफा और माइनिंग सेक्टर में काम करने वाली कंपनी है। कंपनी का ऑर्डरबुक बेहद मजबूत है। कंपनी की खासियत है कि उसके 90 फीसदी प्रोजेक्ट समय से पहले पूरे हो रहे हैं, इससे नए ऑर्डर मिलने में आसानी रहती है। ब्रोकरेज हाउस दोलत कैपिटल ने ने शेयर के लिए 1261 रुपए का लक्ष्‍य दिया है।  नदीम मुस्तफा की टॉप पिक्स में भी दिलीप बिल्डकॉन शामिल है। 

 

 

आगे पढ़ें और किन शेयरों में निवेश का मौका 

 

 

इंडसइंड बैंक 


विवेक मित्तल के अनुसार तीसरी तिमाही में इंडसइंड बैंक में 20 से 25 फीसदी तक ग्रोथ देखने को मिल सकती है। बैंक के दूसरी तिमाही के नतीजे भी बेहतर रहे थे। बैंक का लोनबुक बेहतर है। कॉरपोरेट लोन और रिटेल लोन दोनों में ही ग्रोथ देखने को मिल रही है। बेंक का फोकस रिटेल ऑपरेशन बढ़ाने पर है। ब्रांच एक्सपेंशन के जरिए भी बैंक अपने कस्टमर्स बढ़ाने पर फोकस कर रहा है। भारत फाइनेंशियल के साथ मर्जर के बाद बैंक की स्थिति और मजबूत होगी। मित्तल ने शेयर को अपनी टॉप पिक में रखा है। वहीं, ब्रोकरेज हाउस एक्सिस डायरेक्ट ने शेयर में 1920 रुपए का लक्ष्‍य दिया है। 

 

 

 

(नोट- यहां दी गई सभी सलाह एक्सपर्ट्स और ब्रोकरेज हाउस के द्वारा जारी रिपोर्ट के आधार पर हैं। मनी भास्कर की टीम ने आपकी सुविधा के लिए इन सभी रिपोर्ट्स को स्टॉक्स के आधार पर अलग-अलग किया है। हर स्टॉक से जुड़े अपने जोखिम होते है, इसलिए सलाह है कि अपने स्तर पर जांच या अपने एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही निवेश का फैसला लें)

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट