बिज़नेस न्यूज़ » Market » Stocks​LTCG टैक्‍स से FY-20 में 40 हजार करोड़ होगा सरकार को मिलने वाला रेवेन्यू - अढिया

​LTCG टैक्‍स से FY-20 में 40 हजार करोड़ होगा सरकार को मिलने वाला रेवेन्यू - अढिया

LTCG टैक्स से फाइनेंशियल ईयर 2020 तक सरकार को 40 हजार करोड़ रेवेन्यू मिलेगा।

1 of

नई दिल्ली। लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगने से सरकार का शेयर मार्केट से मिलने वाला रेवेन्यू फाइनेंशियल ईयर 2019-20 तक दोगुना होकर 40 हजार करोड़ पहुंच जाएगा। फाइनेंस सेक्रेट्री हंसमुख अढिया ने ये बात कही है। अढिया का कहना है कि 31 जनवरी तक होने वाली इनकम को LTCG से फ्री रखे जाने से निवेशकों को फायदा होगा। फिलहाल उम्मीद है कि आने वाले दिनों में मार्केट में ट्रांजैक्शन बढ़ेगा। 

बजट 2018: सरकार लाएगी गोल्ड पॉलिसी, आपको होंगे ये 4 बड़े फायदे


FY-20 में दोगुना हो जाएगा रेवेन्यू 
अढिया ने बताया कि 31 जनवरी 2018 तक शेयर से होने वाली कमाई पर LTCG टैक्स न लेने का एलान किया गा है। ऐसे में फाइनेंशियल ईयर 2018-19 में LTCG टैक्स से सरकार को 20 हजार करोड़ का रेवेन्यू मिल सकता है। लेकिन 2019-20 में LTCG टैक्स से मिलने वाला रेवेन्यू दोगुना होकर 40 हजार करोड़ हो जाएगा। 

 

LTCG टैक्स का किया बचाव
अढिया का कहना है कि सैलरीड क्लास को अपनी सालाना इनकम पर 30 फीसदी तक इनकम टैक्स देना होता है। ऐसे में अगर शेयर मार्केट से अच्छी इनकम हो रही है तो उसे टैक्स के दायरे में लाने में क्या परेशानी है। वैसे भी एक साल से ज्यादा रखे गए शेयरों पर अगर 1 लाख रुपए से ज्यादा रिटर्न मिलता है तो उस पर सिर्फ 10 फीसदी ही टैक्स लगाया गया है। इससे सरकार का भी रेवेनयू बढ़ेगा। 

 

बजट में हुआ था एलान 
बता दें कि बजट में फाइनेंस मिनिस्टर जेटली ने शेयर मार्केट से होने वाली इनकम पर LTCG टैक्स लगाने का एलान किया था। यह टैक्स पहले भी लिया जाता था, लेकिन 2004 में इसे बंद कर दिया गया था। अबतक एक साल पहले शेयर बेचने पर उससे होने वाली कमाई पर सिक्युरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स लिया जा रहा है। हालांकि आगे भी सिक्युरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स को खत्म नहीं किया गया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट