Home » Market » Stocks3 investing opportunities from mutual funds

इन्‍वेस्‍टमेंट के लिए खुले म्‍युचुअल फंड के 3 NFO, जानिए एक्‍सपर्ट्स की राय

म्‍युचुअल फंड निवेश के तीन मौके दे रहे हैं। इनमें से एक स्‍कीम टैक्‍स सेविंग है और दो स्‍कीम्‍स क्‍लोज एंडेड हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. म्‍युचुअल फंड निवेश के तीन मौके दे रहे हैं। इनमें से एक स्‍कीम टैक्‍स सेविंग है और दो स्‍कीम्‍स क्‍लोज एंडेड हैं। इन स्‍कीम्‍स में निवेश करके लम्‍बे समय में अच्‍छा रिटर्न पाया जा सकता है। जानकारों की राय में क्‍लोेज एंडेड स्‍कीम्‍स में निवेशक बीच में पैसा नहीं निकाल सकता है, लेकिन उसके पास समय हो तो अच्‍छे रिटर्न के लिए निवेश कर सकता है।

 

म्‍युचुअल फंड के माध्‍यम से निवेश करना बेहतर

च्‍वॉइस ब्रोकिंग के प्रेसीडेंट अजय केजरीवाल के अनुसार शेयर बाजार में लम्‍बे समय में ग्रोथ की उम्‍मीद है। हालांकि बीच-बीच में कुछ गिरावट के दौर आ सकते हैं। इन गिरावट के दौर में निवेशक थोड़ा भ्रमित हो जाते हैं, जबकि फंड मैनेजर उस गिरावट का फायदा उठाना जानते हैं। इसलिए अगर शेयर में रिसर्च करने की क्षमता न हो तो लोगाें को म्‍युचुअल फंड के माध्‍यम से ही निवेश करना चाहिए। यहां पर थोड़ा-थोड़ा करके निवेश किया जाए तो वह कुछ समय बाद में काफी वैल्‍थ क्रियेट कर देता है। इनकी राय में टैक्‍स सेविंग के लिए म्‍युचुअल फंड की स्‍कीम अच्‍छा विकल्‍प है। हालांकि क्‍लोज एंडेड फंड में उन्‍हीं लोगों को निवेश करना चाहिए जो लम्‍बे समय के लिए निवेश कर सकें।

 

म्‍युचुअल फंड में निवेश के मौके

 

इंडियाबुल्‍स का टैक्‍स सेविंग फंड

इंडियाबुल्‍स टैक्‍स सेविंग रेगुलर प्‍लान (G) लेकर आया है। यह फंड ओपेन एंडेड है। लेकिन टैक्‍स सेविंग फंड में निवेश तीन साल के लिए लॉकइन रहता है। लोग इस फंड में 1.5 लाख रुपए का निवेश करके अधिकतम टैक्‍स सेविंग कर सकते हैं। इस फंड में 20 दिसंबर 2017 तक निवेश किया जा सकता है। इस फंड में एकत्र पैसे से कंपनी डायवर्सीफाइड पोर्टफोलिया बनाएगी जिससे लम्‍बे समय में अच्‍छी वैल्‍थ क्रियेट की जा सके। इस फंड के मैनेजर मलय शाह और सुमित भटनागर हैं।

 

विकल्‍प

-ग्रोथ आप्‍शन

-डिविडेंड आप्‍शन

 

न्‍यूनतम निवेश

-इस फंड में एक बार में न्‍यूनतम 5 हजार रुपए का निवेश किया जा सकता है।

-अगर निवेशक सिप माध्‍यम से निवेश करना चाहें तो 500 रुपए से निवेश शुरू कर सकते हैं।

 

रिलायंस म्‍युचुअल फंड लाया क्‍लोज एंडेड फंड

रिलायंस म्‍युचुअल फंड कैपिटल विल्‍डर फंड IV सीरिज सी (G) फंड लेकर बाजार में आया है। यह फंड क्‍लोज एंडेड है। निवेशक इस फंड में 15 दिसंबर तक निवेश कर सकते हैं। इस फंड में निवेश 1185 दिनों के लॉकइन रहेगा। इस स्‍कीम में एकत्र फंड से डायवर्सीफाइड पोर्टफोलिया बनाया जाएगा। जिससे लम्‍बे समय में निवेशकों को अच्‍छा रिटर्न मिल सके। निवेशक इस फंड में न्‍यूनतम 5 हजार रुपए का निवेश कर सकते हैं। फंड के मैनेेजर जाह्वी शाह, मीनाक्षी और अश्विन कुमार हैं।

 

यूटीआई का क्‍लोज एंडेड फंड

यूटीआई लॉग टर्म एडवांटेज फंड सीरिज VI - Regular Plan (G) लाया है। यह एक क्‍लोज एंडेड फंड है। इस फंड में 5 जनवरी 2018 तक निवेश किया जा सकता है। इस फंड में एकत्र पैसे को लम्‍बे समय के लिए निवेश किया जाएगा जिससे रिटर्न में इनकम टैक्‍स के फायदे लिए जा सकें। इस फंड में निवेश 3650 दिनों के लिए होगा। निवेशक न्‍यूनतम 500 रुपए का इसमें लगा सकता है। इस फंड के मैनेजर ललित नांबिआर हैं।

 
(नोट-निवेश सलाह ब्रोकरेज हाउस और मार्केट एक्सपर्ट्स के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट