Advertisement
Home » Market » StocksIndiGo reports rising airfare after year of declines; shares take off

किराये बढ़ाने की खबर से IndiGo को मिला बूस्ट, शेयर 6% मजबूत 

भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन IndiGo के नवंबर, दिसंबर के बाद अब जनवरी में भी किरायों में बढ़ोतरी की खबर है।

IndiGo reports rising airfare after year of declines; shares take off


नई दिल्ली. मार्केट शेयर के मामले में भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो (Indigo) के नवंबर, दिसंबर के बाद अब जनवरी में भी किरायों में बढ़ोतरी की खबर है। हाल में इंडिगो की पैरेंट कंपनी इंटरग्लोब एविएशन (InterGlobe Aviation) का शेयर एक साल के निचले स्तर पर पहुंच गया था। कंपनी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय सर्विसेज के विस्तार के कंपनी की ग्रोथ को बूस्ट मिलेगा। 

 

6 फीसदी मजबूत इंटरग्लोब एविएशन का शेयर

इस खबर के बाद इंटरग्लोबल एविएशन के शेयर में अच्छी खरीददारी के साथ शुरुआत हुई और शेयर हरे निशाने में खुला। फिलहाल 6 फीसदी की मजबूती के साथ 1173 रुपए पर कारोबार कर रहा है। यह शेयर का पिछले तीन हफ्ते का उच्चतम स्तर है।

 

सितंबर तिमाही में पहली बार हुआ था नुकसान

इससे पहले तेल की ऊंची कीमतों के कारण जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान बड़ी एयरलाइंस को नुकसान उठाना पड़ा था। वहीं रुपए में कमजोरी और डॉमेस्टिक मार्केट में प्राइस को लेकर कॉम्पिटीशन से उनके मार्जिन में कमी आई थी। कर्ज में डूबी जेट एयरवेज को ऑपरेशन जारी रखना मुश्किल हो रहा है।

 

दिसंबर तिमाही में प्रॉफिट में लौटी

इंटरग्लोब को 2015 में स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिंग के बाद सितंबर तिमाही में पहली बार नुकसान उठना पड़ा था। हालांकि अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में कंपनी फिर प्रॉफिट में लौट आई और हालांकि, उसे एक साल पहले की समान तिमाही की तुलना में उसका प्रॉफिट 75 फीसदी की गिरावट के साथ 191 करोड़ रुपए रह गया। कंपनी को कॉस्ट में बढ़ोतरी के कारण यह झटका लगा था।
मॉर्गन स्टैनली के एनालिस्ट ने कहा कि पैसेंजर वॉल्यूम में अनुमान की तुलना में कंपनी का प्रॉफिट कम रहा, हालांकि पैसेंजर यील्ड में इजाफा दर्ज किया गया। 


 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement