Home » Market » Stocksगुजरात चुनाव- BJP की जीत के बावजूद मोदी के इस करीबी ने गंवाए 7 हजार करोड़, ऐसे हुआ नुकसान, In s

BJP की जीत के बाद भी मोदी के करीबी को लगा झटका, डूबे 7 हजार करोड़

आइए जानते हैं कैसे मोदी के करीबी को हुआ नुकसान।

1 of

नई दिल्ली. हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनावों में बीजेपी की जीत हुई है। दोनों ही राज्यों में बीजेपी को बहुमत मिला है। गुजरात चुनाव में बीजेपी की जीत के बावजूद मोदी के करीबियों में शुमार इस अरबपति को तगड़ा झटका लगा है। एक दिन में इस अरबपति को 7 हजार करोड़ रुपए तक नुकसान हुआ है। आइए जानते हैं कैसे इस अरबपति को हुआ नुकसान।

 

ऐसे हुआ नुकसान

 

सोमवार को गुजरात विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती शुरू हुई। शुरुआती रुझान में गुजरात में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर दिखी। रुझान में गुजरात में बीजेपी को कम सीटें मिलने के आसार से स्टॉक मार्केट में तेज गिरावट हुई। तेज गिरावट के चलते मोदी के करीबी माने जाने वाले अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी के कंपनियों में शेयर 15 फीसदी तक टूट गए। इससे अडानी ग्रुप की कुल कंपनियों का मार्केट कैप 12 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा घट गया। हालांकि बाद में रुझानों में बीजेपी को बहुमत मिलने के आसार से अडानी ग्रुप के शेयरों में निचले स्तर से रिकवरी आई और कंपनी का कुल मार्केट कैप 5500 करोड़ रुपए बढ़ा। इस तरह अडानी ग्रुप को करीब 7000 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ।

 


आगे पढ़ें- मिनटों में 12 हजार करोड़ घटी दौलत

15 फीसदी तक गिरे शेयर

 

शुरुआती कारोबार के दौरान अडानी ग्रुप के शेयरों में 15 फीसदी तक की गिरावट आई। अडानी एंटरप्राइजेज में 14.70 फीसदी, अडानी पोर्ट में 6.87 फीसदी, अडानी पावर में 8.93 फीसदी और अडानी ट्रांसमिशन में 9.64 फीसदी तक की कमजोरी आई।

 

मिनटों में 12 हजार करोड़ घटी दौलत

बाजार में गिरावट के चलते अडानी ग्रुप की चारों कंपनियों का कुल मार्केट कैप 12326 करोड़ रुपए घट गया। अडानी पोर्ट के मार्केट कैप में सबसे ज्यादा गिरावट आई। अडानी पोर्ट का मार्केट 6387.2 करोड़ रुपए घटा। इसके अलावा अडानी एंटरप्राइजेज का मार्केट कैप 2373.39 करोड़ रुपए, अडानी पावर का मार्केट कैप 1206.32 करोड़ रुपए और अडानी ट्रांसमिशन का मार्केट कैप 2359.1 करोड़ रुपए घट गया।

 

आगे पढ़ें- 

हालांकि बाद में रुझान में बीजेपी को बढ़त मिलने से मार्केट में निचले स्तर से रिकवरी आई। मार्केट में रिकवरी से अडानी ग्रुप के शेयरों में भी तेजी लौटी। जिससे अडानी ग्रुप के चार कंपनियों का कुल मार्केट कैप 5532 करोड़ रुपए बढ़ा। अडानी एंटरप्राइजेज का मार्केट कैप 1252.31 करोड़ रुपए, अडानी पोर्ट का मार्केट कैप 2550.72 करोड़ रुपए, अडानी पावर का मार्केट कैप 536.14 करोड़ रुपए और अडानी ट्रांसमिशन का मार्केट कैप 1193.29 करोड़ रुपए बढ़ा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट